होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Mouth Ulcer: मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए शानदार हैं ये 7 घरेलू उपाय, सिर्फ इस्तेमाल करने की है देर

Home Remedies For Mouth Ulcer: मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए शानदार हैं ये 7 घरेलू उपाय, सिर्फ इस्तेमाल करने की है देर

How To Get Rid Of Mouth Ulcers: मुंह के छाले तकलीफदेह हो सकते हैं. मुंह के छालों के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Mouth Ulcers) आजमाना जरूरी है. यहां मुंह के छालों के लिए घरेलू उपचार के साथ इसके लक्षणों के बारे में भी बताया गया है..

Home Remedies For Mouth Ulcer: मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए शानदार हैं ये 7 घरेलू उपाय, सिर्फ इस्तेमाल करने की है देर

Mouth Ulcer Home Remedies: यहां मुंह के छालों को दूर करने के लिए कारगर उपाय हैं

खास बातें

  1. सेब का सिरका मुंह के अल्सर से जल्द राहत दिला सकता है.
  2. यहां मुंह के अक्सर रोकने के 7 कमाल के घरेलू उपाय हैं.
  3. नमक पानी का गार्गल करके भी इस समस्या को रोका जा सकता है.

Mouth Ulcer Home Remedies: मुंह के छाले एक आम समस्या है. अक्सर इससे कई लोग परेशान रहते हैं. ये दर्दनाक हो सकते हैं और इससे बात करना या खाना मुश्किल हो जाता है. मुंह छालों के कारण (Causes Of Mouth Ulcer) कई हैं. आपको इन पर ध्यान देने की जरूरत है. साथ ही आप मुंह के छालों से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Relief From Ulcers) कर सकते हैं जो इसके लिए प्रभावी हो सकते हैं. अधिकांश नासूर घावों को चंद हफ्तों के भीतर अपने आप ठीक जाते हैं, लेकिन अगर आप जल्द इनसे छुटकारा चाहते हैं तो कुछ तरीके हैं जो मददगार हैं. यह संभव नहीं है कि कोई भी उपाय रात भर में एक नासूर घाव को ठीक कर दे, लेकिन इन घरेलू उपचारों से काफी मदद मिल सकती है. खराब मौखिक स्वच्छता, दांतों को रगड़ना, डिहाइड्रेशन जैसे कारण इस समस्या को पैदा कर सकते हैं. कुछ बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण भी आपके मुंह के छाले का कारण हो सकते हैं. ऐसे में मुंह के छालों के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Mouth Ulcers) आजमाना जरूरी है. यहां मुंह के छालों के लिए घरेलू उपचार के साथ इसके लक्षणों के बारे में भी बताया गया है..

अनहेल्दी आंत बन सकती है टाइप 2 डायबिटीज का कारण, एक्सपर्ट से जानें दोनों के बीच का लिंक

मुंह के छालों के सामान्य लक्षण | Common Symptoms Of Mouth Ulcers


  • कोमलता के कारण दांतों को ब्रश करने या चबाने में समस्या.
  • मसालेदार, खट्टे या नमकीन खाद्य पदार्थों के कारण चिड़चिड़ाहट.
  • भूख में कमी.
  • मुंह को अस्तर करने वाली त्वचा के हिस्से पर अधिक दर्दनाक घाव.

कब्ज, अपच और सूजन समेत पेट की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए किशमिश वाला दही है कमाल!

mouth ulcersMouth Ulcer Home Remedies: मुंह के अक्सर को ठीक करने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद है

मुंह के छालों के लिए प्राकृतिक उपचार | Natural Remedies For Mouth Ulcers

1. जिंक, विटामिन-बी और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएं: जिंक, आयरन या विटामिन-बी जैसे पोषक तत्वों की कमी से मुंह के छाले होने की संभावना बढ़ सकती है. विटामिन-बी के लिए पालक और ब्रोकोली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां, जिंक से भरी फलियां जैसे छोले और आयरन से भरपूर फल और दाल लें.

लो ब्लड प्रेशर के ये हैं 5 बड़े कारण, शरीर में दिखें ये बदलाव तो लो हो गया है आपका ब्लड प्रेशर!

2. एप्पल साइडर सिरका: सेब साइडर सिरका का तीखा स्वाद और अम्लीय प्रकृति एक आदर्श स्रोत की तरह नहीं लग सकता है, लेकिन यह मुंह के छालों को ठीक करने का एक शक्तिशाली घरेलू उपाय हो सकता है. आधा कप पानी के साथ एप्पल साइडर सिरका का एक बड़ा चमचा मिलाएं. कुछ दिनों के लिए अपने मुंह में समाधान को घुमाएं, और आपके अल्सर दूर हो सकते हैं.

3. टूथपेस्ट: आपका टूथपेस्ट एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है जो आपके अल्सर के पीछे के संक्रमण को मारने में मदद कर सकता है. कुछ टूथपेस्टों को ठंडा करने का प्रभाव मिला है, जो अल्सर के कारण होने वाली परेशानी को काटने में मदद कर सकते हैं. कुछ समय के लिए टूथपेस्ट छोड़ने के बाद इसे अल्सर पर लगाएं और बाद में अपने मुंह को रगड़ें. अल्सर के चले जाने तक इसे दोहराएं.

Unhealthy Foods List: आपके पूरे शरीर के लिए ये 11 फूड्स हैं सबसे खराब, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

4. नमक का पानी: पानी में थोड़ा नमक मिलाकर गरारे करें. पानी का सुखदायक प्रभाव और नमक की उपचार क्षमता अल्सर के त्वरित गायब होने में मदद कर सकती है.

home remedies for mouth ulcers

5. लहसुन: लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो इसे अल्सर के लिए एक लोकप्रिय उपाय बनाता है. एक लहसुन लौंग लें और इसे अल्सर पर एक या दो मिनट के लिए रगड़ें. कुछ दिनों के लिए इसे दोहराएं और आपका अल्सर दूर हो सकता है.

How Much Peanuts To Eat A Day: एक दिन में कितनी मूंगफली खाना हेल्दी है? एक्सपर्ट से जानें किस समय खाएं मूंगफली

6. हनी: प्राकृतिक स्वीटनर अच्छाई के साथ भरी हुई है और हम इसे मिस नहीं कर सकते. शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुण अल्सर से जल्दी ठीक होने में मदद कर सकते हैं. जब आप अल्सर पर शहद लगाते हैं, तो यह एक नमी प्रदान करता है, जो इसे सूखने से रोकता है.

7. नारियल तेल: पौष्टिक तेल आपके अल्सर के लिए मददगार हो सकता है. नारियल तेल के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण अल्सर की परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं. क्योंकि यह सूजन को कम कर सकता है. नारियल तेल एक कपास के टुकड़े को थपकाएं, और इसे अल्सर पर लगाएं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े

Arthritis In Hands: सर्दियों में गठिया के दर्द को न करें नजरअंदाज, इन आसान उपायों को अपनाकर दर्द को करें काबू

Lohri 2020: पारंपरिक त्यौहार लोहड़ी के मौके पर आपको इन हेल्दी फूड्स का जरूर करना चाहिए सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Ginger: सर्दियों में क्यों जरूर करना चाहिए अदरक का सेवन? इन 5 लोगों नहीं खाना चाहिए अदरक

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------