होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Morning Walk: रोजाना मॉर्निंग वाॉक करने के फायदे जानते हैं आप? हल्के में न लें पहले जान लें 5 जबरदस्त लाभ

Benefits Of Morning Walk: रोजाना मॉर्निंग वाॉक करने के फायदे जानते हैं आप? हल्के में न लें पहले जान लें 5 जबरदस्त लाभ

Morning Walk Benefits: जब आप सुबह उठते हैं, तो हो सकता है कि व्यायाम आपकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर न हो, लेकिन अपने दिन की शुरुआत टहलने से करें ये आपके मन और शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

Benefits Of Morning Walk: रोजाना मॉर्निंग वाॉक करने के फायदे जानते हैं आप? हल्के में न लें पहले जान लें 5 जबरदस्त लाभ

Benefits Of Morning Walk: अर्ली मॉर्निंग की वॉक सभी रोगों का रामबाण इलाज मानी जाती है.

खास बातें

  1. अर्ली मॉर्निंग की वॉक सभी रोगों का रामबाण इलाज मानी जाती है.
  2. चलना शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने का एक और शानदार तरीका है.
  3. ये आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

5 Health Benefits from Morning Walk: अर्ली मॉर्निंग की वॉक सभी रोगों का रामबाण इलाज मानी जाती है. मॉर्निंग वॉक पर जाना और इसके लिए एक रूटीन बनाना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर अद्भुत प्रभाव डाल सकता है. चलना अपने डेली रूटीन में शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. जब आप सुबह उठते हैं, तो हो सकता है कि एक्सरसाइज आपकी पहली प्राथमिकता न हो, लेकिन अपने दिन की शुरुआत टहलने से करें. ये आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. जब आप सुबह उठते हैं, तो हो सकता है कि व्यायाम आपकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर न हो, लेकिन अपने दिन की शुरुआत टहलने से करें ये आपके मन और शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

दुबलेपन को क्यों झेलना है, अपने आहार में इन 16 चीजों को शामिल करें और तेजी से बढ़ाएं अपना वजन

अपने दिन की शुरूआत टहलकर करने के फायदे | Benefits Of Starting Your Day By Walking



1. आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है



सुबह की सैर एक कप कॉफी से ज्यादा आपकी ऊर्जा को बढ़ा सकती है. टहलने से भी हृदय गति तेज हो सकती है और रक्त अधिक सुचारू रूप से बह सकता है. एंडोर्फिन की रिहाई आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाने और आपको अधिक सहनशक्ति प्रदान करने वाली है.

2. आपके मूड में सुधार करता है

सुबह ताजी हवा में सांस लेने से माइंड फंक्शन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. यह आपको भावनाओं का सबसे संतोषजनक अनुभव देगा. यह आपके मूड को भी सुधार सकता है. अगर आप हाल ही में स्ट्रेस का अनुभव कर रहे हैं तो सुबह की सैर करने का प्रयास करें.

3. वजन कम करने में मदद कर सकता है

अगर आपके पास जल्दी उठने का कोई कारण नहीं है तो सुबह की हवा का आनंद लेने के लिए उठें. अगर आप वजन कम करने का कारण खोज रहे हैं. रोजाना 30 मिनट तक लगातार मध्यम गति से चलने से का प्रयास करें.

जब भी हो मीठा खाने की लालसा तो कैलोरी बढ़ाने की बजाय इन 5 फूड्स से करें अपनी स्वीट क्रेविंग को शांत

4. स्वास्थ्य स्थितियों को रोकता या मैनेज करता है

आपके सिस्टम को सुबह की ताजी हवा से बेहतर कुछ भी प्रेरित नहीं करता है. यह वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है. यह आपको बेहतर महसूस करा सकता है. यह ब्लड प्रेशर में मदद कर सकता है. यह याददाश्त में सुधार कर सकता है और आपके मनोभ्रंश के जोखिम को भी कम कर सकता है.

5. अच्छी नींद प्रदान करता है

अध्ययन से पता चलता है कि अगर आप सुबह की सैर करते हैं तो आप रात में बेहतर सो सकते हैं. सुबह की सैर आपके क्रिएटिव लेवल को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है, क्योंकि सुबह जल्दी टहलने से आपका दिमाग तेज हो सकता है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपकी आंतों की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 नेचुरल चीजें, पेट की समस्याएं रहती हैं दूर

Benefits Of Brahmi: तनाव कम करती है ब्राह्मी, याददाश्त बढ़ाने के लिए भी है फायदेमंद, जानें 5 जबरदस्त फायदे

Workout Tips: क्रंचेस करते समय आपकी गर्दन में होता है दर्द, तो ये है इसकी मेन वजह


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्राइसेप डिप्स करने में कठिनाई हो रही है, तो ये हो सकती हैं वजह, जानें ठीक करने के टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -