होम »  ख़बरें »  त्रिपुरा में फैला नए किस्म का 'Swine Flu Fever', इलाके के सभी सुअरों को मारने का आदेश जारी

त्रिपुरा में फैला नए किस्म का 'Swine Flu Fever', इलाके के सभी सुअरों को मारने का आदेश जारी

सरकार ने इस क्षेत्र से किसी भी जीवित या मृत सूअर के मांस की बिक्री और बाहर ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. गुवाहाटी के NERDDL लैब में त्रिपुरा से भेजे गए सूअरों के सैंपल में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू वायरस की पुष्टि हुई थी.

त्रिपुरा में फैला नए किस्म का Swine Flu Fever, इलाके के सभी सुअरों को मारने का आदेश जारी

इसे अफ्रीकन स्वाइन फ्लू वायरस कहा गया है.

कोरोना वायरस महामारी के बीच देश के पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा (Tripura) में ‘अफ्रीकी स्वाइन फीवर' (एएसएफ) की दस्तक से चिंता बढ़ गई है. देश के पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा में अब नए किस्म का स्वाइन फ्लू फीवर फैल रहा है. इसे अफ्रीकन स्वाइन फ्लू वायरस कहा गया है. सूअरों के 87 नमूनों में से तीन में अफ्रीकी स्वाइन फीवर के पॉजिटिव केस मिले हैं. रोग मिलने के केंद्र से 1 किलो मीटर के दायरे में सभी सूअरों को मारने का निर्देश अधिकारियों ने जारी किया है.

पशु संसाधन विकास विभाग के निदेशक के शशि कुमार ने कहा है कि रोग केंद्र से 10 किलो मीटर रेडियस के दायरे को निगरानी क्षेत्र घोषित किया गया है. उन्होंने बताया कि सूअरों को मारने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जहां पॉजिटिव मामले मिले हैं, वह इलाका त्रिपुरा के उत्तरी जिले का कंचनपुर सब डिवीजन है.

सरकार ने इस क्षेत्र से किसी भी जीवित या मृत सूअर के मांस की बिक्री और बाहर ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. गुवाहाटी के NERDDL लैब में त्रिपुरा से भेजे गए सूअरों के सैंपल में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू वायरस की पुष्टि हुई थी. इससे पहले मिजोरम में भी इस फ्लू की पुष्टि हो चुकी है.


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Havana Syndrome: क्या है हवाना सिंड्रोम? जानिए इस रहस्यमय बीमारी के लक्षण

Hair Growth को नेचुरली और तेजी से बढ़ाने के लिए क्यों सबसे बेस्ट है Mustard Oil? ये हैं 6 कारण

Male Menopause: क्या महिलाओं की तरह पुरुषों में भी होता है मेनोपॉज? ये 4 तरीके आपको इससे बचा सकते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह उठकर सबसे पहले पानी क्यों पीना चाहिए? यहां जानें 7 फैक्ट जो आपकी जिंदगी बदल देंगे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------