होम »  ख़बरें »  क्या दिल्ली में कोरानावायरस 'कम्युनिटी स्प्रेड' तक पहुंच गया है? क्या बोले मनीष सिसोदिया

क्या दिल्ली में कोरानावायरस 'कम्युनिटी स्प्रेड' तक पहुंच गया है? क्या बोले मनीष सिसोदिया

दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस के 1,007 नए मरीज सामने आए. इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या करीब 30 हजार तक पहुंच गई, जबकि संक्रमण ने अब तक 874 लोगों की जान ले ली है.

क्या दिल्ली में कोरानावायरस कम्युनिटी स्प्रेड तक पहुंच गया है? क्या बोले मनीष सिसोदिया

Coronavirus: अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में 30 मई से छह जून के बीच 62 संक्रमितों की मौत हुई.

कोरोना वायरस से बुरी तरह त्रस्त दिल्ली की स्थि‍त‍ि खराब होती जा रही है. खबरों के अनुसार आने वाला समय दिल्ली के लि‍ए बेहद सावधानी बरतने वाला हो सकता है. सिसोदिया ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार मानती है फिलहाल दिल्ली में कम्यूनिटी स्प्रेड (COVID-19 Community Spread) नहीं हो रहा है. इससे पहले कोरोनावायरस के मामलों पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली में कोवि‍ड 19 के तकरीबन 50 फीसदी मामले ऐसे आ रहे हैं, जिनका स्रोत नहीं पता चल रहा है कि आखिर व्यक्ति को संक्रमण हुआ कहां से है. 

Coronavirus Community Spread in Delhi: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन कि मुताबिक बहुत से कोव‍िड 19 संक्रमित लोग हैं, जिनका सोर्स नहीं पता चल रहा कि वे कहां से संक्रमण की चपेट में आए या उनके संक्रमण का स्रोते कहा था. वहीं स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि यह तभी माना जाएगा जब केंद्र सरकार इस बात से सहमत होती है कि दिल्ली में कोरोना वायरस का कम्युनिटी स्प्रेड हो चुका है.

दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले (COVID-19 Cases in Delhi)


दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के 1,007 नए मरीज सामने आए. इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या करीब 30 हजार तक पहुंच गई, जबकि संक्रमण ने अब तक 874 लोगों की जान ले ली है. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में 30 मई से छह जून के बीच 62 संक्रमितों की मौत हुई. इनमें से 27 की मौत पांच जून को हुई. इन मौतों की खबर सात जून को मिली. 

दिल्ली में कोविड-19 (Covid-19) के सबसे ज्यादा 1513 मामले तीन जून को आए थे. स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को एक बुलेटिन में कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 874 हो गई है और कोविड-19 के कुल मामले 29,943 हो गए हैं. इसमें कहा गया है कि विभिन्न अस्पतालों से मिली जानकारी के आधार पर, मृत्यु ऑडिट समिति के मुताबिक मृतकों की संख्या में उन मौतों को शामिल किया जाता है जिसमें मृत्यु का प्राथमिक कारण कोविड-19 मालूम पड़ता है. 

बुलेटिन के मुताबिक, अबतक 11,357 मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं जबकि 17,172 रोगी इलाज करा रहे हैं. इसमें कहा गया है कि अबतक कोविड-19 के 2,55,615 नमूनों की जांच की गई है. बुलेटिन के मुताबिक, 13,405 संक्रमित मरीज घर में पृथकवास में हैं. 248 मरीज वेंटिलेटर या आईसीयू में हैं. शहर में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या सोमवार को बढ़कर 183 हो गई है जो रविवार को 169 थी.

(इनपुट भाषा)


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------