होम »  weight loss »  Weight Loss: क्या आपकी डाइट कारगर तरीके से काम कर रही है कैसे पता करें? यहां 5 आसान तरीके हैं

Weight Loss: क्या आपकी डाइट कारगर तरीके से काम कर रही है कैसे पता करें? यहां 5 आसान तरीके हैं

Weight Loss Diet: न केवल एक डाइट को फॉलो करना जरूरी है बल्कि आपकी जरूरतों और लाइफस्टाइल के लिए सबसे अच्छा है, कि आप उसके रिजल्ट पर नजर रखें. हम आपको यह 5 शानदार तरीके बता रहे हैं कि आपकी डाइट आपके लिए काम कर रही है या नहीं!

Weight Loss: क्या आपकी डाइट कारगर तरीके से काम कर रही है कैसे पता करें? यहां 5 आसान तरीके हैं

Weight Loss Diet: यहां ऐसे तरीके हैं जो बताते हैं कि आप अच्छी डाइट फॉलो कर रहे हैं या नहीं

खास बातें

  1. वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं तो उसके रिजल्ट पर नजर रखना जरूरी है.
  2. यहां ऐसे तरीके हैं जो बताते हैं कि डाइट आपके लिए काम कर रही है या नहीं.
  3. अगर आपके पास सामान्य से अधिक एनर्जी होती है डाइट काम कर रही है.

Diet For Weight Loss: कई लोग कहते हैं, वजन घटाने का सबसे अच्छा रहस्य आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन और आपके द्वारा फॉलो की जाने वाली डाइट में निहित है. क्या केटोजेनिक डाइट और इंटरमिटेंड फास्टिंग जैसी डाइट जितनी फायदेमंद हो सकती है. अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट ले रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि वह आपके लिए काम कर रही है या नहीं. जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो डाइट का पालन करने के लिए बहुत अधिक अनुशासन की जरूरत होती है. वेट लॉस रिजल्ट कभी भी तेजी से नहीं आते हैं, और कई बार, ऐसा हो सकता है कि डाइट को फॉलो करते रहते हैं आपको एक अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. इसलिए, न केवल एक डाइट को फॉलो करना जरूरी है बल्कि आपकी जरूरतों और लाइफस्टाइल के लिए सबसे अच्छा है, कि आप उसके रिजल्ट पर नजर रखें. हम आपको यह 5 शानदार तरीके बता रहे हैं कि आपकी डाइट आपके लिए काम कर रही है या नहीं!

कहने के लिए ही नहीं, सच में स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती है ये मॉर्निंग ड्रिंक, जानें बनाने की विधि

तरीके जो बताते हैं कि आप अच्छी डाइट फॉलो कर रहे हैं | Ways That Show That You Are Following A Good Diet


1. भोजन करने के बाद आप पेट को भरा हुआ और संतुष्ट महसूस कर रहे हैं

जब हम भोजन का सेवन करते हैं, तो हमारी आंत मस्तिष्क को तृप्ति प्राप्त करने के बारे में संकेत देता है केवल तब जब आप फूड्स की सही गुणवत्ता का सेवन कर रहे हों. अगर आपके डाइट काम कर रही है तो आप पहले तृप्ति महसूस करेंगे, और बिना सोचे-समझे खाने की जरूरत महसूस नहीं करेंगे, या किसी चीज से वंचित महसूस नहीं करेंगे.

खाना खाने के बाद अचानक बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल, कंट्रोल करने के लिए करें ये उपाय

2. आपके पास सामान्य से अधिक एनर्जी होती है

नियमित कसरत के अलावा, एक चीज जो आपको ताकत और ऊर्जा प्रदान करती है वह है आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन है. एक अच्छी डाइट के साथ जो आपको अपना वजन कम करने में मदद करती है, आप अपने समग्र ऊर्जा स्तर, मनोदशा और तरोताजा महसूस करने में भारी अंतर देख पाएंगे. बेहतर मेटाबॉलिज्म और अतिरिक्त ऊर्जा भी आपको बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगी जब आप वर्कआउट करते हैं.

3. आप बेहतर नींद लेते हैं

इंटरमिटेंट फास्टिंग सहित कुछ डाइट शायद ही कभी पोषक तत्वों की कमी का कारण बनती हैं जो आपके नींद के चक्र को भी खराब कर सकती हैं. इसलिए, यह सुनिश्चित करना कि आपकी नींद बाधित न हो, वजन घटाने के लिए एक अच्छी डाइट के प्रभाव को मापने के लिए एक अच्छा मार्कर है. अगर आप अच्छी तरह से नहीं सोते हैं, सोते समय या सोने के दौरान भी भूख लगती है, तो संभावना है कि आपकी डाइट आपके लिए अच्छे से काम नहीं कर रही है.

पाचन शक्ति बढ़ाने के 9 आसान तरीके, आज ही जान लें ताकि बाद में पछताना न पड़े

4. कपड़े आपको पहले से बेहतर फिट होने लगते हैं

अगर आपके कपड़े आप पर पहले ज्यादा फिट हो रहे हैं तो यह संकेत है कि आपकी डाइट आपके लिए अच्छा काम कर रही है. हेल्दी चेंजेस के अलावा, एक अच्छी डाइट फैट लेवल को भी कम करेगी और कपड़े आपको पहले की तुलना में और भी फिट बनाएंगे. एक बेहतर मूड के साथ, आपके पास अपने टारगेट को बनाए रखने के लिए एक बेहतर मूड और आत्म-सम्मान होगा.

इस रेयर कैंसर के अब तक आएं हैं सिर्फ 81 केस! रोंगटे खड़े कर देगी सरवाइवर की कहानी...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods To Avoid In Insomnia: रात को नहीं आती नींद, तो इन 5 फूड्स को आज से ही खाना छोड़े दें

Post Covid Hair Loss: पोस्ट कोविड हेयर फॉल से हैं परेशान? एक्सपर्ट से जानिए इससे निपटने के खास तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Midweek Fitness Motivation: इस क्विक वर्कआउट से बनाएं अपने एब्स, बस सिर्फ 5 मिनट का लगेगा समय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------