होम »  यौन स्वास्थ्य »  क्यों फेल हो जाता है IVF Process? जानें कारण और आईवीएफ फेल्योर का सामना करने के टिप्स

क्यों फेल हो जाता है IVF Process? जानें कारण और आईवीएफ फेल्योर का सामना करने के टिप्स

इस लेख में हम आईवीएफ फेल्योर के कुछ कारणों पर चर्चा करेंगे और बताएंगे कि आप उनसे कैसे निपट सकते हैं.

क्यों फेल हो जाता है IVF Process? जानें कारण और आईवीएफ फेल्योर का सामना करने के टिप्स

यहां आईवीएफ फेल्योर के कुछ कारणों के बारे में जानें.

इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) एक प्रभावी प्रक्रिया है, जिसने भारत में कई शादीशुदा जोड़ों की सहायता की है जिन्हें गर्भधारण करने में कठिनाई होती है. तो, आप हैरान हो सकते हैं कि अगर इस प्रक्रिया को सफल माना जाता है, तो ये विफल क्यों हो जाती है? हर मेडिकल प्रोसिडर में कभी भी पॉजिटिव रिजल्ट का वादा नहीं किया जा सकता, आईवीएफ का परिणाम कई कारकों पर निर्भर करता है. इसलिए आईवीएफ ट्रीटमेंट के लिए जाने से पहले अपने आईवीएफ एक्सपर्ट से सलाह लें और समझें कि यह क्या करता है. इस लेख में हम आईवीएफ फेल्योर के कुछ कारणों पर चर्चा करेंगे और बताएंगे कि आप उनसे कैसे निपट सकते हैं.

Health Benefit of Sunlight: सर्दियों में बेहद लाभकारी है धूप, जानें धूप सेंकने के फायदे

आईवीएफ विफलता के कारण | Reasons For IVF Failure


आईवीएफ उपचार विफल हो गया यह जानने के बाद भी आपको इस बारे में बहुत कम जानकारी होती है कि इस प्रक्रिया में क्या गलत हुआ. यह कई कारकों के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं.

भ्रूण प्रत्यारोपण: एक भ्रूण जिसे सफलतापूर्वक निषेचित किया गया है, मगर गर्भाशय और प्रत्यारोपण पर कुंडी लगाने में वह विफल हो सकता है.

अनुकूल भ्रूण की कमी: आईवीएफ टेस्ट के दौरान आपका डॉक्टर किसी भी व्यवहार्य भ्रूण का पता नहीं लगा पाया, जिससे गर्भावस्था हो सकती है. तो, यह प्रक्रिया फेल हो सकती है.

अंडों को निषेचित करने में विफलता: भ्रूण बनने से पहले ही अंडे शुक्राणु द्वारा निषेचित होने में विफल हो सकते हैं. यह अंडे या शुक्राणुओं की समस्या के कारण हो सकता है.

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए फायदेमंद मानी जाती है सोंठ, सर्दियों में देती है ये 5 कमाल के फायदे

हाई क्वालिटी अंडों की कमी: भ्रूण के विकास के लिए अंडे उच्च गुणवत्ता के होने चाहिए. अगर हेल्दी अंडे पर्याप्त रूप से प्राप्त नहीं होते हैं, तो भ्रूण के बनने की संभावना बहुत कम होती है.

फॉलिकल्स की अपर्याप्त संख्या: यह आईवीएफ विफलता का एक रूप है जो महिला साथी के अंडे एकत्र करने से पहले होता है. आईवीएफ जारी नहीं रह सकता है, अगर अंडे की अपर्याप्त संख्या है तो बेहतर सफलता के लिए अंडे एकत्र करने के लिए और चक्रों की जरूरत हो सकती है.

आईवीएफ विफलता से कैसे निपटें? | How To Deal With IVF Failure?

आईवीएफ फेल्योर मामलों के कारणों को पहले समझना जरुरी है, जिससे आप जल्द से जल्द सामान्य हो सकते हैं. कुछ चीजें जो आप आईवीएफ फेल्योर से निपटने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि:

उन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें जिनका आप आनंद लेते हैं

उन सभी चीजों की एक लिस्ट बनाएं जिन्हें आप करना पसंद करते हैं और वह सब करने की कोशिश करें. अपने माता-पिता के साथ रोड ट्रिप करें, स्वादिष्ट भोजन करें और जो चाहें वो करें. अपने आप को वह मजा लेने दें जिसके आप अपने दुख से खुद को बाहर निकालने में सफल हो जाए.

