होम »  ख़बरें »  आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने करवाई स्किन कैंसर सर्जरी, युवाओं को दी यह सलाह

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने करवाई स्किन कैंसर सर्जरी, युवाओं को दी यह सलाह

पूर्व कप्तान इयान चैपल ने भी इस साल जुलाई में खुलसा किया था कि वह भी त्वचा के कैंसर से जूझ रहे हैं. एक अन्य पूर्व कप्तान रिची बेनो का त्वचा के कैंसर के कारण अप्रैल 2015 में निधन हो गया था.

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने करवाई स्किन कैंसर सर्जरी, युवाओं को दी यह सलाह

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने खुलासा किया है कि हाल में उनके चेहरे से कैंसर हटाने के लिए आपरेशन किया गया. क्लार्क 2006 से इस सर्जरी से जूझ रहे हैं और तीसरा बार उनका आपरेशन हुआ है. माथे के आपरेशन के बाद 38 साल के क्लार्क ने इंस्टाग्राम पेज पर तस्वीर साझा की. क्लार्क ने तस्वीर के साथ लिखा, ‘‘एक और दिन, मेरे चेहरे से त्वचा के कैंसर का एक और हिस्सा काटकर हटाया गया... यहां के युवाओं से कहना चाहता हूं कि वे सुनिश्चित करें कि सूरज से स्वयं को बचाने के लिए सभी सही चीजें करें.''

सिर्फ धूप ही नहीं है स्किन कैंसर की वजह, ये भी हो सकते हैं कारण...


आस्ट्रेलियाई मीडिया की खबरों के अनुसार संन्यास लेने के बाद से क्लार्क को तीन बार त्वचा के कम गंभीर कैंसर का सामना करना पड़ा है. क्लार्क को पहली बार 2006 में त्वचा के कैंसर का पता चला था और वह तब इस इस मुद्दे पर सक्रिय तौर पर जागरूकता फैसला रहे हैं.

स्किन कैंसर के खतरे को कम कर सकती है सनस्क्रीन...

पूर्व कप्तान इयान चैपल ने भी इस साल जुलाई में खुलसा किया था कि वह भी त्वचा के कैंसर से जूझ रहे हैं.
एक अन्य पूर्व कप्तान रिची बेनो का त्वचा के कैंसर के कारण अप्रैल 2015 में निधन हो गया था.

स्किन कैंसर से बचाव के उपाय | Skin Cancer Prevention Tips

1. दिन के मध्य के दौरान धूप से बचें. दिन के बाकी समय, यहां तक कि सर्दियों में या आकाश में बादल होने पर बाहरी गतिविधियों में हिस्सा लें. बादल हानिकारक किरणों से थोड़ी सी सुरक्षा प्रदान करते हैं. तेज सूरज से बच कर आप सनबर्न और सनटैन्स से सुरक्षित रहते हैं और इससे त्वचा में क्षति होती है और त्वचा कैंसर होने का जोखिम बढ़ जाता है. 

2. साल भर सनस्क्रीन लगाएं. सनस्क्रीन सभी हानिकारक यूवी विकिरणों को फिल्टर नहीं करती है, विशेष रूप से ऐसे विकिरण जो मेलेनोमा का कारण बन सकते हैं, लेकिन वे धूप से बचाती हैं. कम से कम 15 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का उपयोग करें.

3. सुरक्षात्मक कपड़े पहनें. अपनी त्वचा को गहरे रंग के, ठोस बुनावट वाले कपड़ों से ढंकें जो आपकी बाहों और पैरों को कवर कर सकें और एक चैड़े किनारे वाला टोप लगाएं, जो बेसबॉल कैप या विजर की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करता है.

4. धूप का चश्मा ऐसा लें जो दोनों प्रकार के यूवी विकिरण - यूवीए और यूवीबी किरणों को रोक सकता हो. 

5. टैनिंग बैड्स से बचें. टैनिंग बैड यूवी किरणों का उत्सर्जन करते हैं और त्वचा के कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

6. अपनी त्वचा की जानकारी रखें, ताकि आप बदलाव को पकड़ सकें. त्वचा में किसी भी तरह के बदलाव पर गौर करें, जैसे कि कोई नया तिल, बर्थमार्क आदि.

स्किन कैंसर के खतरे को कम करती है वेट लॉस सर्जरी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------