होम »  Women's Health »  Breasts Sagging की समस्या को दूर करने के लिए 5 आसान और प्रभावी तरीके

Breasts Sagging की समस्या को दूर करने के लिए 5 आसान और प्रभावी तरीके

Saggy Breasts Solutions: गर्भावस्था से लेकर सही प्रकार की ब्रा का उपयोग न करने तक, विभिन्न कारक स्तनों के ढीले होने के लिए जिम्मेदार होते हैं. यहां कुछ तरकीबें हैं जो आपके स्तनों को आकार में रखने में आपकी मदद कर सकती हैं.

Breasts Sagging की समस्या को दूर करने के लिए 5 आसान और प्रभावी तरीके

Breast Sagging: यहां कुछ तरकीबें हैं जो स्तनों को आकार में रखने में आपकी मदद कर सकती हैं.

How To Prevent Breast Sagging: क्या उम्र ही एकमात्र कारण है जो स्तनों को शिथिल करती है? जब आप युवा होते हैं, तो आपके स्तन भरे हुए महसूस होते हैं लेकिन जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, वे ढीले हो जाते हैं. क्या वजन बढ़ने और धूम्रपान करने से स्तन ढीले हो सकते हैं? गर्भावस्था से लेकर सही प्रकार की ब्रा का उपयोग न करने तक, विभिन्न कारक स्तनों के ढीले होने के लिए जिम्मेदार होते हैं. यहां कुछ तरकीबें हैं जो आपके स्तनों को आकार में रखने में आपकी मदद कर सकती हैं.

आसानी से वजन कम करने का उपाय ढूंढ रहे हैं तो इन 3 कारगर डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें

ब्रेस्ट सेगिंग प्रोब्लम्स को कैसे ठीक करें? | How To Fix Breast Sagging Problems?


1. व्यायाम करते समय एक सहायक स्पोर्ट्स ब्रा बहनें

आप जिम में अपने डेली वर्कआउट के बहुत शौकीन होंगे, लेकिन क्या आपने जिम में सही तरह की ब्रा पहनी है? हो सकता है कि एक सामान्य ब्रा आपको सही तरह का सहारा न दे, जिससे स्तन ढीले पड़ जाते हैं और लटक जाते हैं. एक उचित स्पोर्ट्स ब्रा पर स्विच करें जिसमें नीचे और कोने में भी अच्छी फिटिंग हो. बड़े स्तनों वाली महिलाओं को जॉगिंग के दौरान स्तनों को उछलने से रोकने के लिए अधिक सहायक ब्रा पहननी चाहिए.

चमकदार और मुलायम बालों के लिए दही का उपयोग करने के 6 बेहतरीन तरीके

2. धूम्रपान से स्तन ढीले हो सकते हैं

hercampus.com का हवाला देते हुए, 1998-2006 में 132 महिलाओं पर ब्रेस्ट लिफ्ट और इम्प्लांट की मांग पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान स्तनों के ढीलेपन को बढ़ाता हुआ प्रतीत होता है. धूम्रपान वास्तव में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन यहां आपके लिए सिगरेट से दूर रहने का एक और कारण है. अगर आप अपने स्तनों को सही आकार में रखना चाहती हैं तो धूम्रपान को अलविदा कह दें.

3. गलत ब्रा साइज

गलत ब्रा साइज से न सिर्फ आपको परेशानी होगी बल्कि आपके ब्रेस्ट भी ढीले हो जाएंगे. इसलिए, गलत ब्रा कप साइज चुनना आपके लिए अच्छा नहीं है. सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर अपनी ब्रा बदलते रहें.

4. अपना वजन कंट्रोल में रखें

शराब और जंक फूड के सेवन से वजन बढ़ सकता है और आपके स्तनों का आकार प्रभावित हो सकता है. अपने वजन को नियंत्रित रखने और स्तनों को आकार में रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं.

सिर्फ अंडे और पनीर को ही नहीं इन 10 चीजों एक साथ मिलाकर खाने मिलते हैं अद्भुत फायदे

5. अपने स्तनों को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करें

एक महिला के ब्रेस्ट प्रेग्नेंट होने के बाद से ही ढीले पड़ने लगते हैं. स्तनों को मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह गर्भावस्था के दौरान होने वाली सभी स्ट्रेचिंग के बाद उन्हें वापस आकार में लाने में मदद करता है.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Thyroid Diet Tips: थायराइड की समस्या से बचने के लिए एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स

लंबे समय तक भूखा रहना शरीर में बढ़ा सकता है यूरिक एसिड लेवल, संभल जाएं बाद में होगी परेशानी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercises For Triceps Muscles: 5 एक्सरसाइज जो ट्राइसेप्स मसल्स को शेप में लाती हैं, जानें कैसे करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------