होम »  स्किन »  आप भी बालों को हटाने के लिए लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट अपनाते हैं? डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें कितना सेफ है यह उपाय

आप भी बालों को हटाने के लिए लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट अपनाते हैं? डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें कितना सेफ है यह उपाय

Hair Removal Treatment: बालों को हटाने के लिए लेजर हेयर रिडक्शन को एक प्रभावी उपचार माना गया है, लेकिन क्या बालों को हटाना वास्तव में स्थायी है? और क्या इसके कोई दुष्प्रभाव हैं? त्वचा विशेषज्ञ डॉ. निवेदिता दादू जानें इसके बारे में सबकुछ

आप भी बालों को हटाने के लिए लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट अपनाते हैं? डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें कितना सेफ है यह उपाय

Hair Removal Treatment: लेजर बालों के झड़ने से जलन और लालिमा जैसे हल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं

खास बातें

  1. लेजर बालों को हटाने के लिए जरूरी और स्थायी नहीं है.
  2. यह बालों के विकास को काफी कम कर देता है.
  3. इससे मोटे बाल झड़ते हैं.

Laser Hair Removal Treatment Benefits: लेजर ट्रीटमेंट बालों के घनत्व को कम करने के लिए प्रभावी माना जाता है और आपको एक चिकनी त्वचा की बनावट प्रदान करता है. यह आपके शरीर के किसी भी हिस्से से अनचाहे बालों को कम करने में मदद कर सकता है और लंबे समय तक बालों को कम करने में प्रभावी हो सकता है. लेजर उपचार के पहले सत्र में दो से तीन सप्ताह के भीतर बालों के विकास में अंतर देखा जा सकता है.

लेजर हेयर रिडक्शन कैसे काम करता है | How Laser Hair Reduction Works

लेजर हेयर रिडक्शन में लेजर डिवाइस प्रकाश ऊर्जा के दालों का उत्सर्जन करता है जो त्वचा में प्रवेश करती है और बालों के रोम को नष्ट कर देती है. डिवाइस आसपास की त्वचा को ठंडा करता है. चूंकि हेयर फॉलिकल्स को बाल विकास चक्र के विकास चरण में लक्षित किया जाता है, इसलिए अन्य चरणों में होने वाले बाल लेजर से प्रभावित नहीं होंगे. औसतन 8 सत्रों के लिए कुछ हफ्तों के भीतर दोहराया जाना चाहिए, हालांकि शरीर के हिस्से के आधार पर बालों के चक्र की लंबाई भिन्न होती है. चेहरे को आमतौर पर अधिक उपचार की आवश्यकता होती है जबकि पैरों और पीठ को कम उपचार की जरूरत होती .


लेजर से बालों का हटाना स्थायी है? | Laser Hair Removal Is Permanent Treatment?

बढ़ते बालों को रोकने के लिए हेयर फॉलिकल्स को गर्म करके लेजर हेयर रिडक्शन काम करता है. लेजर हेयर रिडक्शन किसी दिए गए क्षेत्र में अनचाहे बालों की संख्या को कम करता है. यह पूरी तरह से अनचाहे बालों से छुटकारा नहीं देता है. लेजर बालों के झड़ने के बाद, लक्षित क्षेत्र में कुछ बाल वापस उग आएंगे. बालों की वृद्धि कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे बालों की मोटाई. जब बाल झड़ते हैं, तो यह पहले की तुलना में हल्का और कम ध्यान देने योग्य होता है. हर एक बाल कूप को नष्ट नहीं किया जा सकता है और इसलिए अधिकांश लोग कुछ सत्रों के बाद भी बाल विकास का अनुभव करेंगे.

लेजर हेयर रिडक्शन के फायदे | Benefits Of Laser Hair Reduction

लेजर उपचार के मुख्य लाभ इसकी सटीकता हैं. पराबैंगनीकिरण अंधेरे, मोटे बालों को लक्षित करते हैं, जबकि आसपास की त्वचा को अशक्त छोड़ देते हैं. लेजर की प्रत्येक नाड़ी एक विशेष क्षेत्र पर केंद्रित होती है, जिससे एक साथ कई बालों का इलाज होता है. पराबैंगनीकिरण एक क्षेत्र का इलाज कर सकता है लगभग हर सेकंड एक चौथाई का आकार त्वचा के छोटे क्षेत्रों जैसे ऊपरी होंठ का इलाज बहुत कम समय में किया जा सकता है. तुलनात्मक रूप से, बड़े क्षेत्रों में अधिक समय की आवश्यकता होती है. यह अंतर्वर्धित बालों की तरह वैक्सिंग की जटिलताओं को कम करने में मदद करता है.
 

pj5lre18

Hair Removal Treatment: लेजर बालों को कम करने में मदद मिल सकती है

Also read: Simple And Effective Home Remedies For Ingrown Hair

क्या कोई भी दुष्प्रभाव हैं?

लेजर बालों को कम करने से जुड़े हल्के और अस्थायी दुष्प्रभाव हैं. इनमें हल्के असुविधा, लालिमा, धक्कों या हल्के सूजन शामिल हैं. अधिकांश दुष्प्रभाव हल्के होते हैं और आमतौर पर एक सप्ताह के भीतर हल हो जाते हैं. इस कारण से, कई त्वचा विशेषज्ञ उस क्षेत्र पर एक सुन्न क्रीम लागू करते हैं जो वे इलाज कर रहे हैं. उपचार के कुछ अन्य मामूली दुष्प्रभावों में त्वचा के रंग में बदलाव शामिल हैं, विशेष रूप से गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में, त्वचा का फटना या क्रस्ट करना. ध्यान दें कि ये दुष्प्रभाव अस्थायी हैं.

पहले और बाद के उपचार की तैयारी कैसे करें | How To Prepare For Pre And Post Treatment

उपचार से पहले

उपचार से पहले कम से कम दो-तीन सप्ताह तक इलाज के लिए थ्रेड, प्लक या वैक्स न करें. अपने उपचार से दो दिन पहले सभी सक्रिय मुंहासे, एंटी-एजिंग और रंजकता वाले उत्पादों का उपयोग करें. बाहर जाकर यूवी किरणों के संपर्क में रहें.

सेशन के बाद

त्वचा को शांत करने के लिए उपचारित क्षेत्र पर कैलामाइन लोशन या एलोवेरा जेल लगाएं. उपचार के बाद, एक व्यक्ति को सूरज के संपर्क से बचना चाहिए. सूरज त्वचा को परेशान कर सकता है, जिससे फफोले और निशान का खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए हर तीन-चार घंटे में सनस्क्रीन का प्रयोग करें. सत्र के 48 घंटों के बाद क्रीम और सीरम का उपयोग करें। दो तीन दिनों के बाद AHA/BHA लोशन जैसा सौम्य एक्सफोलिएंट लें.

(डॉ. निवेदिता दादू डॉ. निवेदिता दादू के त्वचाविज्ञान क्लिनिक में त्वचा विशेषज्ञ हैं)


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------