होम »  weight loss »  वजन घटाना है तो इन तीन तरीकों को अपने डेली रूटीन में जरूर करें शामिल

वजन घटाना है तो इन तीन तरीकों को अपने डेली रूटीन में जरूर करें शामिल

बढ़ता वजन और उसका मोटापा बन जाना एक बड़ी प्रोब्लम है. इससे निजात पाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या तरीकों को अपनी डेली रूटीन में शामिल करने लगे हैं.

वजन घटाना है तो इन तीन तरीकों को अपने डेली रूटीन में जरूर करें शामिल

वजन घटाने के लिए सही डाइट का चुना जाना बेहद जरूरी है

बढ़ता वजन और फिर उसका मोटापा बन जाना एक बड़ी प्रोब्लम बन गया है और इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरीकों को अपनी डेली रूटीन में शामिल करने लगे हैं. वजन घटाने से जुड़ी जानकारियों की भरमार आज इंटरनेट पर मौजूद है या यूं कहें की यह एक तरह से एक इंडस्ट्री के रूप में उभर कर सामने आ रहा है. इस कथित इंडस्ट्री से मिल रही जानकारियों की वजह से कुछ लोग शरीर के लिए अहम खाद्य पदार्थों का सेवन बंद कर देते हैं तो कुछ उनका सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में करने लगे हैं. इस कारण लोग सही ढंग में अपना वजन नहीं घटा पाते और उन्हें निराशा का सामना करना पड़ता है. विशेषज्ञों की माने तो वजन घटाने के लिए किसी भी तरह की भ्रम पैदा करने वाली जानकारी से दूर रहना बेहद जरूरी है. आइए आपको बताते हैं उन तीन तरीकों के बारे में जो आपको वजन घटाने के लिए सही जानकारी तो देंगे साथ ही आपकी कई दुविधाओं को भी दूर करेंगे.

ये भी पढ़ें: त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

1. आपकी डाइट में प्रोटीन का होना बेहद जरूरी है
कहा जाता है कि प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो इसका सेवन आपके लिए बेहद जरूरी है. साथ यह भी जान लें कि इसे सही मात्रा में लेना चाहिए, इसलिए उन्हीं फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें जिनमें प्रोटीन सही मात्रा में उपलब्ध होता है. दरअसल, प्रोटीन में मांसपेशियों को मजबूत रखने का गुण मौजूद होता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन शुरू कर दें. बता दें कि वजन घटाने के लिए प्रोटीन खाने का सही तरीका यह है कि इसे उस हर खाने वाली चीजों के साथ खाएं जिनमें न्यूट्रिशन्स मौजूद होता है.


World No Tobacco Day: सावधान! तंबाकू से बढ़ रहीं दिल से जुड़ी गंभीर समस्याएं

2. आपका शरीर दूसरों से होता है अलग
वजन घटाने की कोशिशों के बीच फैड डाइट्स को अपने रूटीन में शामिल करना भी एक आम बात हो गई है और ऐसा माना गया है कि यह फायदेमंद साबित नहीं होती है. दरअसल, आपको यह समझना चाहिए कि आपका शरीर दूसरों से अलग है. एक स्पेशल डाइट से आपको वैसा रिजल्ट नहीं मिल सकता जैसा किसी दूसरे को मिलता है. इसी तरह आप कितनी तेजी से वजन घटा सकते हैं और उसे आपके अंदर कितनी क्षमता है यह आपके शरीर पर निर्भर करता है. बताया जाता है कि शरीर तीन प्रकार के होते हैं, एक्टोमोर्फ, मेसोमोर्फ और एंडोमोर्फ. इन सभी तरह के शरीर के लिए अलग वर्कआउट और डाइट तय की जानी चाहिए. इसलिए अगर आप वजन घटा रहे हैं या ऐसा शुरू करने वाले हैं तो पहले पता लगाए कि आपका शरीर किस तरह का है और एक विशेषज्ञ से सलाह लें कि कौन सी डाइट और वर्कआउटआपके लिए सबसे अच्छा काम करेगा.

mlme311

शरीर के लिए सही डाइट का चुना जाना बेहद जरूरी है. Photo Credit: iStock

3. उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें हो कैलोरी
वजन कम करने के लिए कैलोरी की कमी वाली डाइट पर जाना या खुद को भूखा रखना आपके काम आने वाला नहीं है. इस कारण आप थके, चिढ़-चिढ़े और शरीर में कम ऊर्जा महसूस करने लगते हैं. दरअसल, वजन कम करना एक क्रमिक प्रक्रिया है और ये सही टाइम के साथ घटित होगी. वजन को रातो रात कम नहीं किया जा सकता. आपको अच्छा और हेल्दी खाने की जरूरत है, इससे आप काम में अच्छा प्रदर्शन दिखाएंगे और शारीरिक और मानसिक रूप से रोज के कामों के लिए फिट रहेंगे. वजन कम करने के लिए आपको कैलोरी के सेवन की जरूरत है. साथ उन खाद्य पदार्थों को छोड़ दें जिनमें खाली कैलोरी होती है और न्यूट्रिशन नहीं, जैसे कि सफेद चीनी, जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड. शराब और धूम्रपान छोड़ दें. नेचुरल, मौसम के अनुसार और घर पर बना खाना ही खाएं. साथ ही अपनी हेल्थ पर किसी भी नकारात्मक प्रभाव के बिना, भाग नियंत्रण और वजन घटाने का अभ्यास जरूर करें.

स्मोकिंग छोडने के लिए ई-सिगरेट? बढ़ा सकती है हृदय रोग का जोखिम ज्यादा

और खबरों के लिए क्लिक करें.

क्या है गठिया, किसे हो सकता है और क्या आती हैं इलाज में समस्याएं...

ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...

सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------