होम »  weight loss »  World Health Day 2021: कुकुंबर रोल-अप जैसे ये कुछ हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन आसानी से वजन घटाने में करेंगे कमाल

World Health Day 2021: कुकुंबर रोल-अप जैसे ये कुछ हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन आसानी से वजन घटाने में करेंगे कमाल

World Health Day 2021: गर्मी आपकी भूख को पहले से ही मार रही है? यहां कुछ हेल्दी, वजन घटाने के अनुकूल स्नैकिंग विकल्प हैं जिन पर आप स्विच कर सकते हैं और आसानी से कई किलो कम करने में मदद पा सकते हैं.

World Health Day 2021: कुकुंबर रोल-अप जैसे ये कुछ हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन आसानी से वजन घटाने में करेंगे कमाल

World Health Day: प्रभावी तरीके से वजन घटाने के लिए प्रोटीन और वसा से भरपूर फूड्स से स्नैकिंग करें

खास बातें

  1. World Health Day: ये खीरे के रोल-अप प्रोटीन और वसा से भरपूर होते हैं.
  2. इन्हें जल्दी और आसानी से बनाया जा सकता है.
  3. उन्हें वजन घटाने के आहार में शामिल किया जा सकता है.

World Health Day 2021: हर साल 7 अप्रैल को पूरे दुनिया में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इस विशेष अवसर पर, आइए महत्व या हेल्दी स्नैकिंग के बारे में बात करें और यह आपके वजन घटाने के टारगेट को बेहतर बनाने में कैसे मदद कर सकता है. संक्षेप में, आपके ब्रेकफास्ट का तरीका आपके वजन घटाने के टारेगट को बना या तोड़ सकता है. आदर्श रूप से, आपके द्वारा चुने गए स्नैक्स आपके मिड-फूड की भूख के दर्द को पूरा करने के लिए पर्याप्त हैं, लेकिन इतना भी नहीं खाना चाहिए कि यह आपके मुख्य भोजन की भूख को मार दे.

आलिया भट्ट, मलाइका अरोडा और दीपिका पादुकोण के साथ इन 4 सेलेब्स से सीखें फिट रहने का मंत्र

World Health Day 2021: वेट लॉस के लिए हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन


सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने हाल ही में कुकुंबर रोल अप, स्वादिष्ट हेल्दी और कम कार्ब स्नैकिंग विकल्प की रेसिपी को साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया जिसे आप घर पर बना सकते हैं.

स्नैक्स प्रोटीन और वसा से भरपूर होते हैं, प्रकृति में पेट को आसानी से भरने वाले होते हैं. गर्मियों में, एक स्नैकिंग विकल्प जैसे खीरा रोल-अप मददगार हो सकता है क्योंकि भूख के दर्द को हरा सकता है. गर्मी, कम एनर्जी लेवल आदि के कारण भोजन करने का मन नहीं करता है.

गर्मियां भूख को मारती हैं, यहां बचाव के लिए ये ठंडा, कुरकुरे खीरे रोल अप हैं. इतना अच्छा! लॉकडाउन के दुखों को दूर करने का आदर्श तरीका है, “माखीजा अपनी पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं.

इन खीरे के रोल अप को बनाने के लिए, आपको इसकी लंबाई पर खीरे को पतला करना होगा जैसा कि नीचे दिए गए वीडियो में दिखाया गया है.

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, देखें जादू

अब एक परत बनाने के लिए उन्हें ओवरलैप करें, उन्हें अतिरिक्त नमी बाहर निकालने के लिए टिशू पेपर पर रखें और सतह से थपका भी दें. कुछ दही और थोड़ी मात्रा में सारचा सॉस लें.

खीरे के ऊपर चटनी की एक बहुत पतली परत डालें, अन्यथा वे बहुत नरम हो जाएंगे. अपनी पसंद के प्रोटीन का उपयोग करें: चिकन, पनीर, टोफू सोया, आदि दूसरे छोर पर कुछ कटा हुआ एवोकैडो (या अपनी पसंद का कोई अन्य वसा स्रोत, जैसे कि पनीर) डालें. एवोकैडो पर कुछ तिल छिड़कें.

इसे रोल करें, उन्हें टूथपिक्स के साथ सुरक्षित करें और छोटे रोल-अप काट लें. कुछ और तिल छिड़कें और स्वादिष्ट खीरा रोल-अप तैयार हैं.

डायबिटीज है तो, आज से ही खाना बंद कर दें ये 5 फूड्स, आसानी से कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल!

अन्य हेल्दी स्नैकिंग विकल्पों में शामिल हैं: फल, पके हुए / उबले हुए शकरकंद, अंकुरित सब्जी सलाद, अंडे का सफेद भाग, दही, खाकरा, नट्स और सीड्स ट्रेल मिक्स, आदि.

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हेल्दी शरीर और माइंड के लिए इन 5 नियमों को फॉलो करना न भूलें, आज से ही गांठ बांध लें!

कैसे पहचानें किडनी ने काम करना बंद कर दिया है? जानें किडनी फेल्योर के लक्षण और इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दातों को लेकर आपको भी है ये भ्रम, तो आज से ही न करें इन बातों पर विश्वास; जानें कुछ डेंटल मिथ्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------