होम »  लिविंग हेल्दी »  World Arthritis Day 2021: गठिया से राहत दिलाने में कारगर हो सकते हैं ये घरेलू उपाय, बस इन 4 चीजों से बचने की करें कोशिश

World Arthritis Day 2021: गठिया से राहत दिलाने में कारगर हो सकते हैं ये घरेलू उपाय, बस इन 4 चीजों से बचने की करें कोशिश

World Arthritis Day 2021: गठिया एक लंबी चलने वाली बीमारी हैं, जिसमें शरीर के अलग-अलग जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है. अगर अर्थराइटिस का इलाज नहीं किया गया तो यह हमारे शरीर के कई हिस्सों को सुन्न कर सकता है. ऐसे में अर्थराइटिस के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

World Arthritis Day 2021: गठिया से राहत दिलाने में कारगर हो सकते हैं ये घरेलू उपाय, बस इन 4 चीजों से बचने की करें कोशिश

World Arthritis Day 2021: अर्थराइटस से बचाव के लिए कारगर हो सकते हैं ये घरेलू उपाय.

खास बातें

  1. अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये चीजें.
  2. गठिया की परेशानी से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.
  3. यह भी जानें की गठिया में किन चीजों से करना चाहिए परहेज.

World Arthritis Day 2021: अगर अर्थराइटिस का इलाज नहीं किया गया तो यह हमारे शरीर के कई हिस्सों को सुन्न कर सकता है. यानि आपके कुछ अंगों में हरकतें होना बंद हो सकती हैं. ऐसे में अर्थराइटिस के लिए घरेलू उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. अर्थराइटिस के इलाज के साथ-साथ आप कुछ घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं जिससे आपको लाभ मिल सकता है. गठिया या अर्थराइटिस की समस्‍या तब होती है जब हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. यूरिक एसिड जोड़ों में इकट्ठा होने लगता है और उन्‍हें कमजोर कर देता है. यहां हम कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं जो गठिया की परेशानी से राहत दिला सकते हैं. साथ ही कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन करने से यह समस्या काफी बढ़ सकती है. यहां उन लोगों को भी जवाब भी मिल जाएगा जो जानना चाहते हैं कि अर्थराइटिस में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं!

जोड़ों में दर्द और सूजन के साथ चलने में होती है दिक्कत, तो इन 7 कारगर टिप्स को फॉलो करना न भूलें

गठिया में फायदेमंद हैं ये 4 चीजें | These 4 Things Are Beneficial In Arthritis


1. लहसुन

लहसुन कई तरह की समस्याओं के लिए एक सुपरफूड्स की तरह काम करती है. लहसुन में कई तरह के एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो अर्थराइटिस से राहत दिला सकते हैं. अर्थराइटिस के घरेलू उपायों में लहसुन काफी फायदेमंद हो सकती है. लहसुन का सेवन करने के लिए आप रोजाना एक या दो लहसुन की कलियों को शहद के साथ खा सकते हैं.

2. नींबू

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो गठिया के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. नींबू से गठिया के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आपको नींबू का सेवन नहीं करना है बल्कि प्रभावित जगह पर नींबू के रस से मालिश करनी है. इससे जोड़ों के सूजन और दर्द को कम किया जा सकता है.

प्रोसेस्ड फूड्स और धूम्रपान के साथ ये 4 बुरी आदतें बना सकती हैं गठिया का मरीज, हो जाएं सतर्क

3. मेथी

मेथी का सेवन करने के भी अलग-अललग तरीके हैं. मेथी के पत्तों का इस्तेमाल एक औषधि के रूप में किया जाता है. इसके लिए मेथी के पत्तों को देसी घी में भून लें और इन्‍हें पीसकर उसमें मिश्री मिलाएं रोजाना इसका कापी कम मात्रा में सेवन करें. इससे भी गठिया से परेशान लोगों को राहत मिल सकती है. 

4. एलोवेरा 

एलोवेरा कई रोगों को दूर करने के लिए एक औषधि की तरह काम करता है. काफी पहले ही एलोवेरा को उपयोग औषधि के तौर पर किया जाता रहा है. गठिया के रोगी अगर एलोवेरा जेल को अपने प्रभावित जोड़ों पर लगाएंगे तो दर्द के साथ-साथ सूजन से भी छुटकारा मिल सकता है. अगर आप बेहतर परिणाम पाना चाहते हैं तो रोजाना इसका उपयोग कर सकते हैं.

u28bubdo
World Arthritis Day 2021: एलोवेरा जेल भी गठिया की परेशानी से राहत दिला सकता है

गठिया में इन चीजों का करें परहेज | Avoid These Things In Arthritis

1. टमाटर

माना जाता है कि गठिया के मरीजों को टमाटर नहीं खाना चाहिए क्योंकि टमाटर के बीजों में यूरिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. जो जोड़ों में जमा होकर जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है. 

2. कैफीन का न करें सेवन

अक्सर कुछ लोग सुबह उठते ही चाय या कॉफी का सेवन करते हैं. अर्थराइटिस के रोगियों को कैफीन या कॉफी से दूर रहना चाहिए. कैफीन के सेवन से शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है जो अर्थराइटिस के दर्द को बढ़ा सकती है.

Breakfast For Good Digestion: डायजेशन फंक्शन को इंप्रूव कर पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें

3. ऑयली खाना

ज्यादा ऑयली खाना भी अर्थराइटिस में परेशानी बढ़ा सकता है. इससे आपका मोटापा बढ़ सकता है जो अर्थराइटिस के दर्द का कारण बन सकता है. अपनी डाइट से वसा से भरपूर चीजों को निकाल दें. 

4. शुगर का कम करें सेवन

शुगर का ज्यादा सेवन न सिर्फ शुगर लेवल पर असर डाल सकता है बल्कि यह मोटापा भी बढ़ा सकती है. ऐसे में मोटापा अर्थराइटिस के लिए ट्रिगर हो सकता है. शुगर का ज्यादा सेवन हर किसी के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Knee Problems: दर्द और जकड़न को दूर घुटनों को मजबूत बनाती हैं ये 5 बेहतरीन एक्सरसाइज

Side Effects Of Guava: इन 5 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए अमरूद, बिगड़ सकती है तबियत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Stomach Toning Exercises: घर पर ही इन वर्कआउट की मदद से अपने पेट को करें टोन और स्लिम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------