होम »  ख़बरें »  45 साल से कम उम्र के लोग करते हैं भांग का सेवन, तो पड़ सकता है दिल के दौरा : अध्ययन

45 साल से कम उम्र के लोग करते हैं भांग का सेवन, तो पड़ सकता है दिल के दौरा : अध्ययन

7 सितंबर को जारी एक नए अध्ययन में कहा गया है कि 45 वर्ष से कम उम्र के वयस्क जो भांग का उपयोग करते हैं, उन्हें दिल का दौरा पड़ने की संभावना दोगुनी थी और बहुत ज्यादा उपयोग करने वालों में संभावना अधिक थी.

45 साल से कम उम्र के लोग करते हैं भांग का सेवन, तो पड़ सकता है दिल के दौरा : अध्ययन

अध्ययन में 18 से 44 वर्ष के बीच के 33, 000 वयस्क शामिल थे

शोधकर्ताओं की रिपोर्ट है कि कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित निष्कर्ष बतात है कि बार-बार भांग के उपयोग और दिल के दौरे के बीच एक लिंक है. इस अध्ययन में युवा वयस्कों में दिल के दौरे के जोखिम के साथ भांग के उपयोग की आवृत्ति और खपत के तरीके को दर्शाता है. जो आमतौर पर अपनी उम्र में उच्च जोखिम में नहीं होते हैं. यूनिटी हेल्थ टोरंटो के एक चिकित्सक वैज्ञानिक डॉ. करीम लधा ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "हालिया लीगालाइजेशन और गैर-अपराधीकरण के साथ, उत्तरी अमेरिका में युवा वयस्कों में भांग का उपयोग बढ़ रहा है और हम हृदय स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों को पूरी तरह से नहीं जानते हैं." "हमने हाल ही में भांग के उपयोग और मायोकार्डियल रोधगलन के बीच एक संबंध पाया, जो मजबूत संवेदनशीलता विश्लेषणों की एक श्रृंखला में बना रहा.

यह जुड़ाव धूम्रपान, वाष्पीकरण और अन्य तरीकों जैसे कि फूड्स सहित भांग के सेवन के विभिन्न रूपों में कम्पेटिबल था ”लधा ने कहा. "इससे पता चलता है कि इस संबंध में खपत का कोई भी तरीका दूसरे से सुरक्षित नहीं है.

5 कारण जिनसे अक्सर एसिडिटी होती है, यहां जानें इनसे बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय


संख्याओं के जरिए अध्ययन

शोधकर्ताओं ने रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के आंकड़ों की जांच की. अध्ययन में 18 से 44 वर्ष के बीच के 33, 000 वयस्क शामिल थे, जिनमें से 17 प्रतिशत से अधिक ने कहा कि उन्होंने पिछले 30 दिनों के भीतर भांग का इस्तेमाल किया था.

उन उपयोगकर्ताओं में से 1.3 प्रतिशत (4,610 में से 61) ने कथित तौर पर दिल के दौरे का अनुभव किया. गैर-कैनाबिस उपयोगकर्ताओं में से 0.8 प्रतिशत (28,563 में से 240) को कथित तौर पर दिल का दौरा पड़ा था.

भांग के उपयोगकर्ताओं में सिगरेट, ई-सिगरेट धूम्रपान करने वाले और अत्यधिक शराब पीने वाले पुरुष होने की संभावना अधिक थी, जिसने उनके उच्च जोखिम में भी योगदान दिया हो सकता है, लेकिन वे कारक, साथ ही अन्य जो दिल के दौरे में योगदान दे सकते हैं, उन्हें विश्लेषण के लिए समायोजित किया गया था.

शोधकर्ताओं ने नोट किया कि अध्ययन भांग के उपयोग और दिल के दौरे के बीच संबंधों पर जानकारी प्रदान करता है लेकिन जैविक तंत्र नहीं.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

कैनबिस कई अलग-अलग तंत्रों के माध्यम से एमआई (मायोकार्डियल इंफार्क्शन) को प्रेरित कर सकता है, लेकिन डेटा अक्सर जटिल और निर्धारित करना मुश्किल होता है, क्योंकि कई व्यक्ति भांग और सिगरेट दोनों का धूम्रपान करते हैं, जो हृदय रोग और दिल के दौरे के लिए एक जोखिम कारक भी है," डॉ. मोंटी कनाडा में अल्बर्टा विश्वविद्यालय में सामान्य आंतरिक चिकित्सा और तंत्रिका विज्ञान विभाग में सहायक नैदानिक ​​​​प्रोफेसर घोष ने हेल्थलाइन को बताया.

"कैनबिस विशेष रूप से टीएचसी के साथ हम हृदय गति के साथ-साथ ब्लड प्रेशर में वृद्धि देखते हैं, जो दोनों काफी तेज हो सकते हैं, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है. यह पहले घंटे के उपयोग के बाद विशेष रूप से सच है, ”उन्होंने कहा.

घोष ने समझाया, "हृदय वाहिकाओं में ऐंठन सहित अन्य संभावित कारण हैं, जिससे हृदय में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, जिससे दिल का दौरा पड़ता है." “एक चिंता यह भी है कि इससे प्लेटलेट्स अधिक चिपचिपे हो सकते हैं, जो वाहिकाओं को अवरुद्ध कर सकते हैं. एमआई का विशाल बहुमत उन व्यक्तियों में हुआ जो भांग का सेवन करते थे.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

जागरूकता का महत्व (Importance Of Awareness)

अध्ययन शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने दिल के दौरे के आंकड़ों के साथ जोखिम कारक डेटा का विश्लेषण किया, क्योंकि यह अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए सबसे अच्छा उपलब्ध स्रोत था, टोरंटो विश्वविद्यालय में पीएचडी उम्मीदवार निखिल मिस्त्री ने कहा.

निखिल ने कहा, "एक युवा वयस्क के रूप में भांग के उपयोग से जुड़े जोखिमों से अवगत होना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से वर्तमान माहौल में जहां हम गलत सूचनाओं और गैर-साक्ष्य-आधारित स्वास्थ्य सिफारिशों के धन के संपर्क में हैं." कैनबिस अधिवक्ताओं का कहना है कि बेहतर नींद, मनोदशा, फोकस और पाचन सहित जिम्मेदारी से और संयम में उपयोग किए जाने पर दवा के चिकित्सीय लाभ हो सकते हैं.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

हालांकि, डॉक्टरों को भी युवा वयस्कों में भांग और दिल के दौरे के बीच संभावित संबंधों के बारे में पता होना चाहिए. टोरंटो में यूनिटी हेल्थ के एक चिकित्सक वैज्ञानिक डॉ डेविड मेजर ने कहा.

"कैनबिस के उपयोग को हृदय स्वास्थ्य जोखिम मूल्यांकन में माना जाना चाहिए," मेज़र ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा. "भांग की खपत के बारे में निर्णय लेते समय, रोगियों और चिकित्सकों को अपने स्वयं के स्वास्थ्य जोखिम कारकों और व्यवहारों के बारे में इसके संबंधित लाभों और जोखिमों पर विचार करना चाहिए."

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Rules: रियल में वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इन 3 नियमों को फॉलो करना बिल्कुल न भूलें

Anti Inflammatory Diet: ये 5 इंफ्लेमेटरी फूड्स जरूर होने चाहिए आपकी डेली डाइट का हिस्सा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Relationship Tips: शादी के बाद आपका पार्टनर खुश नहीं है! इन 4 तरीकों से लगाएं पता



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------