बातचीत करें

ज्यादातर महिलाएं आईवीएफ विफलताओं का अनुभव करती हैं. उनके साथ जुड़ना, चाहे ऑनलाइन फोरम के माध्यम से हो या आमने-सामने की बैठक के माध्यम से आपको अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने में मदद करेगा. आपको कोई ऐसा दोस्त भी मिल सकता है जो आपकी स्थिति को जानता हो और आपको प्रोत्साहित कर सके. यह संभव है कि अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से आप बेहतर महसूस करेंगे.

सेल्फ हीलिंग का प्रयास करें

आईवीएफ के दौरान शरीर कई बदलावों से गुजरता है, और अब इसे वापस सामान्य हो जाना चाहिए. आपकी पहली माहवारी को आने में कुछ दिन लग सकते हैं, क्योंकि आपके मासिक धर्म चक्र को खुद को रीसेट करने की जरूरत होती है. जब आपका मासिक धर्म आए तो खुश रहें, यह इस बात का संकेत है कि आपका शरीर अच्छी स्थिति में है. एक्यूप्रेशर या अन्य विश्राम तकनीकों का उपयोग करके अपने मन और शरीर को आराम दें.

Weight Loss: सर्दियों में बढ़ी हुई पेट की चर्बी कम करने के 5 अचूक उपाय, लटकती तोंद हो जाएगी झट से गायब

लंबी अवधि की रणनीति बनाएं

विभिन्न प्रजनन पृष्ठों और ब्लॉगों के साथ-साथ फोरम में अलग-अलग बातचीत को देखने से आपको अपने लिए उपलब्ध विकल्पों की स्पष्ट समझ प्राप्त करने में मदद मिलेगी. यह आपको अन्य समाधान विफल होने पर कार्रवाई के तरीके को तैयार करके भविष्य की ओर देखने में तैयार करता है.

अपनी असफलताओं के लिए खुद को दोष देना बंद करें

आईवीएफ की सफलता कई कारकों पर निर्भर करती है. गर्भधारण न कर पाने का पूरा बोझ आपको नहीं उठाना चाहिए.

आईवीएफ प्रक्रिया की फिर से कोशिश कब कर सकते हैं?

भले ही आपको यह समझ में न आए कि हेल्दी भ्रूण के साथ आईवीएफ क्यों विफल हो जाता है, फिर भी यह आपको दोबारा कोशिश करने से नहीं रोकना चाहिए. पहली आईवीएफ विफलता के बाद खुद को आराम करने का समय दें और अपने डॉक्टर से जांच कराएं. आपके शरीर के सामान्य होने के बाद और आप स्वस्थ सामाजिक और भावनात्मक स्थिति में होने के बाद फिर से कोशिश करें तो यह सबसे अच्छा होगा.

जब आईवीएफ विफल हो जाता है, तो मुंबई में कई कपल्स यह पता लगाने के लिए संघर्ष करते हैं कि आगे क्या करना है. टारगेट खुद को दोष देने के बजाय परिणामों पर ध्यान केंद्रित करना होना चाहिए. इसलिए, एक गहरी सांस लें और एक उज्ज्वल भविष्य की आशा करें.

जैतून का तेल या नारियल का तेल कौन सा है सबसे बेस्ट? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

(हृषिकेश पई लीलावती अस्पताल, मुंबई, डी वाई पाटिल अस्पताल, नवी मुंबई और फोर्टिस अस्पतालों, नई दिल्ली, गुरुग्राम और चंडीगढ़ से जुड़े सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ और बांझपन विशेषज्ञ हैं.)

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मशहूर लाइफस्टाइल कोच ने Belly Fat घटाने के रहस्य का किया खुलासा, यहां जानें

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए 5 शानदार फूड्स, आज ही कर लें डाइट में शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: अपने ब्रेकफास्ट में आज ही शामिल करें हाई प्रोटीन वाली ये 5 चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------