Home »  लिविंग हेल्दी  »  Pollution: घर की हवा को प्यूरीफाई करने के लिए अपनाएं ये 4 प्राकृतिक तरीके

Pollution: घर की हवा को प्यूरीफाई करने के लिए अपनाएं ये 4 प्राकृतिक तरीके

Pollution: आपके घर के अंदर की हवा वास्तव में 2 से 5 गुना अधिक प्रदूषित और जहरीली है, क्या आप भी इसी हवा में सांस लेते हैं? यह सच में डरावना है. हम रोजाना स्वास्थ्य जांच के लिए जाते हैं, ऐसे में हमे इंफेक्शन, एलर्जी पर जोर देते हैं, लेकिन सबसे बुनियादी चीज को भूल जाते हैं.

Advertisement
Air Pollution: इन टिप्स से रखें घर को पॉल्यूशन फ्री

Pollution: आपके घर के अंदर की हवा वास्तव में 2 से 5 गुना अधिक प्रदूषित और जहरीली है, क्या आप भी इसी हवा में सांस लेते हैं? यह सच में डरावना है. हम रोजाना स्वास्थ्य जांच के लिए जाते हैं, ऐसे में हमे इंफेक्शन, एलर्जी पर जोर देते हैं, लेकिन सबसे बुनियादी चीज को भूल जाते हैं. हवा की गुणवत्ता की जांच! हम 24/7 सांस लेते हैं. हम जिन गद्दों पर सोते हैं, उनमें हानिकारक रसायन और टॉक्सिन्स होते हैं. जहरीली गैसों में सांस लेने से आंखों में दाने, खांसी, जलन के साथ-साथ अस्थमा जैसी बीमारियां हो सकती हैं. प्रदूषण लगातार जानलेवा होता जा रहा है. आबोहवा खराब होने से कई तरह के रोग हो सकते हैं. वातावरण में हानिकारक पदार्थों की मौजूदगी को वायु प्रदूषण कहा जाता है जो कि बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली समस्याओं को पैदा करते हैं. सांस और स्किन से संबंधित रोग ज्यादातर प्रदूषित हवा में सांस लेने से होते हैं. 

Delhi Pollution: आसानी से बनने वाली 5 ड्रिंक्स नेचुरल तरीके से करेंगी आपके फेफड़ों को Detoxify

फॉर्मलडिहाइड, एक जहरीली गैस है जो कीटनाशक, ग्लू, शैंपू, शेविंग क्रीम में पाई जाती है. यहां तक कि यह सिगरेट के धुएं में पाया जाता है जो वायु प्रदूषण को बढ़ाने के लिए घातक तत्व है. इसके अलावा यह पेंट से रसायन, बालों और नाखून उत्पादों, सफाई उत्पादों और डिटर्जेंट सभी घरों में वायुप्रदूषण को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं. यह काफी हैरान करने वाला है कि हम घरों के अंदर दूषित कणों में फंस गए हैं और ताजी हवा लेने के लिए दरवाजा या खिड़की भी नहीं खोल सकते हैं. 

Air Pollution Prevention: बच्चों को प्रदूषण से बचाना है तो करें ये उपाय, वरना हो सकती हैं ये समस्याएं

घर पर हवा शुद्ध करने के 6 प्राकृतिक तरीके | 6 Natural Ways To Purify Air At Home

1. वेंटिलेशन बढ़ाएं (Increase Ventilation)

वेंटिलेटिंग घरों में नमी का स्तर कम हो जाता है, जो इनडोर हवा की गुणवत्ता के लिए एक बड़ी समस्या है, लेकिन हम आपको खिड़की खोलने के लिए नहीं कह रहे हैं, इसके बजाय, घर के अंदर हवा को शुद्ध करने के लिए ही उपाय करें. इसका एक बेहतरीन उपाय घर के प्रदूषित कणों को किसी जगह से भाहर निकलना भी है. जो प्रदूषकों को बाहर ले जाने में मदद करते हैं. अपने किचन में एक जगह ऐसी होनी चाहिए जिसेस हवा आसानी से अंदर बाहर जानी चाहिए. क्योंकि खाना बनाना इनडोर वायु प्रदूषण का एक प्रमुख कारण है. खासकर अगर आपके पास गैस स्टोव है तो. इसके अलावा, जब आप शॉवर लेते हैं, तो हवा में भाप और अतिरिक्त नमी को बाहर  निकालने के लिए पंखे को ऑन करें.
गैस चैम्बर बन चुके हैं महानगर, जरूर पढ़ें हेल्दी रहने के नुस्खे और उपाय...

