होम »  ख़बरें »  अब एक ही टीके में दी जा सकेगी पोलियो की पूरी खुराक

अब एक ही टीके में दी जा सकेगी पोलियो की पूरी खुराक

बच्चों को अभी पोलियो की दो से चार सूई लगाई जाती है ताकि बीमारी से लड़ने में उनके शरीर की क्षमता मजबूत हो.

अब एक ही टीके में दी जा सकेगी पोलियो की पूरी खुराक

एमआईटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा नैनोपार्टिकल टीका विकसित किया है, जो दुनियाभर से पोलियो को खत्म करने में बड़ी भूमिका अदा कर सकता है. एक ही सूई के जरिए इस टीके की कई खुराक दी जा सकती हैं. पाकिस्तान जैसे अन्य देशों के दूर-दराज इलाकों में, जहां अब भी यह बीमारी पायी जा रही है, वहां के बच्चों को इस टीके की मदद से इस बीमारी से मुक्ति मिल सकती है. 

अमेरिका बीमारी नियंत्रण केंद्र (यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल) के अनुसार दुनिया भर में पोलियो के ज्ञात मामलों में साल 1988 से 2013 के बीच में 99 फीसदी कमी आई है लेकिन यह बीमारी अब भी दुनिया से समाप्त नहीं हुई है. इस बीमारी से अब भी उन इलाकों के बच्चे जूझ रहे हैं जो दूर - दराज में स्थित हैं और उन तक पहुंचने में समस्या आती है. बच्चों को अभी पोलियो की दो से चार सूई लगाई जाती है ताकि बीमारी से लड़ने में उनके शरीर की क्षमता मजबूत हो. 

अमेरिका के मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के एन जैकलेनेक ने बताया, “सिर्फ एक बार सूई लगाकर ही टीके की पूरी खुराक देने से इस बीमारी को पूरी तरह समाप्त करने में मदद मिलेगी.”

और खबरों के लिए क्लिक करें.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -