होम »  ख़बरें »  हुक्का पीने वालों को ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, स्टडी में कही गई यह बात

हुक्का पीने वालों को ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, स्टडी में कही गई यह बात

Hear Attack: चूहों पर अपनी तरह के पहले अध्ययन में दावा किया गया है कि हुक्के से धूम्रपान करने से शरीर में खून के थक्के जम सकते हैं और हार्टअटैक या दौरा पड़ने का जोखिम बढ़ सकता है.

हुक्का पीने वालों को ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, स्टडी में कही गई यह बात

Hear Attack: एक अध्ययन में किया गया है दावा

Hear Attack: ‘आर्टेरियोस्क्लेरोसिस, थ्रोम्बोसिस और वैस्क्युलर बायलॉजी' जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि हुक्का से निकलने वाले तंबाकू के धुएं से करीब 11 सेकंड के औसत समय के अंदर खून के थक्के बनने लगे. सामान्य तौर पर इसमें पांच मिनट लगते हैं. अध्ययन में शामिल अमेरिका स्थित अल पासो की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के फडी खासावनेह ने कहा, ‘‘पश्चिम देशों में बहुत लोकप्रिय हो रहा हुक्का पीना सिगरेट की तुलना में कम हानिकारक माना जाता है, जबकि हुक्के में जो विषैले तत्व होते हैं उनकी तुलना परंपरागत सिगरेटों से की जा सकती है और कई बार ये ज्यादा भी होते हैं.'' वैज्ञानिकों ने अध्ययन में चूहे का संपर्क एक मशीन के माध्यम से हुक्के के धुएं से कराया जिसने असल जिंदगी में सिगरेट पीकर धुआं छोड़े जाने की तरह ही यह काम किया. 

इन योगा आसनों से डायबिटीज और ब्लड शुगर को आसानी से करें कंट्रोल! इफेक्टिव होने के साथ हैं आसान

स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवा का काम करेंगी ये 5 चीजें! डाइट में शामिल कर खुद देखें असर



इन मशीनों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध 12 ग्राम फ्लैवर वाला तंबाकू इस्तेमाल में लाया गया. इसमें तंबाकू, ग्लिसरिन, खांड़ के साथ ही निकोटीन तथा टार वाले प्राकृतिक फ्लेवर हैं. धुएं के संपर्क में आए चूहों और धुएं के संपर्क में नहीं आए चूहों के बीच गतिविधियों की तुलना करते हुए अनुसंधानकर्ताओं ने पता लगाया कि हुक्का पीना सेहत के लिए हानिकारक है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें



छोटे कद के लोगों को वजन घटाने में क्यों होती है मुश्किल! जानें कारण और तेजी से वजन घटाने के 5 तरीके

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 10 तरीके हैं डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त! जल्द मिलेगा फायदा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -