होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunity बढ़ाने के इन 4 आयुर्वेदिक तरीकों पर कर सकते हैं भरोसा, सर्दियों में जरूर आजमाएं

Immunity बढ़ाने के इन 4 आयुर्वेदिक तरीकों पर कर सकते हैं भरोसा, सर्दियों में जरूर आजमाएं

Ayurvedic Immunity Booster: कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक तरीके तलाशते हैं. ऐसे में यहां हम कुछ ऐसे ही इम्यूनिटी बढ़ाने वाले आयुर्वेदिक तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं.

Immunity बढ़ाने के इन 4 आयुर्वेदिक तरीकों पर कर सकते हैं भरोसा, सर्दियों में जरूर आजमाएं

Ayurvedic Tips: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय किसी रामबाण से कम नहीं माने जाते हैं

खास बातें

  1. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय रामबाण से कम नहीं माने जाते हैं.
  2. हमें एक हेल्दी और मजबूत इम्यून सिस्टम की जरूरत है.
  3. कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकती हैं.

Ways To Increase Immunity: आयुर्वेद भारत में प्राचीन काल से प्रचलित है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय किसी रामबाण से कम नहीं माने जाते हैं. मानसून में संक्रमण का अधिक खतरा रहता है ऐसे में हमें एक हेल्दी और मजबूत इम्यून सिस्टम की जरूरत है. हमारी इम्यूनिटी रक्षा करने वाली पहली कड़ी है, जो रोग पैदा करने वाले रोगजनकों को हमसे दूर रखने में अहम भूमिका निभाती है, जिससे बीमार होने की संभावना कम हो जाती है. आपकी इम्यून हेल्थ को बढ़ाने के विभिन्न तरीके हैं और उनमें से एक प्रमुख आयुर्वेद है. कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक तरीके तलाशते हैं. ऐसे में यहां हम कुछ ऐसे ही इम्यूनिटी बढ़ाने वाले आयुर्वेदिक तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं.

Weight Gain के लिए 8 बेस्ट ब्रेकफास्ट आइडिया, पतले लोगों के लिए वेट गेन का आसान और कारगर उपाय

मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए आयुर्वेदिक तरीके | Ayurvedic Ways To Get Strong Immune System


1. आयुर्वेदिक काढ़ा

हर भारतीय ने घर में काढ़ा शब्द जरूर सुना होगा. काढ़ा एक आयुर्वेदिक मिश्रण है जिसे विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों को मिलाकर बनाया जाता है जिसे दस मिनट से अधिक समय तक पानी में उबाला जाता है ताकि इन जड़ी बूटियों के सभी औषधीय लाभ निकाले जा सकें. काढ़ा ठंड और शुष्क मौसम के दौरान एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, शुंठी और मुनक्का को पानी में मिलाकर इस हर्बल मिश्रण को बनाया जा सकता है. अगर आवश्यक हो तो आप इस मिश्रण में गुड़ या प्राकृतिक शहद मिला सकते हैं. आप गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं.

सर्दी में बढ़ गई है साइनस की परेशानी, इन योगासनों से मिल सकती है राहत

2. ध्यान और योग

आयुर्वेद के अनुसार शारीरिक तनाव दूर करने और मन को शांत करने के लिए योग जरूरी है. रोजाना ध्यान करने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के तनावों को कम करने में मदद मिल सकती है. आप एक आरामदायक जगह पर बैठकर रोजाना कम से कम 10 मिनट ध्यान लगाकर शुरुआत कर सकते हैं. आपको अपने मन को शांत करने के लिए रोजाना प्राणायाम का भी अभ्यास करना चाहिए.

3. आयुर्वेदिक प्रक्रियाएं

कुछ आयुर्वेदिक प्रक्रियाएं हैं जिनके बारे में माना जाता है कि ये सांस की बीमारियों के खिलाफ आपकी इम्यूनिटी में सुधार करती हैं. आप सुबह और शाम दोनों नथुनों में तिल का तेल, नारियल का तेल या घी लगा सकते हैं. एक और प्रक्रिया है ऑयल पुलिंग थेरेपी, जिसमें आपको एक बड़ा चम्मच तिल या नारियल का तेल अपने मुंह में डालकर 2 से 3 मिनट तक घुमाना है, फिर उसे थूक देना है. इसके बाद अपने मुंह को गर्म पानी से धो लें और दिन में एक या दो बार इस चिकित्सा का अभ्यास करें.

स्लिप डिस्क की समस्या है, तो भूलकर भी न करें ये एक्सरसाइज, बढ़ सकती है परेशानी

4. आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

1. कालमेघ: कालमेघ एक कड़वा स्वाद वाला पौधा है जिसमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह जड़ी बूटी सर्दी, फ्लू और अन्य ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए जानी जाती है.

2. गुडुची गिलोय: गुडुची गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीपीयरेटिक, एंटीऑक्सिडेंट और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं. गिलोय को एक प्राकृतिक ज्वर सप्रेसेंट भी माना जाता है जो तनाव और चिंता के स्तर को भी कम करता है.

3. चिरायता: चिरायता एक आम आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसे मजबूत दमा-रोधी और कफ निस्‍सारक गुण माना जाता है. चेस्ट कंजेशन से छुटकारा दिलाने में चिरायता मददगार है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: वर्कआउट के बारे में नहीं जानते हैं ये 5 बातें तो कभी नहीं घटा पाएंगे फैट

Winter Health Care Tips: सर्दियों में हेल्दी और फिट बॉडी के लिए इन 5 आयुर्वेदिक टिप्स को करें फॉलो


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस एक तेल की मदद से अपने Cholesterol Level को कर सकते हैं कंट्रोल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------