Home »  ख़बरें  »  Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत पाने के ये 5 तरीके हैं जबरदस्त! तुरंत मिलेगा आराम

Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत पाने के ये 5 तरीके हैं जबरदस्त! तुरंत मिलेगा आराम

Joint Pain: जोड़ों के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए सर्दियों का मौसम मुश्किल पैदा कर सकता है. ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) की स्थिति तब पैदा होती है जब आपके जोड़ों में मौजूद कार्टिलेज धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त होने लगती है और इस वजह से हड्डियां आपस में एक-दूसरे से घिसने या रगड़ने लगती हैं.

Advertisement
Joint Pain: सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द और सूजन की समस्या

Story Highlights

Joint Pain: जोड़ों के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए सर्दियों का मौसम मुश्किल पैदा कर सकता है. ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) की स्थिति तब पैदा होती है जब आपके जोड़ों में मौजूद कार्टिलेज धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त होने लगती है और इस वजह से हड्डियां आपस में एक-दूसरे से घिसने या रगड़ने लगती हैं. इससे जकड़न, जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की समस्या पैदा हो सकीत है. सर्दियों में ये समस्या और भी बढ़ जाती है. सर्दियों में आम होने वाली समस्या शरीर में सूजन की समस्या (Swelling Problem) है. सर्दियों में शरीर में सूजन होनी शुरू हो जाती है इसके कई कारण हैं. सर्दियां आते ही बुजुर्गो में जोड़ों के दर्द (Joint Pain in Winters) की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है दर्द (Joint Pain) में भी वृद्धि होती है. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए जीवा आयुर्वेद के निदेशक डॉ. प्रताप चौहान ने कुछ उपाय सुझाए हैं, जिनका उपयोग आप जोड़ों के दर्द से जल्द राहत पा सकते हैं.

Skin Care: सर्दियों में रूखी त्वचा से कैसे पाएं छुटकारा? यहां हैं अचूक उपाय, खिल जाएगी स्किन

Belly Fat: फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

1. रोजाना ज्वॉइंट रोटेशन करें

साइकिलिंग और तैराकी जैसे कुछ कसरतों के साथ आप अपनी जीवन शैली में ज्वॉइंट रोटेशन को शामिल करें. जोड़ों के इस घुमाव से आपको इसमें दर्द से राहत मिलेगी और स्थिति को बिगड़ने से रोकने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही वॉकिंग से भी आपको फायदा मिल सकता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा तेजी से न चलें और आरामदायक जूते पहनकर ही सैर पर निकलें.

Weight Loss: बढ़ रहा है बच्चे का मोटापा तो करें ये उपाय, हर बीमारी से रहेगा दूर! 

Joint Pain: रोजाना कसरत करने से दूर हो सकता है जोड़ों का दर्द

2. अभ्यंग का अभ्यास करें

यह आयुर्वेद चिकित्सा का एक रूप है, जिसमें औषधीय तेलों से पूरे शरीर की मालिश की जाती है. इससे एक तो वात की समस्या कम होती है और दूसरी इससे उत्तकों से टॉक्सिन को बाहर निकलने में मदद मिलती है. इसके लिए ऑर्गेनिक तिल के तेल को गुनगुना गर्म करें और सिर से लेकर पांव तक लगाएं और हर रोज कम से कम दस मिनट तक मसाज करें. अगर आप रुमेटॉइट आर्थराइटिस से पीड़ित हैं तो अभ्यंग का अभ्यास न करें.

Belly Fat: ये फूड्स हैं प्रोटीन के पावर हाउस, घटाएंगे पेट की चर्बी, स्किन के लिए भी असरदार

3. घी का करें सेवन

गठिया को एक ऐसे रोग के रूप में देखा जाता है जिसमें वात की अधिकता हो जाती है जिससे पूरे शरीर में नमी कम होने लगती है और इस वजह से चिकनाई में कमी हो जाती है. घी, तिल या जैतून के तेल के उपयोग से सूजन में राहत मिलती है, जोड़ों में चिकनाई पैदा होती है और जोड़ों में जकड़न कम होती है.

Office Stress: ऑफिस में क्यों होता है स्ट्रेस, ये होते हैं कारण, जानें तनाव से बचने के उपाय

Joint Pain: जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए खाएं घी

4. योगा भी है फायदेमंद

योग को अपनी जिंदगी में शामिल करें. ताड़ासन, वीरभद्रासन और दंडासन से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है और इससे गति में तेजी आती है.

Lemon Water Side Effects: नींबू पानी वजन घटाने में है मददगार, साइडइफेक्ट जानकर भी रह जाएंगे हैरान

5. खानपान का रखें ध्यान

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए उचित व संतुलित खानपान बेहद जरूरी है. 'रक्ताशली' और 'शष्टिका' जैसे अनाजों के सेवन से दर्द में राहत मिल सकती है. करेला, बैंगन, नीम और सहजन के डंठल का सेवन इस रोग में अधिक से अधिक करें और साथ ही तमाम तरह के बेर और एवोकाडो भी जमकर खाएं.

इनपुट्स- आईएएनएस

और खबरों के लिए क्लिक करें

Swelling: खतरनाक हो सकती है शरीर की सूजन, जानें कारण और सूजन घटाने के घरेलू नुस्खे

Cold And Cough: सर्दियों में स्वस्थ रहने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, कई बीमारियां रहेंगी दूर

Weight Loss: अब वजन घटाने के लिए डाइटिंग की जरूरत नहीं! ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा

Belly Fat: फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

Diabetes: मीठा खाने से नहीं बढ़ता ब्लड शुगर लेवल! जानें क्या होती है डायबिटीज और इसके कारण

Winter Diet For Weight Loss: सर्दियों में तेजी से घटाएं वजन! बिना जिम और एक्सरसाइज के मोटापा दूर करेगी यह चीज

Weight Loss In Winter: सर्दियों में तेजी से वजन कैसे घटाएं? डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement