होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  International Women's Day: उम्र के साथ बदलती हैं महिलाओं की पोषण की जरूरतें, जानें किस समय कौन से फूड्स खाने चाहिए

International Women's Day: उम्र के साथ बदलती हैं महिलाओं की पोषण की जरूरतें, जानें किस समय कौन से फूड्स खाने चाहिए

International Women's Day 2021: न केवल शरीर का वजन, बल्कि एक हेल्दी डाइट भी समग्र रूप से हेल्दी होने को बढ़ावा देती है. जीवन के विभिन्न चरणों के दौरान महिलाओं के लिए सही प्रकार का पोषण महत्वपूर्ण है. महिलाओं की पोषण संबंधी जरूरतों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

International Womens Day: उम्र के साथ बदलती हैं महिलाओं की पोषण की जरूरतें, जानें किस समय कौन से फूड्स खाने चाहिए

International Women's Day 2021: एनीमिया से बचाव के लिए महिलाओं को आयरन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए

खास बातें

  1. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है.
  2. एक हेल्दी डाइट पोषण संबंधी कमियों को रोकने में मदद कर सकती है.
  3. अपने आहार में पर्याप्त कैल्शियम, विटामिन डी, आयरन और बी 6 शामिल करें.

International Women's Day 2021: पोषण महिला के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं की पोषण संबंधी जरूरतें अलग होती हैं, क्योंकि महिलाओं को गर्भावस्था, स्तनपान, मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति जैसे विभिन्न संक्रमणों से गुजरना पड़ता है. इस प्रकार, यह आवश्यक है कि पोषण संबंधी कमियों को दूर रखने और स्वस्थ रहने के लिए सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरे बैलेंस डाइट से चिपके रहें! आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर यहां कुछ जरूरी फूड्स और पोषक तत्वों के बारे में बताया गया है जो हर महिला को अपनी उम्र के अनुसार अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

वुमन डायबिटीज पेशेंट ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 3 आसान तरीके

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जानें महिलाओं के लिए पोषण की जरूरतें | Know The Nutritional Needs Of Women On International Women's Day



1. बचपन और किशोरावस्था



शुरुआती दिनों के दौरान, पोषण बच्चे की वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस प्रकार, किशोरावस्था के दौरान लड़कियों के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व कैल्शियम होते हैं जो एक अच्छे अस्थि खनिज घनत्व और मजबूत दांतों के लिए आवश्यक होते हैं. इसलिए, डाइट में कैल्शियम की कमी से हड्डियों का स्वास्थ्य कम हो जाता है और बाद के जीवन में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थिति हो जाती है. कैल्शियम की सही मात्रा भी किशोरावस्था में वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है. दूध, टोफू, पनीर, नट्स, हरी सब्जियों और सोया से कैल्शियम की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करें.

आयरन सामान्य स्वास्थ्य और विकास के लिए भी आवश्यक है. मासिक धर्म से लेकर रजोनिवृत्ति तक महिलाओं में आयरन की कमी से एनीमिया का अनुभव हो सकता है. बीन्स, खुबानी और अनाज आयरन के समृद्ध स्रोत हैं. यहां तक कि प्रोटीन एक जरूरी है और अंडे, पनीर और दही को आहार में शामिल किया जाना चाहिए.

International Women's Day: महिलाओं को समय पर करवा लेने चाहिए ये 7 हेल्थ टेस्ट, वरना बाद में होगा पछतावा!

2. गर्भावस्था के दौरान

गर्भावस्था के दौरान पोषण की जरूरतें भिन्न होती हैं और अधिक होती हैं. एक हेल्दी डाइट भ्रूण की वृद्धि और विकास में सहायता करेगा. फोलेट जो B9 है, न्यूरल ट्यूब प्रभाव को रोकने में मदद करता है. फोलेट प्राप्त करने के लिए सूखे बीन्स और मटर का विकल्प चुनें. बच्चे की हड्डियों और दांतों के विकास के लिए गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम आवश्यक है. तो, ब्रोकोली, केल, और अंजीर खाएं.

गर्भावस्था के दौरान आयरन शिशु और प्लेसेंटा की वृद्धि में मदद कर सकता है. साबुत अनाज और फलियां खाएं.

रक्त कोशिका उत्पादन के लिए आयोडीन की जरूरत होती है और यहां तक ​​कि गर्भवती महिला के शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है.

शरीर के ऊतकों के निर्माण के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है. इसलिए, जामुन और शिमला मिर्च खाएं. इसी तरह, बी 6, जिंक, फोलिक एसिड, विटामिन डी और कोलीन भी महत्वपूर्ण हैं.

इसके अलावा, स्तनपान और स्तनपान के दौरान इन पोषक तत्वों को संतुलित करना भी आवश्यक है. कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और विटामिन जैसे प्रत्येक समूह से संबंधित हेल्दी फूड्स खाएं. अपने दैनिक आहार में मेथी और फ्लैक्ससीड्स शामिल करना न भूलें. गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए कि वे क्या खाएं और क्या न खाएं.

आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां, अगर महिलाएं अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव!

6c2nojjInternational Women's Day 2021: गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए

3. रजोनिवृत्ति

रजोनिवृत्ति के दौरान एक महिला कम ऊर्जा स्तर, कम अस्थि खनिज घनत्व, खराब स्मृति और कई बीमारियों के उच्च जोखिम का अनुभव कर सकती है. मूड स्विंग, वजन बढ़ना और गर्म चमक कुछ ऐसे लक्षण हैं जो रजोनिवृत्त महिलाओं में देखे जाते हैं. इस प्रकार, इन लक्षणों से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए सही पोषण महत्वपूर्ण है. कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प / अपने आहार को अंकुरित अनाज, मिर्च और खट्टे खाद्य पदार्थों जैसे कीवी, संतरे, नींबू और जामुन के साथ लोड करें. यहां तक कि ओमेगा -3 फैटी एसिड भी कर सकते हैं. सैल्मन, मछली का तेल और कद्दू के बीज मददगार हैं.

International Women's Day 2021: Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

4. बुजुर्ग

बुढ़ापे के दौरान स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी और कैल्शियम की आवश्यकता होती है. यहां तक कि बी 12 मस्तिष्क को भी अच्छे आकार में रखता है. तरल पदार्थ पीने से शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

प्रत्येक महिला को जीवन के विभिन्न चरणों के दौरान एक स्वस्थ और बैलेंस डाइट सुनिश्चित करनी चाहिए.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं!

(डॉ. इला त्यागी, स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति विशेषज्ञ, अपोलो स्पेक्ट्रा मुंबई)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज रोगियों के लिए अद्भुत हैं ये 5 पावर फूड्स, इनके पोषक तत्व शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, हर वुमन को करने चाहिए डाइट में शामिल

गर्मियों की सबसे हाइड्रेटिंग ड्रिंक तरबूज का जूस पीने के हैं शानदार फायदे, जानें घर पर बनाने का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Drink Water Correctly: खाना खाने के साथ पानी पीना सही है या गलत? जानें क्या कहता है आयुर्वेद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -