होम »  लिविंग हेल्दी »  World Vegan Day: क्या होता है वेगन फूड और क्या हैं शाकाहारी या वेगन होने के 5 फायदे

World Vegan Day: क्या होता है वेगन फूड और क्या हैं शाकाहारी या वेगन होने के 5 फायदे

आज विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegan Day) है. हर साल 1 नवंबर के दिन वर्ल्ड वेगन डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का प्रमुख उद्देश्य होता है लोगों को शाकाहार के फायदे से अवगत कराना. साल 1944 में वेगन सोसायटी की स्थापना हुई थी, जिसने विश्व शाकाहारी दिवस यानी वर्ल्ड वेगन डे पहली बार यूके वेगन सोसाइटी (Vegan Society) ने 1 नवंबर, 1994 में मनाया था.

World Vegan Day: क्या होता है वेगन फूड और क्या हैं शाकाहारी या वेगन होने के 5 फायदे

हर साल 1 नवंबर के दिन विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegan Day) मनाया जाता है.

आज विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegan Day) है. हर साल 1 नवंबर के दिन वर्ल्ड वेगन डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का प्रमुख उद्देश्य होता है लोगों को शाकाहार के फायदे से अवगत कराना. साल 1944 में वेगन सोसायटी की स्थापना हुई थी, जिसने विश्व शाकाहारी दिवस यानी वर्ल्ड वेगन डे पहली बार यूके वेगन सोसाइटी (Vegan Society) ने 1 नवंबर, 1994 में मनाया था. इस सोसाइटी की 50 वीं वर्षगांठ पर सोसायटी के अध्यक्ष ने नवंबर की पहली तारीख को वेगन दिवस (Vegan Day) के तौर पर मनाने की घोषणा की. कहते हैं कि वेगन डे मनाने के पीछे एक वजह भेदभाव भी थी. बात उस समय की बताई जाती है जब वेगंस को डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की इजाजत नहीं थी. इसलिए विरोध जताने के लिए उन्होंनें अंडे का सेवन बंद कर दिया, जो आगे चलकर 1951 में एक बड़े शाकाहारी आंदोलन में बदल गया. तो क्योंकि आज हम बात कर रहे हैं शाकाहार की. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि शाकाहारी होने के फायदे क्या-क्या हैं- 

Skin Tips: सेहतमंद त्वचा के लिए आहार में शामिल करें विटामिन-सी, कैसे करें इस्तेमाल और क्या हैं फायदे

शाकाहारी या वेगन होने के 5 फायदे | 5 Benefits of Being a Vegetarian or Vegan


1. शाकाहारी या वेगन होने से आप वजन तेजी से कम कर सकते हैं. जी हां, वेजिटेरियन फूड वजन कम करने में मददगार होता है. रोज फल, सब्जियां, साबुत अनाज वगैरह को संतुलित मात्रा में लेकर वजन कम करने के अपने लक्ष्य को तेजी से पा सकते हैं.

Air Pollution Prevention: बच्चों को प्रदूषण से बचाना है तो करें ये उपाय, वरना हो सकती हैं ये समस्याएं

2. शाकाहारी आहार डायबिटीज टाइप 2 में राहत दिला सकता है. शाकाहारी भोजन में सब्जियां, फल और अनाज का सेवन अधिक किया जाता है, जो फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें मौजूद नेचुरल शुगर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. शाकाहारी आहार में मौजूद शुगर एकदम से होने वाले ब्लड ग्लूकोज स्पाइक को रोकता है. 

3. हाई ब्लड शुगर के साथ ही साथ शाकाहारी या वेगन भोजन बीपी से जुड़ी परेशानियों का भी हल होता है. बीपी का ऊपर या नीचे होना आजकल लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्या हो गया है. यह समस्या बड़ी तेजी से फैलती दिख रही है. तनाव भरा जीवन और भागमभाग में लोगों को हाई बीपी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. शाकाहारी भोजन में ऐसे बहुत से आहार हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

Hair Care: लंबे और खूबसूरत बालों के लिए सर्दियों में ठंडा या गरम, किस पानी से धोएं बाल

4. वेगन भोजन आपके दिल के लिए भी बहुत अच्छा होता है. नियमित रूप से फल और सब्जियों का सेवन बेड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मददगार होता है. जो आपके दिल के लिए बुरा है. इसके साथ ही साथ यह क्लॉटिंग को रोकने में भी मददगार होता है. दिल के साथ साथ यह स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है. 

5. अगर आप पेट या पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो शाकाहारी या वेगन भोजन आपके लिए बेस्ट है. शाकाहारी भोजन में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन से जुड़ी समस्याओं को कम करता है.

Happy World Vegan Day!

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com