होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  International Beer Day 2021: क्या वाकई बालों के लिए अच्छी है बीयर, जानें बीयर से जुड़े नुस्खे और फैक्ट्स

International Beer Day 2021: क्या वाकई बालों के लिए अच्छी है बीयर, जानें बीयर से जुड़े नुस्खे और फैक्ट्स

World Beer Day 2021: बारिश के सीजन में बालों की परेशानी एक बड़ा सिरदर्द बन जाती है. इस परेशानी से निपटने के लिए लोग बीयर का इस्तेमाल करते है, लेकिन सीधे बालों में बीयर लगाने के कई नुकसान भी है.

International Beer Day 2021: क्या वाकई बालों के लिए अच्छी है बीयर, जानें बीयर से जुड़े नुस्खे और फैक्ट्स

International Beer Day 2021: क्या सच में बीयर से बालों की रूसी खत्म हो जाती है?

मानसून के सीजन में होने वाली बारिश के चलते कई बार बालों में रूसी की समस्या हो जाती है. रूसी के कारण में सिर में खुजली होने के साथ बाल भी कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इस समस्या को लेकर लोग बहुत परेशान रहते हैं. कई लोग रूसी खत्म करने लिए अपना शैम्पू बदलते है, लेकिन उसके बाद भी राहत नहीं मिलती है. ऐसे में लोग अपने बालों में बीयर डालते हैं ताकि बाल ठीक हो सकें. लेकिन क्या सच में बीयर डालने से रूसी खत्म हो जाती है? और क्या सीधे बालों में बीयर डाली जा सकती है? जानिए ऐसे कई सवालों के जवाब.

सुबह से लेकर शाम तक 12 घंटे ड्राई फास्टिंग करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, यहां जानें

बीयर का हेयर ट्रीटमेंट


आपने कई बार सुना होगा कि बीयर लगाने से बाल अच्छे हो जाते हैं. मार्केट में कई ऐसे शैम्पू भी उपलब्ध है जिन्हें बीयर के मदद से बनाया जाता है, लेकिन क्या सभी तरह की बीयर बालों के लिए फायदेमंद होती है. ऐसा बिलकुल नहीं है, बीयर लगाने से बालों को फायदा तो होता है. लेकिन ज्यादा बीयर बालों में लगाने से नुकसान भी होते है. ऐसा करने से बालों का रंग बदलने लगता है, क्योंकि बीयर में अल्कोहल होता है. 

- बीयर केवल ऑयली स्कैल्प की परेशानी को दूर करने के लिए लगानी चाहिए. अगर आपके बाल ड्राई है तो बीयर का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से बाल और ड्राई हो जाएंगे.


सुबह उठते ही शरीर दिखाए ये 6 संकेत तो बढ़ गया है आपका शुगर लेवल, हो जाएं अलर्ट

- अगर बालों में किसी तरह की ट्रीटमेंट कराया है तो बीयर से दूर रहने में ही भलाई है. क्योंकि ट्रीटमेंट का असर 6 महीने से एक साल तक रहता है, लेकिन बीयर लगाने से उसका असर तेजी से खत्म हो जाता है.

- बीयर को कभी भी सीधा बालों पर अप्लाई न करें, बीयर को थोड़े से पानी या फिर शैम्पू - कंडीशनर के साथ मिलाकर यूज करना फायदेमंद है.

- बीयर लगाने के बाद सिर की मसाज करनी चाहिए जिससे बेहतर रिजल्ट हासिल होते है.

बीयर से जुड़े नुस्खे और फैक्ट्स

- कई लोग का ऐसा मानना होता है कि पुरानी बीयर पीने से उनका वजन बढ़ गया है. जबकि सच ये है कि बीयर नई हो या पुरानी अगर एक निश्चित मात्रा से अधिक पी जाएगी तो वजन बढ़ेगा.

- ऐसा लोगों का मानना है कि बीयर पीने से डायबिटीज की समस्या हो सकती है, ये सच है कि लंबे समय तक और ज्यादा मात्रा में बीयर पीने से इस तरह की समस्या होती है.

- एक और बात काफी प्रचलित है कि बीयर पीने से स्टोन यानि पथरी की समस्या खत्म हो जाती है. हालांकि ज्यादातर डॉक्टर इस बात को मिथक ही बताते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Avoid Anemia Deficiency: क्या है एनीमिया, क्यों हो जाती है शरीर में आयरन की कमी, इसे कैसे करें दूर?

Diabetes को कंट्रोल करने के लिए कैसे फायदेमंद है भिंडी? क्या शुगर लेवल को आसानी से मैनेज करती है


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PCOD Side Effects: पीसीओडी की वजह से हो सकते हैं ये 5 गंभीर नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -