होम »  गर्भावस्था »  Remedies For Pregnancy Vomiting: गर्भावस्था में हैं उल्टी और गैस से परेशान, यहां है कुछ घरेलू नुस्खे

Remedies For Pregnancy Vomiting: गर्भावस्था में हैं उल्टी और गैस से परेशान, यहां है कुछ घरेलू नुस्खे

गर्भवती महिलाओं को कई परेशानियां होती हैं. कभी उल्टी होती है तो कभी मतली जैसा महसूस होता है. आज हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी इन समस्याओं से तुरंत राहत पा सकती है.

Remedies For Pregnancy Vomiting: गर्भावस्था में हैं उल्टी और गैस से परेशान, यहां है कुछ घरेलू नुस्खे

एक महिला को गर्भवती होने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव का सामना करना पड़ता है.

एक महिला को गर्भवती होने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव का सामना करना पड़ता है. गर्भावस्था (Pregnancy) के पहले तीन महीनों तक तो बहुत संभल रहने की जरूरत होती है. क्योंकि इन महीनों के दौरान मिसकैरेज (Miscarriage) ज्यादा होता है. इसलिए इस दौरान गर्भवती का खास ख्याल रखना आवश्यक होता है. वैसे तो गर्भावस्था में हार्मोनल बदलाव (Hormonal changes in Pregnancy) के कारण गर्भवती महिलाओं को कई परेशानियां होती हैं. कभी उल्टी होती है तो कभी मतली जैसा महसूस होता है, तो कभी पेट फूलने और गैस की समस्या से गर्भवती ज्यादा परेशान रहती है. जिसे देखते हुए आज हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी इन समस्याओं से तुरंत राहत पा सकती है.

उल्टी या मतली महसूस होने पर करें ये उपाय

  • अदरक में गर्भावस्था में होने वाली मतली और उल्टी की समस्या को दूर करने का गुण होता है. इसलिए जब भी आप ऐसा महसूस करें, तुरंत अदरक का एक टुकड़ा खा लें.
  • आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर और नमक डालकर पी सकती हैं. इसे पीने के बाद आपको तुरंत मतली और उल्टी से राहत मिलेगी.
  • उल्टी और मतली से तुरंत राहत पाने के लिए इलायची खाना अच्छा होता है. इसलिए जब भी आपको ऐसा महसूस हो बस एक या दो इलायची धीरे-धीरे चबाकर खा लें.
  • कई मसाले भी पेट के लिए अच्छे होते हैं. आप सौंफ और दालचीनी पाउडर और जीरे के अर्क का यूज कर सकती हैं. इन मसालों की चाय बनाकर पीने से राहत मिल सकती हैं.
  • उल्टी और मतली से तुरंत राहत पाने के लिए आप पुदीने के तेल यानी पेपरमिंट ऑयल का भी यूज कर सकती हैं. बस अपने हाथों में इसकी कुछ बूंदें डालकर सूंघना होता है.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा?

पेट फूलने और गैस से राहत पाने के लिए करें ये उपाय

  • मेथी के दाने हमारे पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करते हैं. इसके लिए रात में मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इस मेथी के दानों के पानी को पी लें. इससे गैस की समस्या में काफी फायदा होगा.
  •  टेंशन लेने से पेट में ज्यादा समस्याएं होती हैं. इसलिए हो सके तो गर्भावस्था में तनाव लेने से बचें.
  • गर्भावस्था के समय शरीर में पानी कम हो जाता है. इस कारण पेट फूलने और गैस की समस्या होने लगती है. इसलिए ऐसे में समय-समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं.
  • गर्भावस्था में फाइबर युक्त खाना जरूर लें. इससे पाचन क्रिया बेहतर रहती है.
  • हर दिन व्यायाम करें, इससे पेट में गैस की समस्या से निजात मिलती है.
  • इसके अलावा जितना हो सके आरामदेह, ढीले कपड़े पहनने की कोशिश करें. क्योंकि टाइट कपड़े पहनने के कारण भी पेट में गैस की समस्या हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 4 कॉमन लक्षण बताते हैं कि स्तनपान कराने वाली मां गर्भवती है

प्रेगनेंसी के दौरान इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी

Women's Health Tips: मां बनने वाली हैं, तो इस महामारी के बीच इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रेगनेंसी में हो जाए डायबिटीज, तो मां और बच्चे पर क्या असर होता है? जानें Gestational Diabetes के बारे में सब कुछ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------