Home »  लिविंग हेल्दी  »  झड़ते बालों की समस्या दूर करने के लिए कैसा हो आहार? यह डाइट करेगी मदद

झड़ते बालों की समस्या दूर करने के लिए कैसा हो आहार? यह डाइट करेगी मदद

उचित आहार और पूरक बालों के झड़ने को धीमा या उलट सकते हैं, और बालों को घना और स्वस्थ बना सकते हैं."

Advertisement
Hair care: अच्‍छा और पोषण से भरपूर आहार बालों को झड़ने से रोकने में मददगार है.

Story Highlights

बालों के झड़ने के कई कारण हैं - जिनमें आनुवंशिकी, उम्र, हार्मोन, पोषक तत्वों की कमी, विषाक्तता, दवाएं और ऑटोइम्यूनिटी शामिल हैं - कई मामलों में, अपने आहार को बदलना मददगार हो सकता है. पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ कहती हैं, "उचित आहार और पूरक बालों के झड़ने को धीमा या उलट सकते हैं, और बालों को घना और स्वस्थ बना सकते हैं." नीचे 5 पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिन्हें बालों को स्वस्थ और भरा हुआ रखने के लिए दिखाया गया है.

झड़ते बालों की समस्या दूर करेगी यह डाइट (Foods for Hair Growth)

पालक: कुछ मामलों में (विशेषकर महिलाओं में), बालों के झड़ने का कारण खनिज की कमी होती है. "यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके आहार में कुछ ऐसी कमी नहीं है जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. "हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोटीन के स्तर, लौह, लौह भंडारण, विटामिन डी और कई अन्य प्रयोगशालाओं की जांच करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके पास कमियां नहीं हैं." पालक आयरन से भरपूर होता है और इसमें सीबम होता है, जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है. पत्तेदार हरा ओमेगा -3 एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन भी प्रदान करता है. सभी बालों को चमकदार, चमकदार और सबसे महत्वपूर्ण हैं.

पालक आयरन का अच्‍छा स्रोत है. Photo Credit: Istock.

Weight Loss Tips: मोटापा बढ़ रहा है, तो वजन कम करने के लिए रात में खाना शुरू करें ये 4 चीजें

2. अंडे: अंडे बायोटिन नामक बी विटामिन से भरे होते हैं, जो बालों को बढ़ने में मदद करता है और नाखूनों को मजबूत करता है. बालों के झड़ने वाली महिलाओं के समूह में से 36 प्रतिशत महिलाओं में बायोटिन की कमी पाई गई. इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा में न होने से बाल झड़ सकते हैं.

बायोटिन के अन्य अच्छे स्रोत: बादाम, एवोकाडो और सामन.

विटामिन की पर्याप्त मात्रा में न होने से बाल झड़ सकते हैं. Photo Credit: Istock

5. मसूर की दाल: प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन से भरपूर दाल में फोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है. लाल रक्त कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए शरीर को फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है, जो बालों के लिए स्वस्थ ऑक्सीजन के साथ त्वचा और खोपड़ी की आपूर्ति करती है.

प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन से भरपूर दाल में फोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है. Photo Credit: Istock.

सूरजमुखी के बीज : सूरजमुखी के बीज विटामिन बी5 (पैंटोथेनिक एसिड के रूप में जाना जाता है) से भरपूर होते हैं, जो आपके स्कैल्प में रक्त के प्रवाह और बालों के विकास में मदद करते हैं. क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल डर्मेटोलॉजी रिपोर्ट के अनुसार, पैंटोथेनिक एसिड की कमी को बालों के झड़ने से जुड़े पोषक तत्व के रूप में पहचाना गया है. बीज का सिर्फ एक औंस विटामिन के आपके डीवी का एक ठोस 20 प्रतिशत प्रदान करता है.

Yoga To Reduce Belly Fat: पेट पर जमी चर्बी को गायब कर सकते हैं ये योगासन, आज से ही करें शुरू

ओटमील: पुरुष-पैटर्न गंजा और महिला बालों के झड़ने दोनों अक्सर इंसुलिन प्रतिरोध से जुड़े होते हैं. फाइबर की उच्च सांद्रता के कारण, ओट्स एक ऐसा भोजन है जो शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है.

(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Monsoon Hair Care: बरसात के मौसम में नारियल से बना तेल बालों के लिए कैसे चमत्कार कर सकता है? यहां जानें

बढ़ रहा है स्‍ट्रेस? कैसे करें तनाव को दूर, खाएं ये फूड्स और तनाव को करें दूर!

Weight loss: तेजी से वज़न कम करना है, तो इन ड्रिंक्स से बेहतर कुछ भी नहीं...

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement