होम »  लिविंग हेल्दी »  खुबानी के तेल के हैं कई फायदे, डेंड्रफ करें दूर, स्किन को करे मॉइस्‍चराइज

खुबानी के तेल के हैं कई फायदे, डेंड्रफ करें दूर, स्किन को करे मॉइस्‍चराइज

खुबानी कर्नेल ऑयल की दो अलग-अलग किस्में हैं. पहला वह जिनका उपयोग कॉस्मेटिक में किया जाता है और दूसरा खाना बनाने में इस्‍तेमाल किया जाता है.

खुबानी के तेल के हैं कई फायदे, डेंड्रफ करें दूर, स्किन को करे मॉइस्‍चराइज

Apricot (Khubani) Benefits in Hindi: खुबानी ऑयल जिसे खुबानी कर्नेल ऑयल भी कहा जाता है बिना खुशबू वाला तेल होता है, जो खुबानी के बीज या कर्नेल से बनाया जाता है. यह तेल काफी हल्का होता है, जिस कारण इसे दुनिया के कुछ हिस्सों में खाने में इस्‍तेमाल भी किया जाता है. खुबानी कर्नेल ऑयल की दो अलग-अलग किस्में हैं. पहला वह जिनका उपयोग कॉस्मेटिक में किया जाता है और दूसरा खाना बनाने में इस्‍तेमाल किया जाता है. इस तेल में विटामिन ई, विटामिन के और कई शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे कैफीक एसिड और कैचिन मौजूद होते हैं. यह आमतौर पर मालिश के लिए जाना जाता है.

आप भी हैं ऑयली स्किन से परेशान, तो ये फेस मास्‍क आ सकते है काम


आइए जानते हैं खुबानी के ऑयल के लाभ - Apricot Oil (Khubani Tel) Benefits

1. स्किन को करे मॉइश्‍चराइज: खुबानी कर्नेल ऑयल में मौजूद इमाल्यन्ट गुण स्किन को एक्स्फोलीऐट और मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं, नमी को बनाए रखने, ड्राई स्किन खत्म करने और रोसैस, सोरायसिस, और एक्जिमा जैसी सूजन की स्थिति से भी यह राहत देता है. मुलायम और चमकती त्वचा के लिए, रोजाना अपने शरीर पर खुबानी कर्नेल ऑयल लगाएं. खुबानी के तेल से आप आंखों के चारों ओर लाइनों और झुर्रियों को भी कम कर सकते हैं.

किडनी स्‍टोन से अब नहीं है डरने की जरूरत.... बस ट्राई करने होंगे ये टिप्‍स


2. बढ़ाए बालों की लम्‍बाई: बहुत से लोग इस ऑयल का उपयोग अपने बालों और जड़ों पर करते हैं, क्योंकि यह कमजोर बाल को मजबूत करने और बालों को बढ़ाने में मदद करता है. इसे आप हेयर मास्‍क की तरह आपने बालों पर ट्राई कर सकते हैं. यह डैंड्रफ़ दूर करने में भी मदद करता है.
 

3. कैंसर से बचाए: एंटीऑक्सीडेंट युक्‍त खुबानी कर्नेल ऑयल स्किन से ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम करने में सक्षम है, जो झुर्रियों का कारण होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट स्किन में कसावट लाने में मदद करते हैं और सेलुलर म्यूटेशन को रोक सकते हैं, जिससे त्वचा का कैंसर हो सकता है.
 

Benefits Of Garlic: खाली पेट लहसुन खाने से होते ये 7 'चमत्कारिक' फायदे...

4. एक्‍ने करे दूर: एक्‍ने पर खुबानी कर्नेल तेल लगाने से सूजन कम हो सकती है. यह हमारी ग्रंथियों में सेबम के निर्माण को रोकता है.
 

5. दिल के लिए है बढ़िया: खुबानी कर्नेल ऑयल दिल और कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली के लिए भी हेल्‍दी हो सकता है. यह तेल मनुष्यों में मायोकार्डियल इन्फार्क्शन के जोखिम को कम करता है. आप इसे सलाद के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------