होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss करने के लिए लवनीत बत्रा ने बताई हेल्दी स्नैक्स की लिस्ट, फिटनेस फ्रीक लोग डाइट में करें शामिल

Weight Loss करने के लिए लवनीत बत्रा ने बताई हेल्दी स्नैक्स की लिस्ट, फिटनेस फ्रीक लोग डाइट में करें शामिल

Snacks For Weight Loss: जंक फूड खाने से वजन बढ़ सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन हेल्दी स्नैक्स के बहुत फायदे हो सकते हैं. डाइट में स्नैक्स फायदेमंद होने के कुछ तरीके हैं: वे पोषक तत्वों का सेवन बढ़ा सकते हैं, एनर्जी लेवल को बनाए रख सकते हैं और अधिक खाने से रोक सकते हैं.

Weight Loss करने के लिए लवनीत बत्रा ने बताई हेल्दी स्नैक्स की लिस्ट, फिटनेस फ्रीक लोग डाइट में करें शामिल

Healthy Snacks: शकरकंद तृप्ति को बढ़ाता है.

Healthy Snacks For Weight Loss: भोजन जीवन का एक अनिवार्य घटक है. हेल्दी फूड हेल्दी भोजन और जंक फूड पर असंख्य चर्चाएं हुई हैं. पौष्टिक भोजन और जंक फूड के बीच कई अंतर हैं. जबकि चिकना, भूख बढ़ाने वाला और अच्छा दिखने वाला जंक फूड अस्थायी रूप से आपकी भूख को संतुष्ट कर सकता है, अगर आप हेल्दी लाइफ जीवन जीना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना महत्वपूर्ण है. कुछ हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन्स में मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर की है.

आपकी स्किन और पेट के लिए कमाल हैं नींबू के फायदे, एसिडिटी और अपच का है काल, स्किन केयर के लिए भी गजब

कैप्शन में लिखा है, "जंक फूड पर स्नैकिंग से वजन बढ़ सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन हेल्दी स्नैक्स के बहुत फायदे हो सकते हैं. डाइट में स्नैक्स फायदेमंद हो सकते हैं: वे पोषक तत्वों का सेवन बढ़ा सकते हैं, एनर्जी लेवल को बनाए रख सकते हैं, और अधिक खाने से खुद को रोक सकते हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं."


इसके बाद कैप्शन में उन्होंने लिखा है कि "अपने स्नैक्स की प्री प्लानिंग करना हमेशा एक अच्छा विचार है".

तो, जंक फूड को इन 5 हेल्दी स्नैक के साथ बदलें:


झालमुरी: इस तीखे और स्वादिष्ट स्नैक को बनाने के लिए सरसों का तेल, प्याज, हरी मिर्च और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. आप सब्जियों, भुने चने, मूंगफली और अंकुरित अनाज जैसी कई सामग्रियों के साथ प्रयोग कर सकते हैं.

बालों का झड़ना रोकने के 9 कारगर और विश्वसनीय उपाय, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार हैं ये नेचुरल तरीके

काले चने का सूप: यह आपके आहार में अधिक प्रोटीन और आयरन प्राप्त करने का एक स्वादिष्ट और हेल्दी तरीका है. यह डायबिटीज रोगियों और गर्भवती महिलाओं के लिए एक बेहतरीन स्नैक्स है.

शकरकंद चाट: अगर आप उपवास कर रहे हैं तो यह भी एक अच्छा स्नैकिंग विकल्प है. यह तृप्ति को बढ़ाता है और साथ ही भरता भी है. शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर जड़ वाली सब्जियां हैं. वे फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट में हाई होते हैं, जो आंत और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

हम्मस: यह छोले, लहसुन, नींबू के रस, जैतून के तेल, तिल से बना पेस्ट और ताहिनी से बनाया जाता है. यह डिप कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा का एक बेहतरीन मिश्रण है और अनहेल्दी डिप्स या मेयोनेज जैसे स्प्रेड के लिए एक बढ़िया विकल्प के रूप में कार्य करता है.

भुना हुआ मखाना: यह सबसे आसान स्नैक है. यह सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरा होता है और इसे शाम की चाय के साथ पैक किए गए फूड्स के बजाय इस्तेमाल किया जा सकता है.

चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए 5 अचूक घरेलू उपचार, आपको सिर्फ एक चीज का इन तरीकों से करना है इस्तेमाल

यहां देखें वीडियो:

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -