होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Anti Anxiety Foods: एंग्जाइटी को न करें नजरअंदाज, बिना देर किए चिंता से राहत पाने के लिए इन 6 चीजों का सेवन करें

Anti Anxiety Foods: एंग्जाइटी को न करें नजरअंदाज, बिना देर किए चिंता से राहत पाने के लिए इन 6 चीजों का सेवन करें

Foods For Anxiety Relief: एंग्जाइटी एक मानसिक रोग है, जिसमें रोगी को तेज़ बेचैनी के साथ नकारात्मक विचार, चिंता और डर का आभास होता है. असल में जब हम किसी भी चीज को लेकर बहुत ज्यादा चिंता या फिक्र करते हैं, जो हमारी लाइफ को ज्यादा प्रभावित करें उसे एंग्जाइटी डिसऑर्डर कहा जा सकता है.

Anti Anxiety Foods: एंग्जाइटी को न करें नजरअंदाज, बिना देर किए चिंता से राहत पाने के लिए इन 6 चीजों का सेवन करें

Anti Anxiety Foods: ग्रीन टी और कैमोमाइल टी को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  1. हरी पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियम का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती हैं.
  2. साबुत अनाज को डाइट में शामिल कर एंग्जाइटी को कम कर सकते हैं.
  3. डार्क चॉकलेट में कोकोआ फ्लेवोनोइड्स अधिक होते हैं.

How To Reduce Anxiety Naturally: सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि एंग्जाइटी क्या होता है? आपको बता दें कि यह एक मानसिक रोग है, जिसमें रोगी को तेज़ बेचैनी के साथ नकारात्मक विचार, चिंता और डर का आभास होता है. जैसे, अचानक हाथ कांपना, पसीने आना आदि. अगर समय पर इसका सही इलाज न किया जाए तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है और मिर्गी का कारण भी बन सकता है. आज की बीजी लाइफ में हर वर्ग के लोग बच्चे से लेकर जवान और बुजुर्गों तक में तनाव की समस्या देखी जा रही है. सीधे सरल शब्दों में कहें तो इस समस्या से पीडित लोग बेवजह बहुत ज्यादा चिंतित रहते हैं. कुछ लोगों को ये समस्या उनके परिवारिक वजह से भी सकती है. एंग्जाइटी को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर इस समस्या को कम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो इस समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.

रिफाइंड ऑयल की तुलना में जैतून का तेल क्यों फायदेमंद है? यहां जानें ऑलिव ऑयल के गजब फायदे

ये फूड्स चिंता से दिला सकते हैं राहत | These Foods Can Provide Relief From Anxiety


1. ग्रीन टी


ग्रीन टी और कैमोमाइल टी को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके दिमाग को शांत कर आपको खुश रखने में मदद कर सकते हैं. कैमोमाइल टी के सेवन से नींद अच्छी आती है जो आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

2. खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी के सबसे अच्छे सोर्स माने जाते हैं. विटामिन सी कोर्टिसोल के बढ़े हुए स्तर को रोककर शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

मटर और टमाटर ही नहीं ये चीजें भी बढ़ाती हैं यूरिक एसिड लेवल, जानें गाउट रोगी क्या खाएं और क्या नहीं

3. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम एक खनिज है. हरी पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियम का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती हैं. इनके सेवन से दिमाग को शांत और खुश रखा जा सकता है. इससे एंग्जाइटी की समस्या को कम किया जा सकता है.  

4. कॉम्प्लेक्स कार्ब्स

साबुत अनाज से जटिल कार्ब्स रक्तप्रवाह में एक लंबे समय तक ऊर्जा रिलीज सुनिश्चित करके आपकी मदद कर सकते हैं. कार्ब्स को मस्तिष्क में सेरोटोनिन नामक एक रसायन को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है. ओट्स, साबुत गेहूं, क्विनोआ, जौ या अन्य साबुत अनाज को डाइट में शामिल कर आप एंग्जाइटी को कम कर सकते हैं.

नंगे पैर चलना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है? यहां जानें 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

5. जिंक

जिंक हमारे शरीर के लिए जरूरी तत्व में से एक हैं. काजू, चिकन अंडे में अच्छी मात्रा में जिंक पाया जाता है जो शरीर ही नहीं आपके दिमाग के लिए भी अच्छे माने जाते हैं इनके सेवन से एंग्जाइटी की समस्या को कम किया जा सकता है.

6. ओमेगा-3 फैटी एसिड

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन के तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक माने जाते हैं. फिश, अखरोट और फ्लैक्ससीड्स ओमेगा के अच्छे सोर्स हैं. डिप्रेशन, उदासी, एंग्जाइटी को कम करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: एक परफेक्ट स्किन के लिए इस मॉर्निंग और बेडटाइम स्किनकेयर रूटीन को करें फॉलो

क्या हाइट से बच्चे की ग्रोथ का पता लगा सकते हैं? जानें क्या कहते हैं एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Vomiting: उल्टी का घर पर करें तुरंत इलाज, यहां हैं आसान और कारगर घरेलू नुस्खे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -