होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Almond Oil: स्किन और बालों के साथ स्वास्थ्य को 4 कमाल के फायदे देता है बादाम का तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Benefits Of Almond Oil: स्किन और बालों के साथ स्वास्थ्य को 4 कमाल के फायदे देता है बादाम का तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Almond Oil Health Benefits: यह पौष्टिक तेल आपके स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से फायदेमंद है. आप बादाम के तेल (Almond Oil) की मदद से त्वचा की विभिन्न समस्याओं से भी लड़ सकते हैं. इसके साथ ही बादाम के तेल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Almond Oil) भी कई हैं. आपको यह जानना जरूर है कि बादाम के तेल का इस्तेमाल कैसे करना है.

Benefits Of Almond Oil: स्किन और बालों के साथ स्वास्थ्य को 4 कमाल के फायदे देता है बादाम का तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Health Benefits Of Almond Oil: बादाम का तेल आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

खास बातें

  1. बादाम में विटामिन ई और ए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.
  2. यह तेल आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.
  3. बादाम का तेल आपकी त्वचा के लिए कई मायनों में अच्छा है.

Almond Oil Health Benefits: बादाम स्वास्थ्य लाभ और आवश्यक पोषक तत्वों के साथ भरी हुई है. यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और दिल की सेहत के लिए बादाम (Almonds For Heart Health) के फायदे काफी लोकप्रिय हैं. बादाम डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) के लिए भी अच्छे होते हैं और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट के साथ भी भरी हुई हैं. बादाम (Almond) को डाइट में शामिल करने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने (Control Cholesterol Level) में मदद मिल सकती है. अगर आप वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अपने आहार में बादाम को शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है. इसी तरह, बादाम का तेल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. आप सोच रहे होंगे कि बादाम के तेल का उपयोग कैसे करें. यहां जानें बादाम के तेल के कुछ उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ और इसके उपयोग के विभिन्न तरीके हैं.

Dengue Fever Prevention: घर पर डेंगू से बचाव के लिए इन 4 जरूरी बातों का रखें ख्याल!

बादाम तेल के गजब के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Almond Oil


1. त्वचा के लिए फायदेमंद है

बादाम का तेल आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो विभिन्न स्किन प्रोब्लम्स से लड़ने में मदद कर सकता है. यह स्किन पर उम्र बढ़ने के निशान और लक्षणों को नियंत्रित कर सकता है. बादाम का तेल पफपन और डार्क सर्कल को कम कर सकता है. सूखी त्वचा, मुंहासे, सूरज की क्षति और खिंचाव के निशान कुछ समस्याएं हैं जो बादाम के तेल से हल किए जा सकते हैं.

डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को डाइट में आज से ही शामिल करनी चाहिए ये चीजें!

7n0ijv1oAlmond Oil Benefits: बादाम का तेल आपको उम्र बढ़ने, निशान और जलन से लड़ने में मदद कर सकता है

2. बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

बादाम का तेल आपके बालों के लिए भी अच्छा है. यह खोपड़ी पर रूसी और जलन को कम कर सकता है. बादाम के तेल में विटामिन ई भी बालों के तेल को बढ़ावा देता है. आप मालिश के लिए बादाम के तेल को नारियल तेल या जैतून के तेल की तरह तेल के साथ मिला सकते हैं.

Yoga For Bloating Stomach: खट्टी डकार, अपच और गैस की समस्या से हैं परेशान, तो जरूर करें ये योगासन!

3. एंटीऑक्सीडेंट में उच्च

यह हाई एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है. बादाम के तेल का एक बड़ा चमचा आपको दैनिक आवश्यकता का 26 प्रतिशत एंटीऑक्सीडेंट प्रदान कर सकता है. एंटीऑक्सिडेंट आपको मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद कर सकते हैं. ये उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

4. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर

ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण हैं. ओमेगा-3 के अधिकांश स्रोत पशु-आधारित हैं. बादाम शाकाहारियों के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड प्राप्त करने के लिए एक उपयुक्त पौधे-आधारित विकल्प है.

बादाम के तेल का उपयोग कैसे करें?

बादाम के तेल में खाद्य पदार्थ न पकाएं क्योंकि आपको तेल गर्म नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, अपने आहार में तेल को मॉडरेशन में शामिल करें. आप बादाम के तेल का उपयोग सलाद ड्रेसिंग के रूप में या खाद्य पदार्थों पर कम मात्रा में छिड़क कर कर सकते हैं. त्वचा के लिए, इसे आपकी क्रीम और तेल में जोड़ा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: पेट की चर्बी घटाने और बॉडी डिटॉक्स करने के लिए सोने से पहले इन 3 ड्रिंक्स में से पिएं कोई एक!

Bad Habits At Night: रात को सोने से पहले कभी करें ये 6 काम, स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान!

How To Control White Hair: सफेद बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो नहाने से पहले बालों में लगाएं ये एक चीज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Monsoon Immunity Booster: मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी और अदरक से बनाएं ये हर्बल इम्यूनिटी बूस्टिंग टी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------