होम »  weight loss & nbsp;»  How To Lose Weight Fast: पेट की चर्बी और मोटापा कम करना चाहते हैं, तो इन 5 टिप्स को फॉलो करने से ही बनेगी बात

How To Lose Weight Fast: पेट की चर्बी और मोटापा कम करना चाहते हैं, तो इन 5 टिप्स को फॉलो करने से ही बनेगी बात

How To Lose Belly Fat: मोटापा आज के समय की सबसे गंभीर समस्या में से एक है. मोटापे की समस्या से अधिकांश लोग परेशान हैं. वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है.

How To Lose Weight Fast: पेट की चर्बी और मोटापा कम करना चाहते हैं, तो इन 5 टिप्स को फॉलो करने से ही बनेगी बात

How To Lose Belly Fat: पेट की चर्बी को कम करने के लिए सही डाइट की जरूरत है.

खास बातें

  1. वजन को कम करना चाहते हैं तो आप नाश्ते में अंडे को शामिल करें
  2. नमक का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.
  3. मीठे का अधिक सेवन पेट की चर्बी बढ़ने का कारण हो सकता है.

Tips To Lose Belly Fat: आपने कई बार लोगों को ये कहते सुना होगा, कि वजन घटाना एक बेहद लंबा प्रोसेस है. इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं है. लेकिन वजन और पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है कुछ आसान टिप्स की मदद से. पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए हम हर वो मुमकिन कोशिश करते हैं जो कर सकते हैं. दरअसल मोटापा आज के समय की सबसे गंभीर समस्या में से एक है. मोटापे की समस्या से अधिकांश लोग परेशान हैं. वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. कुछ लोगों को फास्ट फूड्स और ऑयली चीजें खाना काफी पसंद होता है. लेकिन इनका अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक ही नहीं है बल्कि आपके वजन बढ़ने का कारण भी हो सकता है. लेकिन कई बार वजन बढ़ने की समस्या स्वास्थ्य कारणों से भी हो सकती है. आपको बता दें कि वजन को कम करना आसान है लेकिन पेट की चर्बी को कम करना इतना आसान नहीं हैं. यहां आपके लिए कुछ आसान और कारगर टिप्स के बारे में बताया गया है.

दूध पीने से शरीर को ये 5 नुकसान हो सकते हैं, जानें एक दिन में कितने गिलास पीना फायदेमंद है

बॉडी फैट घटाने के लिए अद्भुत काम करते हैं ये 5 टिप्स 



1. लेमन टी



बहुत से लोगों को सुबह चाय पीने की आदत होती है और वो अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करते हैं लेकिन आपको बता दें सुबह खाली पेट चाय या कॉफी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है. इसलिए आप सुबह चाय और कॉफी की जगह नींबू की चाय का सेवन करें. ये न सिर्फ आपको हेल्दी रखने का काम करेगा बल्कि आपके वजन को भी कम करने में मददगार है.

kd5vi3vg

Weight Loss Tips: नींबू की चाय का सेवन वजन को कम करने में मददगार है.

2. अंडा

सुबह के समय काफी लोगों को नाश्ते में पराठे खाना पसंद होता है और ये वजन बढ़ने का कारण हो सकता है. वजन को कम करना चाहते हैं तो आप नाश्ते में अंडे को शामिल करें ये आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ वजन को भी कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.

3. नमक

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो अपने खाने में नमक का इस्तेमाल कम करें. नमक का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं ये 5 नट्स, शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय

4. मीठा

मीठा खाना भला किसे पसंद नहीं होता. लेकिन अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो मीठी चीजों का कम सेवन करें. क्योंकि कई बार मीठे का अधिक सेवन पेट की चर्बी बढ़ने का कारण हो सकता है.

तेजी से वजन कैसे घटाएं? देखें वीडियो-

5. जंग फूडः

आज की व्यस्त जीवनशैली और समय की कमी के कारण हम जंग फूड और फास्ट फूड खाने के आदि हो गए हैं. जिसके चलते भी हमारा वजन बढ़ सकता है इसलिए पेट की चर्बी को कम करना है तो जंक फूड का सेवन कम करें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहें

दिमाग को भी पोषण देता है घी हार्ट को रखता है हेल्दी, जानें अपने खाने में कितना घी मिलाना चाहिए

Hair Fall Causes: बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए यहां है असरदार डाइट प्लान, जानें क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -