होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Tips: डॉ गीतिका मित्तल ने बताए सर्दियों में स्किन को चमकदार और हेल्दी स्किन बनाए रखने वाले फूड्स

Skin Care Tips: डॉ गीतिका मित्तल ने बताए सर्दियों में स्किन को चमकदार और हेल्दी स्किन बनाए रखने वाले फूड्स

डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता सर्दियों के फूड्स को लिस्टेटड करते हुए एक वीडियो शेयर करती हैं जो आपकी त्वचा में चमक लाने और इसे हेल्दी रखने में मदद करती हैं.

Skin Care Tips: डॉ गीतिका मित्तल ने बताए सर्दियों में स्किन को चमकदार और हेल्दी स्किन बनाए रखने वाले फूड्स

आपकी स्किन और त्वचा के स्वास्थ्य के बीच सीधा संबंध है.

सर्दी का असर कई तरह से महसूस किया जा सकता है. गिरता तापमान कुछ लोगों के लिए सुखदायक हो सकता है, लेकिन दूसरों के लिए परेशानी का एक प्रमुख कारण हो सकता है. सर्दियों में त्वचा को सबसे ज्यादा परेशानी होती है. ऐसा ज्यादातर हवा में नमी कम होने के कारण होता है, जिससे त्वचा रूखी हो जाती है. रूखी परतदार त्वचा एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है. आमतौर पर लोग अपनी त्वचा पर नियमित रूप से मॉइस्चराइजर और लोशन लगाकर इसे हल करने की कोशिश करते हैं. जबकि ये बाहरी अनुप्रयोग कुछ हद तक त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद कर सकते हैं, वे एक हेल्दी डाइट के साथ कंपटीशन नहीं कर सकते है. अगर आप सर्दियों में हेल्दी, चमकदार त्वचा चाहते हैं तो अपने खान-पान पर ध्यान दें.

त्वचा विशेषज्ञ डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने सर्दियों में डाइट और त्वचा के स्वास्थ्य के बीच संबंध पर कुछ टिप्स शेयर किए. उनका वीडियो, जिसका शीर्षक है, 'हेल्दी और चमकती त्वचा के लिए विंटर फूड्स', त्वचा को आंतरिक रूप से पोषण देने के बारे में बहुत कुछ बताता है. कैप्शन में कहा गया है, "अपनी त्वचा को अंदर से बाहर तक पोषण दें, रेडिएंट, हेल्दी स्किन के लिए डॉ गीतिका के टॉप विंटर फूड्स"

दुबलेपन को क्यों झेलना है, अपने आहार में इन 16 चीजों को शामिल करें और तेजी से बढ़ाएं अपना वजन


डॉ गुप्ता ने चमकती त्वचा को बनाए रखने के लिए भोजन की भूमिका के बारे में बताया. उन्होंने उन फूड्स का भी सुझाव दिया जो आपकी त्वचा को भीतर से पोषण दे सकते हैं. यहां उसकी लिस्ट है:

गाजर

गाजर कैरोटीनॉयड का एक स्रोत हैं, जो त्वचा में जमा हो जाते हैं और हानिकारक यूवी विकिरणों के खिलाफ बाधाओं के रूप में कार्य करते हैं. वे त्वचा को कैंसर से बचाने में भी मदद करते हैं. गाजर विटामिन ए और सी से भी भरपूर होते हैं, जो उम्र बढ़ने के संकेतों से बचाते हैं, त्वचा की टोन और बनावट को भी प्रेरित करते हैं और मुंहासों को साफ करते हैं.

चुकंदर

चुकंदर अशुद्धियों को दूर कर त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है.

हरे पत्ते वाली सब्जियां

सर्दी ताजी, हरी, पत्तेदार सब्जियों का समय है. आप केल, पालक या सरसों के पत्ते, या उपलब्ध किसी भी अन्य स्थानीय साग के बीच चयन कर सकते हैं. ये आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो दिखाई देने वाले घाव के निशान को ठीक करते हैं. इनमें विटामिन के भी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है और आंखों के नीचे काले घेरे का इलाज करने में मदद करता है.

जब भी हो मीठा खाने की लालसा तो कैलोरी बढ़ाने की बजाय इन 5 फूड्स से करें अपनी स्वीट क्रेविंग को शांत

जामुन

सर्दियों के दौरान स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और अन्य स्थानीय किस्में प्रचुर मात्रा में होती हैं. ये ग्लूटाथियोन जैसे एंटीऑक्सिडेंट के समृद्ध स्रोत हैं, जो मुक्त कणों को संतुलित करने में मदद करते हैं और त्वचा की कोशिकाओं में सूजन को रोकते हैं.

यहां वीडियो है:
 

डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता के इन टिप्स से इस सर्दी में रखें अपनी त्वचा का ख्याल.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बार-बार बनती है पेट में गैस तो तुरंत छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 9 अचूक उपाय

नेचुरली फास्ट और हेल्दी वेट लॉस के लिए बहुत जरूरी हैं ये 4 विटामिन, आहार में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Glowing Skin पाने दाग-धब्बों और मुंहासों से छुटकारा चाहते हैं तो ये एक चीज है कमाल, स्किन को देती है 7 चमत्कारिक फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -