होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

Glowing Skin Home Remedies: कामकाजी महिलाओं को अपनी स्किन के बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालना चाहिए. ताकि दिन भर की थकान के कारण उनका चेहरा डल न हो जाए और हमेशा ग्लोइंग और हेल्दी बना रहे.

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

Home Remedies: अपनी स्किन के बारे में सोचने के लिए खुद को कुछ समय जरूर दें.

खास बातें

  1. अपनी स्किन के बारे में सोचने के लिए खुद को कुछ समय जरूर दें.
  2. रात को सोने से पहले त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए क्या कर सकते है?
  3. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो स्किन केयर में आपकी मदद करेंगे.

Home Remedies For Glowing Skin: हम सभी जानते हैं कि कामकाजी महिलाओं के पास योग और व्यायाम करने के लिए ज्यादा समय नहीं होता है. ऑफिस के काम और घर के कामों के बीच महिलाओं के पास खुद की देखभाल करने का समय नहीं होता है, लेकिन आपका चेहरा आपके व्यक्तित्व का एक अनिवार्य हिस्सा है. आपका चेहरा अक्सर आपके बारे में सब कुछ बता देता है, चाहे आप फ्रेश हों, खुश हों या थके हुए हों. भले ही आप काम करना चाहते हों, लेकिन एक लंबे दिन के बाद, अपनी स्किन के बारे में सोचने के लिए खुद को कुछ समय जरूर दें. ऐसे में अगर आपके पास दिन में अपने लिए समय नहीं है तो आप रात को सोने से पहले अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो स्किन केयर में आपकी मदद करेंगे.

ये एक सुपरफ्रूट Diabetes रोगियों का शुगर लेवल और Blood Pressure कैसे रखता है कंट्रोल? जानें 5 जबरदस्त फायदे

स्किन को चमकदार बनाने के लिए नाइट ब्यूटी टिप्स | Night Beauty Tips To Make Skin Glowing


1. गर्म पानी से नहाते समय शरीर की मालिश करें

दिन भर के बाद गर्म पानी से नहाकर आप भरपूर आराम पा सकते हैं. स्नान करते समय बाथरूम में हल्का संगीत बजाएं. गर्म पानी से नहाने से आपके शरीर के सारे रोम छिद्र खुल जाएंगे और इससे आपकी त्वचा को सांस लेने में मदद मिलेगी. यह आपकी स्किन केयर के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. इसे और बेहतर बनाने के लिए आप गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर अपने घुटनों, कोहनियों और पैरों को धो सकते हैं. इसके अलावा इससे शरीर के जोड़ों की धीरे-धीरे मालिश करें और धो लें.

2. प्राकृतिक फेसमास्क बनाएं और लगाएं

आप अपनी त्वचा को शांत करने के लिए अपने चेहरे पर फेसमास्क लगा सकते हैं. इसके लिए दही में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं. इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें. यह आपको लंबी मेहनत के बाद चेहरे पर एक नई चमक देगा. फिर अपनी त्वचा को मुलायम साफ तौलिये से सुखाएं और एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं.

शरीर पर क्या पड़ता है Purine-Rich Foods का प्रभाव? गठिया और Uric Acid रोगियों के लिए यहां है प्यूरीन फूड्स की लिस्ट

3. आंखों को आराम

मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर पर रोजाना काम करने से अक्सर आपकी आंखें थक जाती हैं. इसके अलावा आपकी आंखों के आसपास काले घेरे भी हो जाते हैं. ऐसे में आंखों को आराम देने के लिए खीरा एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है. ताजे खीरे के दो स्लाइस लें और इसे अपनी आंखों पर 15 मिनट के लिए रखें. यह आपके दिमाग के साथ-साथ आपकी आंखों को भी तरोताजा करने में मदद करेगा. फिर अपनी आंख के कोने से लेकर नाक की हड्डी तक किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से हल्के हाथों से मसाज करें. लगभग 20 मिनट तक इसी तरह मालिश करें.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

4. खुद को हाइड्रेट रखें

चेहरे की थकान को कम करने और अच्छे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए आप हल्के फेस रोलर से अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं. यह रात के रूटीन आपकी त्वचा को एक चमकदार चमक देंगे, जिससे यह चमकदार, हेल्दी और कोमल हो जाएंगी. साथ ही सुबह गुनगुना पानी पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

जानें आंवला के फायदे और कैसे करें आंवला को डाइट में शामिल, यहां हैं बेस्‍ट तरीके

Body Acne: क्‍या होते हैं बॉडी एक्‍ने, एक्‍सपर्ट से जानें कारण, बचाव, सावधानियां और इलाज

मोटे लोग नहीं बनना चाहते हैं Diabetes और हाई ब्लड प्रेशर के रोगी तो इन टिप्स को अपनाना न भूलें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -