Home »  स्किन  »  Skin Tips: सेहतमंद त्वचा के लिए आहार में शामिल करें विटामिन-सी, कैसे करें इस्तेमाल और क्या हैं फायदे

Skin Tips: सेहतमंद त्वचा के लिए आहार में शामिल करें विटामिन-सी, कैसे करें इस्तेमाल और क्या हैं फायदे

Source Of Vitamin C: विटामिन सी के लिए आप डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो विटामिन-सी से भरपूर हैं. विटामिन सी के स्रोत कौन-कौन से हैं. विटामिन सी के लिए संतरा, नीबू, केला, किवी, टमाटर, हरा सेब आदि को आहार में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Skin Tips: त्वचा के लिए विटामिन सी बहुत अच्छा होता है.

Skin Care: सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरूरी है सेहतमंद आहार. कौन ऐसा है जो नहीं चाहता कि उसकी त्वचा हमेशा जवां बनी रहे. अक्सर लोग ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नुस्खे तलाशते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अच्छी और सेहतमंद त्वचा का असली राज क्या है. ग्लोइंग स्किन और जवां चेहरा पाने के लिए आपको अपनी सेहत को बेहतर रखना होगा. जब शरीर दुरुस्त होगा तो उसकी चमक चेहरे पर दिखेगी ही. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा दमकती रहे, तो अपने आहार पर ध्यान दें. जवां बने रहने के लिए सेहतमंद आहार लें. ऐसे बहुत से आहार हैं जो आपको अच्छी सेहत के साथ ही साथ हेल्दी स्किन भी दे सकते हैं. विटामिन्स और मिनरल्स का भरपूर सेवन आपको दमकती और बेदाग त्वचा दे सकता है. त्वचा के लिए विटामिन सी बहुत अच्छा होता है. यह आपको अच्छी सेहत के साथ ही साथ बेदाग और दमकती त्वचा मिलेगी.

डायबिटीज करे कंट्रोल, घटाएं मोटापा और कैंसर जैसे रोगों के खतरे को कम करता है अखरोट, जानें Walnut Benefits

सेहतमंद त्वचा के लिए कैसे इस्तेमाल करें विटामिन सी | Source Of Vitamin C

अगर आप सोच रहे हैं कि हेल्दी स्किन के लिए विटामिन सी को कैसे इस्तेमाल करें, तो हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं विटामिन सी. इसके लिए आप डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो विटामिन-सी से भरपूर हैं. विटामिन सी के स्रोत कौन-कौन से हैं. विटामिन सी के लिए संतरा, नीबू, केला, किवी, टमाटर, हरा सेब आदि को आहार में शामिल कर सकते हैं.

Air Pollution Prevention: बच्चों को प्रदूषण से बचाना है तो करें ये उपाय, वरना हो सकती हैं ये समस्याएं

विटामिन-सी के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए | Vitamin C Benefits for the Skin

1. अगर आप आहार में विटामिन सी को शामिल करते हैं, तो कील मुंहासे ठीक होने में मदद मिलती है. इसके साथ ही साथ विटामिन-सी चेहरे के दाग धब्बों को भी कम करने में मदद करता है. असल में विटामिन सी त्वचा में नई कोशिकाओं का निर्माण करता है, जो दाग धब्बों को कम करता है.

2. विटामिन सी को अगर आप अपने आहार में शामिल करते हैं तो झाइयों की समस्या से भी बचा जा सकता है. पिग्मेंटेशन एक ऐसी समस्या है जो ज्यादातर महिलाओं के समाने बढ़ती उम्र के साथ-साथ आ जाती है. अगर आप अपने आहार में विटामिन सी का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको झाइयों से बचा सकता है. 

Dehydration: शरीर में पानी की कमी के लक्षण, कब्ज, सिरदर्द, पेट दर्द के साथ हो सकती हैं ये समस्याएं...

3. विटामिन-सी में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट्स कॉलेजन के निर्माण में मददगार होते हैं, जो त्वचा को लचीला बनाता है. यह बारीक रेखाओं को उभरने से रोकता है.

4. विटामिन-सी सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है और सुरक्षा परत बनाता है. पर इसका मतलब यह नहीं है कि अगर आप विटामिन-सी लोशन का इस्तेमाल करती हैं तो सनस्क्रीन लगाने की जरूरत खत्म हो गई. विटामिन-सी लोशन लगाने के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं और उसके बाद ही बाहर निकलें.

5. विटामिन-सी का नियमित सेवन करने से आपको बेदाग त्वचा मिलती है. विटामिन सी के सेवन से दाग-धब्बे कम होते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Type 2 Diabetes Diet: आज ही जानें टाइप 2 डायबिटीज का क्या है इलाज? बता रहे हैं एक्सपर्ट्स

हरे चने खाने से नहीं आएगा बुढ़ापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, पाचन के साथ जानें 10 फायदे

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...

Throat Sore Remedies: लगातार हो रही गले में खराश के ये हो सकते हैं कारण... जानिए बचाव के घरेलू उपाय

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement