होम »  न्यूट्रीशन & nbsp;»  रोज सुबह नींबू पानी पीने से होते हैं ये अद्भभुत फायदे

रोज सुबह नींबू पानी पीने से होते हैं ये अद्भभुत फायदे

नींबू पाचन में काफी सहायक साबित होता है. रोज सुबह नींबू पानी पीने से पूरे दिन की पाचन क्रिया को सही बनाया जा सकता है. वहीं नींबू पानी से एसिडिटी से भी निजात पाई जा सकती है.

रोज सुबह नींबू पानी पीने से होते हैं ये अद्भभुत फायदे

नींबू पानी के फायदे

वजन कम करना है, तो सुबह सुबह गर्म पानी में नींबू ड़ालकर पीएं, पेट में समस्याएं हैं, तो नींबू का अचार या पूराना मसाला ले लो. जाने किनते ही घरेलू नुस्खे हैं नींबू से जुड़े. नींबू एक बेजोड़ चीज है, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू को रोज सुबह पानी में ड़ालकर लेने से एक नहीं अनेक फायदे होते हैं. 

नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद रहता है. वहीं शरीर के लिए नींबू पानी भी काफी उपयोगी साबित होता है. नींबू पानी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. वहीं सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना भी शरीर के लिए काफी असरदार रहता है. इससे शरीर का पाचनतंत्र ठीक काम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. इसके साथ ही सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से कई बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है.

आइए जानते हैं सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदों के बारे में...

त्वचा
रोज सुबह नींबू पानी से त्वचा में निखार लाया जा सकता है. रोजाना नींबू पानी के सेवन से चेहरे को दाग धब्बों से मुक्त बनाए रखा जा सकता है. वहीं झुर्रियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. चमकदार त्वचा के लिए नींबू पानी काफी मददगार साबित होता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता
नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है. रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.

पाचन
नींबू पाचन में काफी सहायक साबित होता है. रोज सुबह नींबू पानी पीने से पूरे दिन की पाचन क्रिया को सही बनाया जा सकता है. वहीं नींबू पानी से एसिडिटी से भी निजात पाई जा सकती है.

ऊर्जा
भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हर दिन लोग ऊर्जावान बने रहना चाहते हैं. इसके लिए रोज सुबह नींबू पानी पीने से शरीर को पूरे दिन के लिए ऊर्जा मुहैया करवाई जा सकती है. नींबू पानी पीने से तनाव से लड़ने के लिए भरपूर ऊर्जा मिल जाती है और मूड को हल्का और शरीर को ऊर्जावान बनाया जा सकता है.

वजन कम करना
बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो नींबू पानी वजन कम करने में काफी सहायता करेगा. दरअसल, नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता. जिसके कारण व्यक्ति असमय स्नैक्स इत्यादि नहीं खाता. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. वहीं नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर वजन कम करने में मददगार साबित होता है.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -