होम » फोटो » ओमेगा 3 की अधिकता शरीर को इस तरह पहुंचा सकती है नुकसान

फोटो

ओमेगा 3 की अधिकता शरीर को इस तरह पहुंचा सकती है नुकसान

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड का अधिक मात्रा में सेवन डायबिटीज के खतरे को बढ़ देता है. दरअसल ओमेगा-3 का अधिक मात्रा में सेवन शरीर में ग्लूकोज के निर्माण को तेज कर देता है. जिसके चलते डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है.
    Share

    ओमेगा-3 फैटी एसिड का अधिक मात्रा में सेवन डायबिटीज के खतरे को बढ़ देता है. दरअसल ओमेगा-3 का अधिक मात्रा में सेवन शरीर में ग्लूकोज के निर्माण को तेज कर देता है. जिसके चलते डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है.

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड का अधिक मात्रा में सेवन पेट से जुड़ी परेशानियों का खतरा बना सकता है. शरीर में इसका अधिक मात्रा में होना डायरिया और कब्ज जैसी समस्याओं का कारण बन सकती हैं. इसके अलावा एसिड रिफ्लक्स, पेट में सूजन, डकार और गैस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.
    Share

    ओमेगा-3 फैटी एसिड का अधिक मात्रा में सेवन पेट से जुड़ी परेशानियों का खतरा बना सकता है. शरीर में इसका अधिक मात्रा में होना डायरिया और कब्ज जैसी समस्याओं का कारण बन सकती हैं. इसके अलावा एसिड रिफ्लक्स, पेट में सूजन, डकार और गैस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होने पर आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. कई लोग वजन घटाने के लिए इसका सेवन करने लगते हैंस, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है.
    Share

    ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होने पर आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. कई लोग वजन घटाने के लिए इसका सेवन करने लगते हैंस, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है.

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड की अधिकता आपके ब्रेन डेवलपमेंट पर भी बुरा प्रभाव डाल सकती है. ओमेगा-3 की मात्रा ज्यादा होने पर गर्भ में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क के विकास पर खराब प्रभाव पड़ता है. इसलिए प्रेगनेंसी में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
    Share

    ओमेगा-3 फैटी एसिड की अधिकता आपके ब्रेन डेवलपमेंट पर भी बुरा प्रभाव डाल सकती है. ओमेगा-3 की मात्रा ज्यादा होने पर गर्भ में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क के विकास पर खराब प्रभाव पड़ता है. इसलिए प्रेगनेंसी में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड का अधिक मात्रा में सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को लो कर सकता है.  इसके अलावा जो लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं उनको भी ओमेगा-3 का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए.
    Share

    ओमेगा-3 फैटी एसिड का अधिक मात्रा में सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को लो कर सकता है. इसके अलावा जो लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं उनको भी ओमेगा-3 का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए.

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

वेब स्टोरीज़

घरेलू नुस्खे

न्यू बॉर्न बेबी को AC में सुलाना चाहिए या नहीं? अमूमन पेरेंट्स करते हैं ये गलती

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com