Pollution: प्रदूषित हवा को घर से बाहर करने के लिए वेंटिलेशन होना जरूरी है

2. मोमबत्तियां (Beeswax Candles)

मोमबत्तियां प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर का काम कर सकती हैं अगर आप अपने घर को सुगंधित मोमबत्तियों से भरना पसंद करते हैं, तो पैराफिन मोमबत्तियों से बचें. जो बेंजीन, टोल्यूनि और हवा में कालिख छोड़ते हैं. क्योंकि ये मोमबत्तियां फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं. शुद्ध मोम की मोमबत्तियां लगभग बिना धुएं या गंध के साथ जलती हैं. वे विशेष रूप से अस्थमा के रोगियों के लिए और हवा से धूल जैसी सामान्य एलर्जी को दूर करने में सहायक होती हैं.

आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है पॉल्यूशन, कैसे बचें


Pollution: मोमबत्तियां प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर का काम कर सकती हैं

3. नमक लैंप (Salt Lamps)

एक नमक लैंप भी प्रदूषण को दूर करने में सहायक हो सकता है. नमक क्रिस्टल हवा से नमी को खींचकर हवा से होने वाली परेशानियों को और रोगों को जैसे एलर्जी को कम करते हैं. गुलाबी नमक एक प्राकृतिक आयनिक वायु शोधक है जो पर्यावरण से विषाक्त पदार्थों को खींचता है और उन्हें निष्प्रभावी कर सकता है. 

Air Pollution से है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा! ये 5 चीजें चाएंगी स्तन कैंसर से


Pollution: एक नमक लैंप भी प्रदूषण को दूर करने में सहायक हो सकता है

4. सक्रिय चारकोल (Activated Charcoal)

एक प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में चारकोल का उपयोग करें. इनडोर वायु को शुद्ध करने का एक शानदार तरीका सक्रिय लकड़ी का कोयला है, जिसे सक्रिय कार्बन भी कहा जाता है. यह गंधहीन होता है जो हवा से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकता है. घर पर प्राकृतिक रूप से हवा को शुद्ध करने का एक और शानदार तरीका बांस की लकड़ी का कोयला है.

Home Remedies: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, कैसे बचाएं खुद को, पढ़ें नुस्खे


Pollution: एक प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में चारकोल का उपयोग करें

- वायु प्रदूषण को कम करने के ये भी हैं कुछ तरीके

1. कालीन को रोजाना साफ करें. खासकर घर में प्रवेश करने वाली जगह पर लगे कालीन को साफ करना जरूरी है. 

2. धूल को झाड़े नहीं. साफ करने के लिए गीड़े कपड़े का प्रयोग करें. 

3. धूम्रपान छोड़ें और मेहमानों को अपने घर के अंदर धूम्रपान करने से रोकें.

4. अगर आपके घर पर पौधे हैं, तो गंदगी से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से पत्तियों को साफ करें\

और खबरों के लिए क्लिक करें

किडनी के लिए बेहद खतरनाक है Air Pollution!, लेकिन कितना...

कैसे बनाएं घर को Pollution Proof, यहां हैं 6 बेस्ट उपाय

आपके घर में बैठा है ये हत्यारा, कैसे बचें इससे...

दिल्ली में कोई नहीं है Non-smoker, बच्चे से लेकर बूढ़े तक रोज पीते हैं 7 सिगरेट!

2 साल तक कम हो गई है आपकी उम्र, दिल्ली वाले रहें ज्यादा सावधान!

दिल की बनावट में चेंज ला सकता है जलवायु प्रदूषण

किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है वायु प्रदूषण, क्या हैं इससे बचने के उपाय..

किडनी के लिए कितना बुरा हो सकता है दूषित पानी, इस गांव में मर रहे हैं लोग...

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement