होम »  स्किन & nbsp;»  Causes Of Acne: तनाव ही नहीं इन 7 कारणों से भी होते हैं मुंहासे, जानिए कैसे रखें अपनी स्किन को एक्ने फ्री

Causes Of Acne: तनाव ही नहीं इन 7 कारणों से भी होते हैं मुंहासे, जानिए कैसे रखें अपनी स्किन को एक्ने फ्री

Reasons Of Acne: मुंहासे त्वचा की एक प्रमुख समस्या है और अलग-अलग कारणों से हो सकती है. यहां उन कारणों के बारे में बताया गया है.

Causes Of Acne: तनाव ही नहीं इन 7 कारणों से भी होते हैं मुंहासे, जानिए कैसे रखें अपनी स्किन को एक्ने फ्री

Causes Of Acne: तनाव से मुंहासे बढ़ सकते हैं

Acne Is Caused By: क्या आप नियमित रूप से मुंहासों से पीड़ित हैं? अगर हां, तो आपने इस त्वचा की समस्या से निपटने के लिए पहले से ही कई अलग-अलग तरीकों की कोशिश की होगी. हालांकि, अगर आप एक वन-साइज फिट सॉल्यूशन का प्रयास कर रहे हैं, तो सबसे अधिक संभावना है कि यह काम नहीं करेगा. क्यों? क्योंकि मुंहासों के कई कारण होते हैं. प्रत्येक कारण के लिए एक अलग समाधान की जरूरत होती है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पेज 'न्यूट्रिशन बाय लवनीत' पर इन अलग-अलग कारणों पर चर्चा की है. कैप्शन में लिखा है, "मुंहासे त्वचा की सबसे आम बीमारी है. यह 85 प्रतिशत किशोरों, 42.5 प्रतिशत पुरुषों और 50.9 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करता है.

क्या वाकई डिटॉक्स वाटर वजन कम करने के लिए प्रभावी है? जानिए क्या कहती हैं पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा

पोस्ट में कहा गया है, "मुंहासे तब होते हैं जब आपकी त्वचा के छिद्र तेल, मृत त्वचा या बैक्टीरिया से अवरुद्ध हो जाते हैं.


मुंहासे की समस्याओं के पीछे के कारणों को जानने के लिए आगे बढ़ें:


1. तनाव

तनाव न्यूरोपैप्टाइड्स और हार्मोनल परिवर्तन नामक इंफ्लेमेटरी रसायनों को रिलीज करने के कारण मुंहासे को खराब कर सकता है. यहां तक ​​कि "अच्छा" तनाव, जैसे किसी बड़ी घटना के लिए तैयार होना, ब्रेकआउट को ट्रिगर कर सकता है. इसलिए आपकी शादी के दिन या किसी बड़ी डेट से पहले एक बड़ा पिंपल आ जाता है.

2. हाई एण्ड्रोजन हार्मोन

एण्ड्रोजन लेवल में वृद्धि हाई सीबम उत्पादन, त्वचा कोशिका गतिविधि में परिवर्तन, सूजन और प्रोपियोनिबैक्टीरियम एक्ने नामक बैक्टीरिया द्वारा बालों के रोम के कोलोनिजेशन की प्रक्रिया को ट्रिगर कर सकती है, जिससे मुंहासे हो सकते हैं. हार्मोनल मुंहासे चक्रीय रूप से होते हैं, और मासिक धर्म की अवधि और रजोनिवृत्ति के साथ खराब हो जाते हैं.

दूध से बनी चीजें नहीं खाते हैं तो कैल्शियम के लिए इन 5 टॉप बेस्ट फूड्स को आज ही कर लें डाइट में शामिल

3. अंतःस्रावी विकार

अंतःस्रावी ग्रंथि विकार जैसे कुशिंग सिंड्रोम और पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम भी मुंहासों के मूल कारण हैं. आपके हार्मोन में उतार-चढ़ाव अक्सर मुंहासे पैदा कर सकता है, जो आपके अंतःस्रावी तंत्र में असंतुलन को भी प्रकट करता है.

4. पाचन संबंधी समस्याएं

मुंहासे और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं आपस में संबंधित हैं. मुंहासे डिस्बिओसिस के कारण हो सकते हैं, जो तब होता है जब सामान्य आंतों के वनस्पति रोगजनकों से अधिक हो जाते हैं.

संतरा ही नहीं इन 9 चीजों में भी पाया जाता है भरपूर Vitamin C, डाइट में शामिल न करने अब बहाना नहीं चलेगा

5. अधिक पसीना आना

पसीना त्वचा के पीएच संतुलन को बदल देता है, जिससे मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के निर्माण और झाइयों का कारण बनने के लिए सही वातावरण बनता है.

6. सूजन

सूजन वाले मुंहासे तब विकसित होते हैं जब बैक्टीरिया बंद छिद्रों के अंदर फंस जाते हैं. जैसे-जैसे बैक्टीरिया बढ़ते हैं, आपकी त्वचा लाल, सूजी हुई और असहज हो सकती हैं.

झूलती पेट की चर्बी को गायब कर स्लिम बैली बनाने के लिए 8 अचूक घरेलू चीजें Diet में करें शामिल

7. ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव

जन्म नियंत्रण की गोलियां जिनमें केवल प्रोजेस्टेरोन होता है, वास्तव में मुंहासे को बदतर बना सकती हैं. इस प्रकार गोलियों में मुंहासे के खिलाफ प्रभावी होने के लिए एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन दोनों होने चाहिए.

पोस्ट पर एक नजर डालें:

Keep these pointers in mind to better understand the problem of acne.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Disclaimer: This content including advice provides generic information only. It is in no way a substitute for qualified medical opinion. Always consult a specialist or your own doctor for more information. NDTV does not claim responsibility for this information.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -