Home »  लिविंग हेल्दी  »  Blood Pressure: सर्दियों में बढ़ जाती हैं दिल की बीमारियां और ब्लड प्रेशर की समस्या, जानें कारण और उपाय 

Blood Pressure: सर्दियों में बढ़ जाती हैं दिल की बीमारियां और ब्लड प्रेशर की समस्या, जानें कारण और उपाय 

Blood Pressure: सर्दी का मौसम ब्लड प्रेशर और हार्ट (Heart Disease) के रोगियों के लिए खतरा बढ़ाने वाला होता है. तापमान में कमी आने से रक्त धमनियां (Blood Arteries) सिकुड़ने लगती हैं और रक्त गाढ़ा (Thick Blood) हो जाता है, जिससे हृदय (Heart) और मस्तिष्क (Brain) पर रक्त का दबाव (Blood Pressure) बढ़ने के साथ हार्ट रोगों का खतरा भी बढ़ सकता है.

Advertisement
Blood Pressure: तापमान में कमी आने से रक्त धमनियां (Blood Arteries) सिकुड़ने लगती हैं

Story Highlights

Blood Pressure: सर्दी का मौसम ब्लड प्रेशर और हार्ट (Heart Disease) के रोगियों के लिए खतरा बढ़ाने वाला होता है. तापमान में कमी आने से रक्त धमनियां (Blood Arteries) सिकुड़ने लगती हैं और रक्त गाढ़ा (Thick Blood) हो जाता है, जिससे हृदय (Heart) और मस्तिष्क (Brain) पर रक्त का दबाव (Blood Pressure) बढ़ने के साथ हार्ट रोगों का खतरा भी बढ़ सकता है. ब्लड प्रेशर और हार्ट के रोगों में आपकी डाइट सबसे अहंम होती है. ज्यादा तला भुना खाने, व्यायाम (Exercise) न करना और डिहाइड्रेशन (Dehydration) इस समस्या को और बढ़ा देते हैं. हाई बीपी (High BP) को हाईपरटेंशन (Hypertension) के नाम से भी जाना जाता है. ब्लड प्रेशर और हार्ट रोगों के लक्षण (Symptoms) तभी सामने आते हैं, जब स्थिति गंभीर होने लगती है. तो कैसे करें सर्दियों में ब्लड प्रेशर और हार्ट के रोगों से बचाव. कैसे जानें कि ब्लड प्रेशर बिगड़ गया है. यहां हम आपके सारे सवालों का जवाब दे रहे हैं कि सर्दियों में ब्लड प्रेशर और हार्ट के रोगों को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है...

Weight Loss: पिएंगे ये 3 चाय तो तेजी से घटेगी पेट की चर्बी, वजन भी होगा कम! 

Swelling: खतरनाक हो सकती है शरीर की सूजन, जानें कारण और सूजन घटाने के घरेलू नुस्खे

सर्दियों में ब्लड प्रेशर और हार्ट रोगों का खतरा बढ़ने के कारण

1. रक्त वाहिनियों का सिकुड़ना

शरीर की गर्मी को बरकरार रखने के प्रयास में हमारी रक्त वाहिनियां (Blood Vessels) सिकुड़ जाती हैं. इसके अलावा सर्दियों में पसीना भी नहीं निकलता. इस कारण शरीर में साल्ट भी संचित हो जाते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. ब्लड प्रेशर के बढ़ने पर हार्ट पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. ऐसी स्थिति में जिन लोगों का ब्लड प्रेशर अच्छी तरह से नियंत्रित रहता है, उनकी स्थिति भी खराब हो जाती है. 

Diabetes: मीठा खाने से नहीं बढ़ता ब्लड शुगर लेवल! जानें क्या होती है डायबिटीज और इसके कारण

Blood Pressure: सर्दियों में बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर की समस्या

2. संक्रमणों का दुष्प्रभाव

सर्दियों में वायरल इंफेक्शन और ऊपरी सांस नली में संक्रमण आदि होने का जोखिम कहीं ज्यादा बढ़ जाता है दरअसल फेफड़ों और दिल की कार्यप्रणाली एक-दूसरे पर काफी हद तक संबंधित है. इन संक्रमणों के चलते दिल की स्थिति काफी खराब हो सकती है.

Weight Loss: रनिंग और जॉगिंग वजन घटाने में मददगार हैं या बढ़ाने में? जानें दोनों में से कौन सी ज्यादा फायदेमंद

सर्दियों में ऐसे कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर और हार्ट रोगों का खतरा

1. सुधारे डाइट 

सर्दियों में जरूरत से ज्यादा नमक और कैलोरी लेने से भी ब्लड प्रेशर और हार्ट के रोगों का खतरा बढ़ सकता है. इससे बचने के लिए डाइट को बेहतर बनाना जरूरी है.

Medical Technologies Of 2019: इस साल ये मेडिकल तकनीक रही टॉप पर, कई बीमारियों का इलाज हुआ आसान

Heart Disease: सर्दियों में डाइट को संतुलित रखना जरूरी

2. नियमित व्यायाम करें

ठंड के कारण लोग एक्सरसाइज करने से कतराते हैं. जो कि हामारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में हम खाना खाते हैं और कैलोरी को बर्न नहीं करते हैं जिससे हमारा वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है. दूसरे मौसम की तुलना में सर्दियों में वजन काफी तेजी से बढ़ता है जो हार्ट रोगों और ब्लड प्रेशर का खतरा बनता है.

Diabetes: करेला है ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अचूक रामबाण! जानें इस सुपरफूड के गजब फायदे

3. खूब पानी पिएं

डिहाइड्रेशन की समस्या भी सर्दियों में ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा बढाती है. ऐसे में हमें खूब सारा पानी पीना चाहिए.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Deadly Diseases 2019: इस साल सबसे घातक और जानलेवा रोगों में शुमार रहीं ये 10 बीमारियां 

Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स, बुढा़पे में भी कमजोर नहीं होंगी आंखें! 

Healthy Skin: पीले रंग के ये फल स्किन को देंगे ग्लो और रखेंगे हेल्दी! दिखेंगे सबसे अलग

Walking Benefits: भागने-दौड़ने के साथ पैदल चलने से होते हैं ये कमाल के फायदे! जानें क्यों है वॉक करना जरूरी

Skin Care Tips: रात में सोने से पहले आजमाएं ये ट्रिक्स, अगले ही दिन स्किन पर दिख जाएगा असर!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement