होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Cholesterol Level को कंट्रोल कर सकते है लेमनग्रास ऑयल, जानें उपयोग करने का सही तरीका

Cholesterol Level को कंट्रोल कर सकते है लेमनग्रास ऑयल, जानें उपयोग करने का सही तरीका

Lemongrass Oil For Cholesterol: लोग हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ एसेंशियल ऑयल इस समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां एस ऐसी ही कारगर तेल के बारे में बताया गया है.

Cholesterol Level को कंट्रोल कर सकते है लेमनग्रास ऑयल, जानें उपयोग करने का सही तरीका

How To Control Cholesterol: लगभग 80% भारतीय कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं

How To Control Cholesterol Level: लगभग 80% भारतीय कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं और कहने की जरूरत नहीं है कि हाई कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक अनवांटेड हेल्थ रिस्क है. जब आप इसे अच्छी तरह से मैनेज नहीं करते हैं, तो आप तनाव, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, हृदय की जटिलताओं, हाई ब्लड प्रेशर और यहां तक कि हाइपोथायरायडिज्म सहित कई अतिरिक्त स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं. लोग हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ एसेंशियल ऑयल इस समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां एस ऐसी ही कारगर तेल के बारे में बताया गया है.

मोरिंगा के पत्तों के 8 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, एनर्जी बढ़ाते हैं और डायबिटीज, मस्तिष्क और दिल के लिए फायदेमंद

लाइफस्टाइल में सही बदलाव करना जरूरी है!


हालांकि इस स्थिति का इलाज करने के लिए महत्वपूर्ण बदलाव और उलटफेर करना जरूरी है (एक हेल्दी डाइट खाने और तेज शारीरिक गतिविधि में शामिल होने सहित), अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने से साइड इफेक्ट के बिना संभावित रूप से कोलेस्ट्रॉल लेवल को सुरक्षित रूप से कम किया जा सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल वालों के लिए लेमनग्रास ऑयल!


अरोमाथेरेपी ऐसे लाभ प्रदान कर सकती है जो शरीर को प्राकृतिक रूप से ठीक कर सकते हैं और उसकी रक्षा कर सकते हैं. ऐसा ही एक आसान उपाय लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल में पाया जा सकता है. आमतौर पर व्यंजनों को स्वाद देने के लिए रसोई के घटक के रूप में उपयोग किया जाता है, लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी तरीके से मैनेज करने में भी मदद कर सकता है.

लेमनग्रास ऑयल में गेरानियोल और सिट्रल जैसे टेरपेनॉइड यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं. ये यौगिक मेवलोनिक एसिड के उत्पादन को रोकते हैं, जो कई कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा दवाओं का टारगेट है.

बच्चे हो या बड़े दो बेस्ट एंटी एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स जो हर मौसम में रखते हैं स्किन को यंग और चमकदार

सूजन से बचाता है

लेमनग्रास कोलेस्ट्रॉल लेवल के कारण होने वाले कुछ संबंधित दुष्प्रभावों को भी रोक सकता है. एक अध्ययन में पाया गया कि लेमनग्रास ऑयल या अर्क का नियमित उपयोग शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो हमलों को रोकता है और सूजन से लड़ने के लिए सक्रिय रूप से काम करता है. जो कि बड़े पैमाने पर मोटापे के प्रमुख कारणों में से एक है. यह शरीर में लिपिड लेवल के उत्पादन को कम करने का भी काम करता है, जिससे आपको इस समस्या से जड़ से लड़ने में मदद मिलती है. ये सभी लाभ एक हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ मिलकर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं.

इसका उपयोग कैसे करना है? | How To Use It?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन इसेंशियल ऑयल को तब तक आंतरिक रूप से नहीं लिया जाना चाहिए जब तक कि उन्हें ठीक से पतला न किया गया हो. आप लेमनग्रास ऑयल का सेवन लेमनग्रास टी को पीकर, पत्तियों को गर्म पानी में डालकर भी कर सकते हैं. यह तेल आंतरिक और शीर्ष रूप से उपयोग करने के लिए सुरक्षित है.

Mucus In Lungs: छाती या फेफड़ों में जमा बलगम से छुटकारा पाने के लिए 6 कारगर और नेचुरल तरीके

आप लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल का उपयोग रोजाना 1-2 बूंदों (या एक सुरक्षित वाहक तेल के साथ प्रयोग) करके भी कर सकते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -