होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Stretch Your Muscles: दर्द और जकड़न से राहत पानी है तो सुबह करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

How To Stretch Your Muscles: दर्द और जकड़न से राहत पानी है तो सुबह करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

आजकल ऐसे बहुत से लोग है, जो ये शिकायत करते है जब वो सुबह सोकर उठते है तो शरीर में जकड़न सा महसूस होता है. इस समस्या को खत्म करने के लिए आपको कुछ स्ट्रेचिंग करनी चाहिए जो आपको जकड़न से राहत दिलायेगी.

How To Stretch Your Muscles: दर्द और जकड़न से राहत पानी है तो सुबह करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

खराब लाइफस्टाइल के बहुत सारे साइड इफेक्ट्स होते है. अनियमित दिनचर्या के कारण कई बार जैसे सुबह के वक्त जैसे ही उठते है, तो शरीर में दर्द और जकड़न महसूस होती है. जिसे दूर करने के लिए लोग डॉक्टर्स के चक्कर भी खूब लगाना पड़ते है. पैसा भी खूब खर्च हो जाता है. लेकिन डॉक्टर्स के ज्यादा चक्कर लगाने से आप कुछ ऐसी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है. जो आपको बॉडी पेन और जकड़न से परेशानी से राहत दिलाएंगे और आप एकदम तरोताजा फील करेंगे.

आपकी ये 5 आम आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, छोड़ने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जो दर्द और जकड़न से दिलाएं आराम | Stretching Exercises That Relieve Pain And Stiffness


फिगर-फोर स्ट्रेच

फिगर- फोर स्ट्रेच कूल्हे, जोड़ों, जांघों और ग्लूट्स के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. इस स्ट्रेचिंग के लिए सबसे पहले अपने राइट घुटने को मोड़ें और उसके बाद लेफ्ट पैर को राइट पैर के घुटने पर रखें... इसके राइट घुटने को दोनों हाथों से पकड़ें और चेस्ट की तरफ खींचे.

स्पाइन ट्विस्ट

स्पाइन ट्विस्ट स्ट्रेच स्पाइन में कभी कभी होने वाले खिंचाव को ठीक करने के लिए बहुत मदद करता है. स्पाइन ट्विस्ट स्ट्रेचिंग के लिए दोनों घुटनों का एक साथ ठीक तरीके से रखें और फिर घुटनों को लेफ्ट की ओर रखें.  इसके बाद राइट वाले घुटने को लेफ्ट हैंड से पकड़ें और गर्दन को राइट की ओर टर्न करे.  ऐसी ही स्थिति में 10 सेकेंड तक अपने शरीर को रखें.

नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते है ये 6 आसान घरेलू नुस्खे

नीज-टू-चेस्ट स्ट्रेच

अगर आप लोअर बैक से परेशान है, तो इस स्ट्रेचिंग को करके आप इस परेशानी से राहत पर सकते है. नीज-टू-चेस्ट स्ट्रेच करने के लिए अपनी बॉडी को ढीला छोड़कर पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद अपने दोनों घुटनों को मोड़ ले और फिर दोनों हाथों से अपने पैरों को अपने चेस्ट की तरफ खींचे.

बेड-टू-फ्लोर स्ट्रेच

इस स्ट्रेचिंग को करने से आपके दिमाग तक ताजी ऑक्सीजन पहुँचती है. इस स्ट्रैचिंग एक्ससाइज को करने के लिए सबसे पहले बेड के किनारे बैठ जाएं और दोनों पैरों को जमीन से छुए. ऐसा करने के बाद अपने सिर को नीचे की ओर झुकाएं फिर लेग्स को टच करने की कोशिश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर से परेशान लोगों को जरूर खाने चाहिए ये 5 फूड्स

Fitness Tips: कम समय में जल्द फिटनेस पाने के लिए फॉलो करें ये इफेक्टिव वर्कआउट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या बहुत अधिक Turmeric के सेवन से शरीर में आयरन की कमी होती है? यहां जानें कुछ Side Effects

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------