Home »  लिविंग हेल्दी  »  नवमी के दिन क्यों बनाते हैं काले चने, पाचन, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के अलावा क्या हैं फायदे

नवमी के दिन क्यों बनाते हैं काले चने, पाचन, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के अलावा क्या हैं फायदे

Navami Prasad For Navratri: जिन लोगों को पाचन (Digestion), डायबिटीज (Diabetes), कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां हैं उनके लिए काले चने लाभदायक हो सकते हैं.

Advertisement
Black Gram BeneFits: काले चने कोलेस्ट्रॉल और पाचन में हैं कारगर

Story Highlights

Navami Prasad For Navratri: जिन लोगों को पाचन (Digestion), डायबिटीज (Diabetes), कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां हैं उनके लिए काले चने लाभदायक हो सकते हैं. क्या आपके मन में भी सवाल आया कि नवमी के दिन काले चने क्यों बनाते हैं. काले चने के फायदे (Benefits Of Black Gram) क्या होते हैं. यहां जानिए काले चने किन-किन चीजों में है फायदेमंद.. मां सिद्धिदात्री नवमी तिथि पर मां को विभिन्न प्रकार के अनाजों का भोग लगाया जाता है, जैसे- हलवा, चना-पूरी, खीर और पुए. यही वजह है कि लोग नवमी के दिन कन्‍याओं को हलवा और चने का भोग लगाते हैं. ऐसा मानना है कि इससे माता दुर्गा का आर्शिवाद मिलता है. पूड़ी नवरात्रि की नवमी तिथि को लोग मां सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना के बाद कन्या पूजन करते हैं और मां को हलवा पूड़ी और चने का प्रसाद चढ़ाते हैं. माना जाता है कि मां को हलवा पूड़ी और चना काफी पसंद है. यही वजह है कि कुछ लोग कन्या पूजन में भी देवी रुपी कन्याओं को चना, हलवा और पूड़ी परोसते हैं. यहां जानिए पाचन के साथ-साथ काले चने और किन चीजों में है फायदेमंद.

6 तरीके आजमाकर जानें आप फिट हैं या नहीं


काले चने के फायदे: (Benefits Of Black Gram)

1. अगर आप एनिमिक हैं तो चने को अपनी आदत में शुमार कर लें. एनिमिया के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद होता है.

2. इसके साथ ही चने के पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर चमक आती है.

3. गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बढ़ते बच्चों के लिए काले चने बहुत ही फायदेमंद है. काले चने में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है और यह आपको ऊर्जावान रहने और एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है.

Black Gram Recipe: चना स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. 

4. चना फाइबर से भरपूर होता है. इस लिहाज से ये पाचन क्रिया के लिए विशेष फायदेमंद होता है. रातभर भिंगोकर रखे गए चने को खाने से कब्ज की समस्या में फायदा होता है. साथ ही जिस पानी में चने को भिगोया गया हो उस पानी को फेंकने के बजाय पीने से भी फायदा होगा.

Indian Superfoods: इंडियन करी है बेहद हेल्‍दी, पाचन करेगी बेहतर, वजन कम करने में करेगी मदद

5. काला चना एंटीऑक्सिडेंट्स, एंथोसायनिन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एएलए से भरा हुआ है, जो हृदय रोग की समस्याओं को दूर करके स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में आपकी मदद कर सकता है. 

6. काले चने घुलनशील फाइबर होता है और यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। काला चना एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और कुल कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है.

7. लेट और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो आपको दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायता कर सकता है.

आपकी देर रात की भूख को शांत कर सकते हैं ये 7 हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

8. चना खाने से ऊर्जा मि‍लती है. अगर आप चने को गुड़ के साथ लेते हैं तो ये और अधिक फायदा करेगा.

9. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है.
 

और खबरों के लिए क्लिक करें

जानें, वेट लॉस के लिए पानी पीने का क्‍या है सही टाइम

वजन घटाने में मदद करेगा ये कुजीन, कई और भी हैं फायदे

यह फल आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएगा, कई और भी हैं फायदे

खराब डाइजेशन में सुधार लाने के लिए रामबाण हैं ये 6 घरेलू नुस्‍खे

Benefits of Paneer: इन बीमारियों से बचाता है पनीर, ये होते हैं पनीर के फायदे

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement