होम »  लिविंग हेल्दी »  Herbs For Food Poisoning: फूड प्वाइजनिंग को तुरंत ठीक करने के लिए कमाल हैं ये 6 असरदार जड़ी-बूटियां

Herbs For Food Poisoning: फूड प्वाइजनिंग को तुरंत ठीक करने के लिए कमाल हैं ये 6 असरदार जड़ी-बूटियां

Home Remedies For Food Poisoning: हर साल कई लोग फूड प्वाइजनिंग का शिकार होते हैं. विशेषज्ञ मानते ​​हैं कि फूड सप्लाई से रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया कभी भी पूरी तरह से समाप्त नहीं होंगे. ऐसे में आपको फूड प्वाइजनिंग से बचने के लिए कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए.

Herbs For Food Poisoning: फूड प्वाइजनिंग को तुरंत ठीक करने के लिए कमाल हैं ये 6 असरदार जड़ी-बूटियां

Herbs For Food Poisoning: हर साल कई लोग फूड प्वाइजनिंग का शिकार होते हैं.

खास बातें

  1. हर साल कई लोग फूड प्वाइजनिंग का शिकार होते हैं.
  2. कभी-कभी अपना पसंदीदा खाना खाने से आप बीमार हो सकते हैं.
  3. फूड प्वाइजनिंग को ठीक करने के लिए इन चीजों का सेवन फायदेमंद है.

Natural Herbs For Food Poisoning: कभी-कभी अपना पसंदीदा खाना खाने से आप बीमार हो सकते हैं. इसके अलावा, मानसून के आगमन के साथ हम अक्सर गर्म जलेबी या मसालेदार छोले भटूरे जैसे स्ट्रीट फूड खाने के लिए मजबूर हो जाते हैं, लेकिन हम कभी भी इससे होने वाले नुकसानों के बारे में नहीं जानते हैं. फूड पॉइजनिंग मुख्य रूप से मैला और अनहेल्दी फूड हैंडलिंग के कारण होता है, जो खतरनाक बैक्टीरिया को विकसित और प्रसारित कर सकता है. हर साल कई लोग फूड प्वाइजनिंग का शिकार होते हैं. विशेषज्ञ मानते ​​हैं कि फूड सप्लाई से रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया कभी भी पूरी तरह से समाप्त नहीं होंगे. ऐसे में आपको फूड प्वाइजनिंग से बचने के लिए कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए.


आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

नेचुरल हर्ब्स जो फूड प्वाइजनिंग से राहत दिलाते हैं | Natural Herbs That Relieve Food Poisoning

1. अदरक

अदरक फूड पॉइजनिंग के लक्षणों को कम करने में कारगर है. अदरक अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण आपके पेट की परत को शांत करेगा. एक कप पानी में एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर उबालें. जरूरत के हिसाब से शहद या चीनी की मात्रा डालें और मिलाकर पिएं. वैकल्पिक रूप से आप सीधे अदरक के टुकड़े खा सकते हैं.

2. दही और मेथी के बीज

दही के जीवाणुरोधी गुण कीटाणुओं के खिलाफ लड़ाई में सहायता करते हैं जो फूड प्वाइजनिंग का कारण बनते हैं. मेथी के बीज में बहुत अधिक घुलनशील फाइबर भी होता है, जो पानी को अवशोषित करता है और मल को भारी बनाता है, जिससे भोजन को साथ चलने में मदद मिलती है. मेथी के बीज में एक चिकनाई विशेषता होती है जो पेट दर्द के उपचार में सहायता करती है.

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल

3. लहसुन

लहसुन अपने ज्वरनाशक (बुखार को कम करने या रोकने) और हृदय संबंधी प्रभावों के लिए जाना जाता है. यह अपने शक्तिशाली एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटिफंगल प्रभावों के कारण दस्त और पेट की परेशानी सहित लक्षणों को कम करता है. लहसुन की एक कली को दिन में एक बार एक गिलास पानी के साथ लें. अगर आपको लहसुन की महक नहीं आती है तो आप लहसुन का जूस पी सकते हैं.

4. शहद

शहद अपने जीवाणुरोधी और एंटिफंगल विशेषताओं के कारण सबसे प्रभावी फूड प्वाइजनिंग उपचारों में से एक है. दिन में तीन बार एक चम्मच शहद का शुद्धतम रूप में सेवन करें. आप चाहें तो इसे चाय या नींबू पानी के साथ पी सकते हैं.

गर्भवती महिलाओं को अनजाने में भी नहीं खाने चाहिए ये 7 फल, फिर बाद में मायूस होने से फायदा नहीं

5. जीरा

जीरा जिसे अक्सर जीरा के रूप में जाना जाता है, भोजन की विषाक्तता के लिए एक पारंपरिक घरेलू इलाज है. यह आपके शरीर में पाचन एंजाइम (भोजन को तोड़ने वाले एंजाइम) की गतिविधि को बढ़ाता है, जिससे पाचन तेज होता है.

एक कप पानी में जीरा उबालें, फिर उसमें ताजा निकाला हुआ धनिये का रस मिलाकर दिन में दो बार पिएं. नमक, जीरा और हींग का मिश्रण भी (हिंग) इस्तेमाल किया जा सकता है.

क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र:

6. तुलसी

फूड पॉइजनिंग के खिलाफ इस्तेमाल की जाने वाली बेहतरीन जड़ी-बूटियां तुलसी या तुलसी के पत्ते हैं. तुलसी के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को अच्छी स्थिति में रखने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पाइल्स का इलाज करने और बचाव के लिए कौन से फूड्स खाएं और किनसे करें परहेज? यहां हैं डाइट टिप्स

PCOS Awareness Month: पीसीओएस के साथ बढ़ गया है आपका वजन, तो इन 5 टिप्स सिर्फ आपके लिए हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Chia Seeds: कैल्शियम, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हैं ये छोटे बीज, सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------