होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Essential Vitamins For Hair: बालों की समस्याओं से बचने के लिए बहुत जरूरी है विटामिन ई, इन 8 चीजों का करें सेवन

Essential Vitamins For Hair: बालों की समस्याओं से बचने के लिए बहुत जरूरी है विटामिन ई, इन 8 चीजों का करें सेवन

Vitamin E For Hair Loss: विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ई एक प्राकृतिक साधन है जो हेल्थ, स्किन और बालों के लिए लाभदायक हो सकता है.

Essential Vitamins For Hair: बालों की समस्याओं से बचने के लिए बहुत जरूरी है विटामिन ई, इन 8 चीजों का करें सेवन

Vitamin E For Hair: पौष्टिक डाइट लेकर आप अपने बालों को घने और काले बना सकते हैं.

खास बातें

  1. सीड्स को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  2. पालक को आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है.
  3. अंडे बालों को झड़ने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Vitamin E For Hair Benefits: आपके खानपान का सीधा असर आपकी सेहत, शरीर, त्वचा, और बालों पर पड़ता है. आप जो भी खाते हैं वो शरीर को किसी न किसी तरह से प्रभावित करता ही है. इसका कारण ये है कि आपके खानपान के माध्यम से जो तत्व आपके शरीर के अंदर जाते हैं, उनकी वजह से कई बॉडी फंक्शन काम करते हैं. जो सेहत और बालों के लिए अच्छे माने जाते हैं. आप जो खाते हैं, उसका सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है. संतुलित और पौष्टिक आहार लेकर आप अपने बालों को घने और काले बना सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं, ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से आपके बाल सुंदर, काले और घने बनेंगे. विटामिन ई आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ई एक प्राकृतिक साधन है जो आपके हेल्थ, स्किन और बालों के लिए लाभदायक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Foods For Hypertension: ये 5 चीजें हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए हैं फायदेमंद, कंट्रोल में रखते हैं आपका बीपी

विटामिन ई से भरपूर फूड्स की लिस्ट | List Of Foods Rich in Vitamin E



1. मटर



सर्दियों के मौसम में असानी से मटर बाजार में मिल जाती है. मटर में आयरन, जिंक और बी ग्रुप विटामिन्स पाए जाते हैं. जो बालों को लंबे और घने बनाने में मदद कर सकते हैं. 

2. अंडा

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे में प्रोटीन के अलावा आयरन, सल्फर, जिंक और सेलेनियम भी पाया जाता है. अंडे बालों को झड़ने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Cold-Cough से हो गए हैं परेशान, तो जल्द रिकवरी के लिए इन 6 सबसे प्रभावी Home Remedies की लें मदद

3. पालक

पालक को आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. पालक में आयरन के अलावा विटामिन सी, फोलेट और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाता है. जो बालों की डैंड्रफ और बालों को झड़ने से बचाने में मदद कर सकता है.

4. सीड्स

सीड्स को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन कुछ सीड्स ऐसे हैं जिन्हें बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई पाया जाता हैं, जो बालों को लंबे और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं.

Almonds को छिलके उतारकर क्यों खाना चाहिए? क्या वाकई भीगोकर कई गुना बढ़ जाते हैं बादाम के फायदे, यहां जानें

5. दही

दही में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन और विटामिन बी-5 के गुण पाए जाते हैं. जो बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

6. गाजर

गाजर में विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन-ई बालों के उगने, उन्हें काले करने और घने होने में बहुत मदद कर सकता है. विटामिन-सी बालों को सफेद होने से बचाने में मददगार.

7. अखरोट

बालों को हेल्दी, यानी लंबे, घने और चमकदार बनाने के लिए अखरोट का सेवन लाभदायक माना जाता है. क्योंकि अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, विटामिन-ई और बायोटीन नाम का प्रोटीन पाया जाता है. जो बालों के लिए अच्छा माना जाता है.

How To Get Long Lustrous Hair: ये तीन इंडियन सुपरफूड्स बालों के लिए कर सकते हैं कमाल, डाइट में करें शामिल

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Indoor Pollution: अपने घर की एयर क्वालिटी में सुधार के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो

Egg Freezing/Banking तकनीक बेबी प्लान करने में कितनी कारगर है? जानें क्या है पूरी प्रक्रिया


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी घटाने के लिए 3 बहुत सरल से योग आसन, बस रेगुलर करने पर ध्यान दें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -