होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  How To Postpone Periods: कुछ दिनों तक टालना चाहते हैं अपने पीरियड्स तो इन घरेलू उपायों का ले सकते हैं सहारा

How To Postpone Periods: कुछ दिनों तक टालना चाहते हैं अपने पीरियड्स तो इन घरेलू उपायों का ले सकते हैं सहारा

Home Remedies To Delay Periods: मेडिसिन एक हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकती हैं और आपके मासिक धर्म चक्र को बाधित कर सकती हैं. कुछ दिनों और यहां तक कि हफ्तों के लिए आपके पीरियड्स में देरी करने के यहां कुछ प्राकृतिक तरीके हैं.

How To Postpone Periods: कुछ दिनों तक टालना चाहते हैं अपने पीरियड्स तो इन घरेलू उपायों का ले सकते हैं सहारा

How To Postpone Periods: आपके पीरियड्स में देरी करने के यहां कुछ प्राकृतिक तरीके हैं.

How To Postpone Periods Naturally: मासिक धर्म जो महिलाओं के लिए एक प्राकृतिक मासिक घटना है, शरीर के सामान्य कामकाज के लिए बहुत ही असुविधाजनक और दर्दनाक हो सकता है. हालांकि, कई बार आप अपने पीरियड्स में देरी करना चाह सकते हैं क्योंकि कुछ कारणों और स्थितियों के कारण हो सकता है कि आपके पास अपने पीरियड्स के दौरान किसी जरूरी काम में व्यस्त हों या आपकी शादी आ रही हो. गोलियों का उपयोग करने के बजाय कुछ प्राकृतिक तरीके आजमाए जा सकते हैं. मेडिसिन एक हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकती हैं और आपके मासिक धर्म चक्र को बाधित कर सकती हैं. कुछ दिनों और यहां तक कि हफ्तों के लिए आपके पीरियड्स में देरी करने के यहां कुछ प्राकृतिक तरीके हैं.

पीरियड्स टालने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies To Delay Periods


1. नींबू पानी

अम्लीय गुणों और विटामिनों से भरपूर नींबू का आपके पीरियड्स साइकिल में देरी पर बहुत प्रभाव पड़ता है. ऐसा कहा जाता है कि यह प्रवाह को हल्का भी करता है और पीरियड्स से संबंधित जटिलताओं में मदद करता है. घोल बनाने के लिए गुनगुने पानी में 2 से 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अच्छे परिणाम के लिए अपने पीरियड्स से कम से कम कुछ दिन पहले इसे लेने का प्रयास करें.


गर्मियों में गंदा पानी पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां, अपना और औरों का ऐसे रखें ध्‍यान...

2. जिलेटिन

यह आपके पीरियड्स को कुछ घंटों से लेकर एक हफ्ते तक भी देरी करने में कारगर मानी जाती है. जब आपको जरूरत होती है तो यह उपाय आपको परिणाम देने में अद्भुत काम कर सकती है. जिलेटिन मासिक धर्म की पूरी प्रक्रिया को धीमा कर सकता है. जिलेटिन का एक पैकेट लें और उसमें पानी मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिलाकर हिलाएं और दिन में लगभग 2-3 बार इसका सेवन करें.

3. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर आपके आने वाले पीरियड्स में देरी के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है. यह न केवल आपके पीरियड्स को पीछे धकेलता है, बल्कि मासिक धर्म की देरी के बाद के ब्लड फ्लो को कम कर सकता है. एक गिलास पानी में 3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और लगभग एक हफ्ते तक दिन में तीन बार इसका सेवन करें. माना जाता है कि इससे पीरियड्स लगभग एक हफ्ते तक लेट हो सकते हैं.

Green Or Black Cardamom: क्या है दोनों के स्वाद और उपयोग में अंतर, जानें दोनों में से कौन सी ज्यादा फायदेमंद

5. अजवाइन के पत्ते

अजवाइन के पत्तों में विटामिन बी 12, विटामिन के, सी और ए होता है. अजवाइन के पत्तों के एक जोड़े को पानी में उबालकर ठंडा करने के बाद रोजाना दो बार इसका सेवन करने से आपके पीरियड्स में देरी हो सकती है और शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है.

6. व्यायाम

अत्यधिक व्यायाम पीरियड्स की शुरुआत में देरी कर सकता है. यह देखा गया है कि मासिक धर्म से पहले के दिनों में जो लोग भारी शारीरिक गतिविधि करते हैं उनके पीरियड्स समय पर नहीं होते हैं. यह लो एनर्जी का परिणाम हो सकता है. जब आपके शरीर ने व्यायाम और ठीक होने के लिए अपनी ऊर्जा का बहुत अधिक उपयोग किया है, तो हो सकता है कि उसके पास पीरियड चक्र को पूरा करने के लिए ऊर्जा का भंडार न हो.

किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -