होम »  न्यूट्रीशन »  आलू, पनीर समेत ये हैं वो 7 चीजें, जिन्हें जितना खाओ, नहीं आएगा मोटापा

आलू, पनीर समेत ये हैं वो 7 चीजें, जिन्हें जितना खाओ, नहीं आएगा मोटापा

कुछ चीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिन्‍हें खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है. यानी कि आप कुछ देर बाद खुद ही खाना बंद कर देंगे और क्रेविंग भी नहीं होगी.

आलू, पनीर समेत ये हैं वो 7 चीजें, जिन्हें जितना खाओ, नहीं आएगा मोटापा

फाइबर युक्‍त चीजें खाने से देर पेट भरा रहता है

खास बातें

  1. कुछ चीजें ऐसी हैं ज‍िन्‍हें आप जितना मर्जी उतना खा सकते हैं
  2. आलू, अंडा और मछली खाने से मोटापा दूर रहता है
  3. हाई-प्रोटीन चीजें खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है
अगर आप डाइटिंग पर हैं, तो यकीनन कोई भी चीज खाने से पहले उसकी कैलोरी जरूर चैक करते होंगे. किसी भी चीज की अति अच्‍छी नहीं होती है. लेकिन खाने की कुछ चीजों पर ये बात ज़रा भी लागू नहीं होती है. हालांकि जीरो कैलोरी जैसा कोई खाना नहीं होता है, लेकिन खाने की कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें आप मोटापे की टेंशन के बिना जितना दिल चाहे उतना खा सकते हैं. दरअसल, इसके पीछे का साइंस ये है कि इन चीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिन्‍हें खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है. यानी कि आप कुछ देर बाद खुद ही खाना बंद कर देंगे और क्रेविंग भी नहीं होगी. यही नहीं इन चीजों में फाइबर के अलावा ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो आपके शरीर की जरूरतों को पूरा भी कर देते हैं.

यहां पर हम आपको उन सात चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें आप जितना चाहे उतना खा सकते हैं और आप मोटे भी होंगे: 

1. उबले आलू 
कार्बोहाइड्रेट और स्‍टार्च की वजह से ज्‍यादातर लोग आलू खाना पसंद नहीं करते हैं. हालांकि, उबले आलू अनहेल्‍दी नहीं होते हैं. इसमें न सिर्फ पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, बल्‍कि पेट भरने के मामले में भी ये अव्‍वल है. इसमें मौजूद स्‍टार्च घुलनशील फाइबर की तरह काम करता है और आपका पेट भी भरा रहता है. 
 
boiled potato


2. अंडे
अंडों की गिनती सुपर फूड के तौर पर होती है. इसमें सभी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जिनकी जरूरत आपके शरीर को होती है. यहां तक कि अंडे के पीले वाले हिस्‍से में भरपूर प्रोटीन होता है, जिसे खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है. एक स्‍टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग नाश्‍ते में अंडे खाते हैं वे पूरे दिन में कम कैलोरी लेते हैं. यही नहीं ऐसे लोगों का BMI बाकियों की तुलना में कम होता है.

eggs


3. मछली 
मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन पाया जाता है. यही नहीं मछली देर तक पेट भरे रखने में मोटे लोगों की मदद करती है. पेट भरने वाली चीजों की लिस्‍ट मछली का नंबर दूसरे हाई-प्रोटीन चीजों से ऊपर है. ऐसा पाया गया है कि जो लोग एक टाइम मछली खाते हैं वे दूसरी बार खाना खाने पर कम कैलोरी लेते हैं. 
 
fish


4. पनीर 
पनीर में कम कैलोरी और भरपूर प्रोटीन के साथ-साथ कैल्‍शियम, विटामिन बी और फास्‍फोरस भी पाया जाता है. पेट भरने वाली चीजों की लिस्‍ट में पनीर का स्‍थान अंडे के बराबर है. 

cottage cheese

5. पॉपकॉर्न 

पॉपकॉर्न में दूसरे स्‍नैक्‍स की तुलना में बहुत ज्‍यादा फाइबर पाया जाता है. एयर-पॉप्‍ड पॉपकॉर्न सबसे हेल्‍दी वैरायटी है. वहीं माइक्रोवेव में बने पॉपकॉर्न में ज्‍यादा कैलोरी होती है और इसमें कैंसर पैदा करने वाले केमिकल भी पाए जाते हैं. 
 
popcorn


6. बिना चरबी का मीट

बिना चरबी वाले मीट में ज्‍यादा प्रोटीन होता है और यह लंबे समय तक पेट भरे रखता है. जो लोग हाई-प्रोटीन डाइट लेते हैं वे दूसरों की तुलना में कम खाते हैं. एक स्‍टडी के मुताबिक जिन लोगें ने लंच में हाई-प्रोटीन डाइट ली उन्‍होंने डिनर में 12 फीसदी कम खाना खाया.
 

chicken


7. मीट का सूप

आमतौर पर लिक्‍विड यानी कि तरल चीजों को ठोस आहार की तुलना में कम पेट भरने वाला माना जाता है. हालांकि, एक रिसर्च के मुताबिक ऐसे कई सूप हैं जे ठोस आहार से ज्‍यादा फिलिंग यानी कि पेट भरने वाले होते हैं. रोजाना सूप पीने से आपको बीच-बीच में भूख नहीं लगती और वजन कम करने में भी मदद मिलती है. क्रीमी सूप के बजाए ब्रॉथ यानी कि मीट का सूप पीना ज्‍यादा फायदेमंद है.
 
soup
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------