होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss करने के दौरान आप खुद में ये 5 बदलाव देख रहे हैं तो निसंदेह आप सही रास्ते पर हैं

Weight Loss करने के दौरान आप खुद में ये 5 बदलाव देख रहे हैं तो निसंदेह आप सही रास्ते पर हैं

Weight Loss Diet: अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट ले रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि वह आपके लिए काम कर रही है या नहीं. जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो डाइट का पालन करने के लिए बहुत अधिक अनुशासन की जरूरत होती है.

Weight Loss करने के दौरान आप खुद में ये 5 बदलाव देख रहे हैं तो निसंदेह आप सही रास्ते पर हैं

Weight Loss Diet: यहां ऐसे तरीके हैं जो बताते हैं कि आप अच्छी डाइट फॉलो कर रहे हैं या नहीं

खास बातें

  1. वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं तो उसके रिजल्ट पर नजर रखना जरूरी है.
  2. यहां ऐसे तरीके हैं जो बताते हैं कि डाइट आपके लिए काम कर रही है या नहीं.
  3. अगर आपके पास सामान्य से अधिक एनर्जी होती है डाइट काम कर रही है.

Weight Loss Tips: अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट ले रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि वह आपके लिए काम कर रही है या नहीं. जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो डाइट का पालन करने के लिए बहुत अधिक अनुशासन की जरूरत होती है. वेट लॉस रिजल्ट कभी भी तेजी से नहीं आते हैं, और कई बार, ऐसा हो सकता है कि डाइट को फॉलो करते रहते हैं आपको एक अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. इसलिए, न केवल एक डाइट को फॉलो करना जरूरी है बल्कि आपकी जरूरतों और लाइफस्टाइल के लिए सबसे अच्छा है, कि आप उसके रिजल्ट पर नजर रखें. हम आपको यह 5 शानदार तरीके बता रहे हैं कि आपकी डाइट आपके लिए काम कर रही है या नहीं!

गर्मियों में एसिडिटी का पक्का इलाज करने के लिए 6 कमाल के उपाय, पेट को रखते हैं हेल्दी और देते हैं गजब के फायदे



क्या आप अच्छी डाइट फॉलो कर रहे हैं? | Are You Following A Good Diet



1. भोजन करने के बाद आप पेट को भरा हुआ और संतुष्ट महसूस कर रहे हैं

जब हम भोजन का सेवन करते हैं, तो हमारी आंत मस्तिष्क को तृप्ति प्राप्त करने के बारे में संकेत देता है केवल तब जब आप फूड्स की सही गुणवत्ता का सेवन कर रहे हों. अगर आपके डाइट काम कर रही है तो आप पहले तृप्ति महसूस करेंगे, और बिना सोचे-समझे खाने की जरूरत महसूस नहीं करेंगे, या किसी चीज से वंचित महसूस नहीं करेंगे.

2. आपके पास सामान्य से अधिक एनर्जी होती है

नियमित कसरत के अलावा, एक चीज जो आपको ताकत और ऊर्जा प्रदान करती है वह है आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन है. एक अच्छी डाइट के साथ जो आपको अपना वजन कम करने में मदद करती है, आप अपने समग्र ऊर्जा स्तर, मनोदशा और तरोताजा महसूस करने में भारी अंतर देख पाएंगे. बेहतर मेटाबॉलिज्म और अतिरिक्त ऊर्जा भी आपको बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगी जब आप वर्कआउट करते हैं.

Diabetes Diet: ये 3 हरी पत्तियां डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल, देती हैं जबरदस्त फायदे

3. आप बेहतर नींद लेते हैं

इंटरमिटेंट फास्टिंग सहित कुछ डाइट शायद ही कभी पोषक तत्वों की कमी का कारण बनती हैं जो आपके नींद के चक्र को भी खराब कर सकती हैं. इसलिए, यह सुनिश्चित करना कि आपकी नींद बाधित न हो, वजन घटाने के लिए एक अच्छी डाइट के प्रभाव को मापने के लिए एक अच्छा मार्कर है. अगर आप अच्छी तरह से नहीं सोते हैं, सोते समय या सोने के दौरान भी भूख लगती है, तो संभावना है कि आपकी डाइट आपके लिए अच्छे से काम नहीं कर रही है.

4. कपड़े आपको पहले से बेहतर फिट होने लगते हैं

अगर आपके कपड़े आप पर पहले ज्यादा फिट हो रहे हैं तो यह संकेत है कि आपकी डाइट आपके लिए अच्छा काम कर रही है. हेल्दी चेंजेस के अलावा, एक अच्छी डाइट फैट लेवल को भी कम करेगी और कपड़े आपको पहले की तुलना में और भी फिट बनाएंगे. एक बेहतर मूड के साथ, आपके पास अपने टारगेट को बनाए रखने के लिए एक बेहतर मूड और आत्म-सम्मान होगा.

Women's Diet: महिलाओं को इन फलों को क्यों करना चाहिए अपनी डेली डाइट में शामिल? जानें फायदे अनेक

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

स्वाद ही नहीं इन 5 कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भी भरी है इमली

Weight Loss: क्या डीनर में इन 5 चीजों को खाने से कम होता है वजन? वेट लॉस के इच्छुक जान लें

Heart Healthy Diet में कौन सी चीजें शामिल होना चाहिए और किनसे करना चाहिए परहेज? यहां जानें सबकुछ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -