होम »  Men's Health »  छोटी हाइट से हैं परेशान...तो लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

छोटी हाइट से हैं परेशान...तो लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

यदि आप 18 वर्ष के हो चुके हैं और अभी भी अपनी छोटी हाइट को लेकर परेशान हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी हाइट को इस उम्र में भी कैसे बढा सकते हैं.

छोटी हाइट से हैं परेशान...तो लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

यदि आप 18 वर्ष के हो चुके हैं और अभी भी अपनी छोटी हाइट को लेकर परेशान हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी हाइट को इस उम्र में भी कैसे बढा सकते हैं. एक व्यक्ति की अधिकांश लंबाई उसके पोषण की गुणवत्ता पर निर्भर करता है.आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जो आपको लंबाई बढाने में मदद करेगा. बता दें आपके पिट्यूटरी ग्लैंड में होने वाले हार्मोनल चेंजेस ही शरीर की संरचना और शरीर में होने वाले कई बदलाव के लिए जिम्मेदार है. एक अच्छी सेहत के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी होता है.वहीं पौष्टिक आहार के साथ व्यायाम करना और अच्छी नींद लेना भी बेहद जरूरी माना जाता है.अधिक जानने के लिए यह पढ़ें:  

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

अगर आप अपनी लंबाई बढाना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीके:


1. लटकने वाले व्यायाम करें: 

अगर आप अपनी लंबाई बढाना चाहते हैं तो रोजाना लटकने वाले व्यायाम करें. इससे आपके शरीर को काफी फायदा मिलेगा और लंबाई भी बढेगी.वैसे तो आपके माता-पिता और बड़ों ने आपको बचपन में किसी न किसी तरह के लटकने वाले व्यायाम बताए होंगे. हालांकि उस समय आपने इसे आवश्यक नहीं समझा होगा मगर आज हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि यह अभी भी आपकी लंबाई बढाने में कारगर साबित हो सकता है. हैंगिंग आपकी पीठ की मांसपेसियों को मजबूत बनाने में मदद करेगा और साथ ही रीढ़ की हड्डी के संपीड़न को कम करेगा.यह आपके शरीर को बेहतर बनाता है और आपकी रीढ़ को सीधा रखते हुए आपकी लंबाई को भी बढाता है.

2. अच्छी नींद लें: 
एक अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद लेना बहुत आवश्क माना जाता है क्योंकि जब आप सोते हैं, तो आपकी रीढ़ की हड्डी फैली हुई होती है और साथ ही लम्बी हो जाती है जिससे आपके शरीर को बहुत राहत मिलता है. बता दें सोते वक्त भी पिट्यूटरी ग्लैंड सबसे अधिक सक्रिय होता है, इसलिए इसे काम करने के लिए पर्याप्त समय दें. वहीं बिना तकिये के सोने की भी कोशिश करें और साथ हीं सीधा सोने की कोशिश करें. इससे आपकी रीढ को मजबूती मिलती है.

स्मोकिंग छोडने के लिए ई-सिगरेट? बढ़ा सकती है हृदय रोग का जोखिम ज्यादा

k4hs5bp

3. योग करें:
अगर आप अपने शरीर को मजबूत और बेहतर बनाना चाहते हैं तो रोजाना योग करें. योग करने से आपकी मांसपेसियों को मजबूती मिलेगी. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विरभद्रासन,भुजंगासन जैसे योग करें. 

प्रेगनेंसी में क्यों होता है डिप्रेशन, शोध में पता चला दोनों का नाता

4.  तंबाकूों के सेवन से बचें: 
शराब, तंबाकू के सेवन से दूर रहें क्योंकि यह आपके शरीर को कमजोर कर सकता है और साथ ही शरीर की ग्रोथ को रोक सकता है. इसके साथ ही इन चीजों का सेवन करने से आपके शरीर में खून का प्रवाह कम हो सकता है. तंबाकू के सेवन से शरीर को मिलने वाले पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. वहीं अगर आप शराब, तंबाकू का सेवन करते हैं तो यह आपके विकास को भी प्रभावित कर सकता है.इसलिए इन चीजों का सेवन ना करें.

5.ये हेल्दी फूड आपके शरीर को बढाने में करेंगे मदद: 

लंबाई बढाने के लिए आपके शरीर को कई तरह के पोषक तत्व की जरूरत है. अगर पोषक तत्व की बात की जाए  तो दूध में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप रोजाना दूध का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर की ग्रोथ में काफी मदद करेगा.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6. स्वस्थ आहार लें: 
अगर शरीर की ग्रोथ की बात की जाए तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप एक स्वस्थ आहार लें. इसके लिए आप फलों, सब्जियों, मीट और यहां तक ​​कि कार्ब्स का संतुलित मिश्रण लें इससे आपके हार्मोन को पोषक तत्व मिलेंगे और यह आपके शरीर की ग्रोथ में मदद करेगा.वहीं अगर आप एक संतुलित आहार नहीं लेते हैं तो यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------