होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Right Way To Drink Coffee: कॉफी पीने के ये तरीके सबसे ज्यादा फायदेमंद, नुकसान भी नहीं होगा और मिलेंगे कई फायदे

Right Way To Drink Coffee: कॉफी पीने के ये तरीके सबसे ज्यादा फायदेमंद, नुकसान भी नहीं होगा और मिलेंगे कई फायदे

How To Drink Coffee Healthy Ways: ज्यादा कॉफी पीने से नींद नहीं आने, पेट संबंधी समस्याएं, थायराइड की समस्याएं, बैचेनी और सिरदर्द बढ़ सकती है. लेकिन अगर कॉफी का सेवन सही तरीके से और सही समय पर किया जाए तो इसके दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है.

Right Way To Drink Coffee: कॉफी पीने के ये तरीके सबसे ज्यादा फायदेमंद, नुकसान भी नहीं होगा और मिलेंगे कई फायदे

कॉफी का ज्यादा सेवन आपको कई नुकसान भी दे सकता है.

खास बातें

  1. कॉफी पीते समय इन बातों का ध्यान रखें .
  2. सुबह में कॉफी पीना सही माना गया है.
  3. कॉफी में चीनी की मात्रा कम रखें.

Winter Health: यूं तो कॉफी में विटामिन, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम और फॉस्‍फोरस होता है. लेकिन अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन नुकसानदायक माना जाता है. ज्यादा कॉफी पीने से नींद नहीं आना, पेट संबंधी समस्या, बैचेनी, सिरदर्द और थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है. लेकिन अगर कॉफी का सेवन सही तरीके से और सही समय पर किया जाए तो इसके दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है. इसलिए आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातों का जिसका ध्यान अगर कॉफी के सेवन के वक्त रखा जाए तो आप कॉफी से होने वाले नुकसान से बचे रहेंगे.

Winter Skincare: सर्दियों में कैसे करें त्वचा की देखभाल? डाइट में शामिल करें ये और पाएं दमकती बेदाग त्वचा


अपने कॉफी के कप में मिलाएं ये चीजें | Add These Things To Your Cup Of Coffee

कॉफी में चीनी की जगह शहद या खजूर के सिरप जैसे हेल्दी ऑप्शन का इस्तेमाल करें. अगर चीनी डालना भी है तो कम से कम मात्रा में डालें. चीनी कॉफी के दुष्प्रभावों को बढ़ा देती है.


1. नाश्ते के बाद पिएं

माना जाता है कि नाश्ता करने के बाद कॉफी पीना फायदेमंद है. सुबह में कॉफी पीना सही माना गया है यह आपको एनर्जी से भर देता है, लेकिन शाम या रात में कॉफी पीना आपकी नींद को खराब कर सकता है और आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है.

How To Lose Weight With PCOS: पीसीओएस है, तो भी कम कर सकते हैं वजन, जानें कैसे

2. दालचीनी डालकर पिएं

डायबिटीज के मरीज अगर अपनी कॉफी में दालचीनी डालकर पिएं तो यह फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह आपके ब्लड ग्लूकोज को कम करती है. साथ ही इससे कॉफी का स्वाद भी बढ़ जाता है.

3. दूध का इस्तेमाल करें

कई लोग कॉफी बनाने के लिए क्रीम या पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. कॉफी में हमेशा दूध का इस्तेमाल करें. आर्टिफिशियल क्रीमर प्रोसेस्ड होते है, जिस वजह से यह आपके कॉफी को हानिकारक बना सकते हैं.

Hair Care Tips: सर्दियों में झड़ते बालों से हैं परेशान? एक्सपर्ट के इन टिप्स से बालों की हर समस्या होगी दूर!

4. ज्यादा कॉफी न पिएं

कॉफी में कैफीन होता है, इसलिए इसका सेवन ज्यादा करना नुकसानदायक माना जाता है. एक दिन में 2-3 कप कॉफी ही पीना ही सही होता है.

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आप किस तरह के वेजिटेरियन हैं? जानें Vegetarian Diet के प्रकार और जरूरी पोषक तत्व जो आपको चाहिए

Dietary Fats: हेल्दी और अनहेल्दी फैट क्या है? कैसे पहचानें और किन चीजों को करें डाइट में शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जरूर के हिसाब से कम है आपका वजन, तो दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाने के लिए यहां हैं 5 अचूक उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -