होम »  ख़बरें »  दिल के लिए खतरनाक हो सकती हैं हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन और क्‍लोरोक्‍वीन

दिल के लिए खतरनाक हो सकती हैं हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन और क्‍लोरोक्‍वीन

हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन और क्‍लोरोक्‍वीन दवा इंसान के दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. यह दिल से संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकती हैं. इन दवाओं का प्रचलन कोविड-19 के इलाज में इस्तेमाल किए जाने के बाद बढ़ गया था.

दिल के लिए खतरनाक हो सकती हैं हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन और क्‍लोरोक्‍वीन

हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन (hydroxychloroquine) और क्‍लोरोक्‍वीन (chloroquine) दवा इंसान के दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. यह दिल से संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकती हैं. इन दवाओं का प्रचलन कोविड-19 के इलाज में इस्तेमाल किए जाने के बाद बढ़ गया था. कोरोना वायरस में हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन दवा को तो अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी कोविड-19 के इलाज में कारगर होने का दावा कर चुके थे. लेकिन यह दवाएं आपके दिल के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं, ऐसा एक ब्रिटिश जर्नल ऑफ क्‍लीनिकल फार्माकोलॉजी में छपी रिपोर्ट कह रही है. इस रिपोर्ट में इन दवाओं के इस्‍तेमाल को लेकर कुछ नई बातें कही गई हैं. 

इस समीक्षा में फूड एंड ड्रग एडमिनि‍स्ट्रेान एडवर्स इवेंट रिपोर्टिंग सिस्टम से रियल वर्ल्ड डेटा लिया गया था. रिपोर्ट के अनुसार इन दवाओं से परिणाम खतरनाक हो सकते हैं. खासतौर पर दिल के रोगियों के लिए. यह जान को जोखि‍म में डाल सकता है, दिल के काम करने की क्षमता, हार्ट फेलियर और हार्ट की मासपेश‍ियों के नष्ट होने की वजह भी बन सकते हैं.



जर्नल में छपी रिपोर्ट के वरिष्‍ठ लेखक और इजरायल की तेल अवीव यूनि‍वर्सिटी के डॉक्‍टर इलाड माओर ने कहा ''यह दवाएं जान के लिए खतरा पैदा कर सकती है.'' उन्होंने कहा '' यहां हमारा मक्सद दुनिया भर के डॉक्टरों से इन दवाओं को प्रेसक्राइब करते समय विशेष सावधानी बरतने पर ध्यान  दिलाया है.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -