होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies: सनबर्न और स्किन टैन से राहत दिलाएंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

Home Remedies: सनबर्न और स्किन टैन से राहत दिलाएंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

क्रीम और अन्य कॉस्मेटिक उत्पाद हैं जो टैन से आपको छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इन उत्पादों के लिए आपको काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है, तो क्यों न किए जाएं कुछ घरेलू उपचार.

Home Remedies: सनबर्न और स्किन टैन से राहत दिलाएंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप खुद को कितना ही कवर रखें या सनस्क्रीन लगाकर ही घर से निकलें आपको शरीर धूप के संपर्क में आएगा ही. ऐसे में आप धूप से खुद को बचाए रखने के लिए कई जुगाड़ लगाते हैं. कभी खुद को पूरी तरह से कपड़ों में लपेट लेते हैं तो कभी बैग से बड़ा छाता लेकर पूरे दिन घूमना. जब त्वचा लंबे समय तक धूप के संपर्क में आती है तो यह मेलेनिन बनाना शुरू कर देती है. ऐसे में पिग्मेंट जो आपकी त्वचा को रंगत देते हैं और धूप से बचाते हैं यूवी किरणों से प्रभावित होने शुरू होते हैं. 

इस तरह का जिद्दी टैन जल्दी पीछा नहीं छोड़ता. क्रीम और अन्य कॉस्मेटिक उत्पाद हैं जो टैन से आपको छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इन उत्पादों के लिए आपको काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है, तो क्यों न किए जाएं कुछ घरेलू उपचार. और अगर आप इनके बारे में नहीं जानते तो हम हैं न आपकी मदद करने के लिए... 
 
sunscreen

 


यहां हैं ऐसे 7 आसान से घरेलू नुस्खे जो स्किन टैन को दूर करने में करेंगे आपकी मदद- 

किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है वायु प्रदूषण, क्या हैं इससे बचने के उपाय...

1. लस्सी (Buttermilk)

अगर आप जिद्दी सन टैन से निपटना चाहते हैं तो अपनी त्वचा पर कुछ लस्सी या छाछ का इस्तेमाल करें. छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा की ऊपरी परत, एपिडर्मिस को प्राकृतिक रूप से बनाए रखने में मददगार साबित होता है. यह टैन स्किन को दूर करेगा और त्वचा को बनाएगा एकदम फ्रेश और चमकदार. कई शोध इस बात को साबित कर चुके हैं कि लैक्टिक एसिड से त्वचा में मेलेनिन को कम किया जा सकता है. यह आपको कोलेजन के स्तर को बढ़ावा देने में भी मदद करता है जो त्वचा लोच में सुधार करता है.
 
buttermilk

2. हल्दी पेस्ट (Turmeric paste) 

काफी समय से त्वचा को स्वस्थ बनाने और बनाए रखने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है. हल्दी में क्रन्क्युमिन होता है जो त्वचा में मेलेनिन उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है. इससे फायदा उठाने के लिए आपको करना बस यह है कि कुछ हल्दी पाउडर लें और पेस्ट तैयार करने के लिए इसे दही और पानी मिलाएं. टैन को दूर करने के लिए इस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएं. इसे सूखने दें और कुछ देर बाद स्क्रब करें. हल्के हाथ से स्क्रब करने के बाद इसे धो लें. अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें.

बरसात में अब एलर्जी से परेशान नहीं मौसम का लुत्फ उठाएं, यूं एलर्जी से रहें दूर

3. शहद, संतरा और योगर्ट (Honey, orange and yogurt)

संतरों के छिलके धूप से जली त्वचा पर जादूगर की तरह काम करते हैं. इसके लिए आपको करना बस यह है संतरे के सूखे छिलकों को पीस लें और इसमें शहद और योगर्ट मिला कर पेस्ट तैयार कर लें. इसे त्वचा पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. जब यह सूख जाए तो इसे पीलऑफ करें. अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें. 
 
watermelon

 


4. तरबूज (Crushed watermelon) 

जी हां, तरबूज भी आपको टैनसे छुटकारा दिला सकता है. इसके लिए आपको तरबूज को क्रश कर सीधा त्वचा पर लगाना होता है. कई शोध इस बात को साबित कर चुके हैं कि इसे खाने और त्वचा पर अप्लाई करने दोनों ही तरीकों से यह त्वचा के लिए लाभदायक होता है. तो अगर आप भी उठाना चाहते हैं इससे लाभ तो तरबूज को क्रश कर इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं. 
 

ओरल सेक्‍स से होता है इन STD का खतरा... भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

 
sandalwood

5. दलिया, लस्सी और शहद (Oatmeal, buttermilk and honey)
लस्सी और शहद सनबर्न और टैन को दूर करने में काफी कारगर साबित होते हैं. लेकिन अगर आप इसमें एक और चीज एड करेंगे तो यह कमाल का असर देगी. और वह एक और चीज है दलिया. इसके लिए आपको लेने हैं कोलाइडियल ओट्स, थोड़ा शहद और लस्सी. इन्हें मिलाकर पैक तैयार करें और त्वचा पर लगाएं. इसे स्क्रब करें और कुछ देर बाद धो लें. अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें.

6. चंदन और गुलाब जल (Sandalwood powder and rose water) 
चंदन पाउडर और गुलाब जल आपकी त्वचा में नई जान ड़ालने का काम कर सकते हैं. साथ ही यह सनबर्न और टैन को भी दूर करने में मददगार है. आपको करने बस यह है कि दोनों को मिला कर एक पैक तैयार करना है. इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना है और फिर सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लेना है. बस इतने भर से आपको असर दिखने लगेगा और त्वचा दमकने लगेगी. 

फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...

7. खीरा और नींबू जूस (Cucumber and lemon juice) 
खीर आपकी त्वचा के लिए काफी ठंडा रहता है और नींबू प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है. तो यह दोनों मिलकर आपकी त्वचा पर हुई टैन और सनबर्न को दूर कर सकते हैं. इसके लिए बापको बस करना यह है कि खीरा और नींबू दोनों के जूस मिला कर अपने चेहरे पर लगा लें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------