होम »  हार्ट & nbsp;»  इस इलाज से कम होगा दोबारा हार्ट अटैक या हार्ट फेल्योर का खतरा...

इस इलाज से कम होगा दोबारा हार्ट अटैक या हार्ट फेल्योर का खतरा...

खत्म हो चुकी और खत्म होने जा रही कोशिकाओं को हटाने के लिए प्रतिरोधक कोशिकाओं को भेजा जाता है.

इस इलाज से कम होगा दोबारा हार्ट अटैक या हार्ट फेल्योर का खतरा...

वैज्ञानिकों ने हृदयघात के बाद दिल के ऊतकों को दोबारा विकसित कर सकने में सक्षम एक नया उपचार खोज निकाला है. वैज्ञानिकों का दावा है कि यह उपचार मरीजों में दिल की धड़कन रूकने की समस्या को रोकने में मददगार हो सकता है. Heart attack, हृदयाघात के वक्त दिल में ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद हो जाती है और हृदय की मासपेशियों को नुकसान पहुंचता है. खत्म हो चुकी और खत्म होने जा रही कोशिकाओं को हटाने के लिए प्रतिरोधक कोशिकाओं को भेजा जाता है, लेकिन ये कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो चुके हृदय में जा कर जलन पैदा कर देती हैं और यह स्थिति दिल की धड़कन रूकने का कारण बन सकती है.
 

IVF: गर्भधारण के लिए बेस्ट होते हैं साल के ये कुछ खास महीने...


‘यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड’ के शोधकर्ताओं ने पाया कि चूहों में हृदयघात के बाद वीईजीएफ-सी नामक प्रोटीन इंजेक्शन से दिए जाने के बाद, क्षतिग्रस्त हो चुकी हृदय की मासपेशियों की कोशिकाओं में काफी कमी आ गई. साथ ही इसने हृदय को रक्त की आपूर्ति करने के लिए पूरी तरह से ठीक कर दिया. 

दिल के लिए खतरा और कैंसर जैसे रोगों की संभावना बढ़ाती है नाइट शिफ्ट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Female Sexual Dysfunction: क्या है इसकी वजह, जानें यौन अक्षमता के बारे में सबकुछ...


इसकी तुलना में जिस चूहे को उपचार नहीं मिला, उसके लगभग आधे हृदय ने काम करना बंद कर दिया. पत्रिका ‘ऑफ क्लीनिकल इन्वेस्टिगेशन’ में छपे अध्ययन के मुताबिक, अतिरिक्त लिम्फेटिक वाहिकाओं ने प्रतिरोधी कोशिकाओं को मृत अथवा मृत हो रही कोशिकाओं की मरम्मत करने तथा हटाने में मदद की.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -