होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  पेट की कई परेशानियों का इलाज है गोवा का ये खास 'मोइरा केला'

पेट की कई परेशानियों का इलाज है गोवा का ये खास 'मोइरा केला'

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से 'मोइरा केले' की फोटो शेयर करते हुए उसकी खूबियों का बखान किया है. इन केलों में मौजूद औषधीय गुणों का इस्तेमाल पेट दर्द, कब्ज़, गैस और ऐसिडिटी से राहत देने के लिए किया जाता है.

पेट की कई परेशानियों का इलाज है गोवा का ये खास मोइरा केला

ये मोइरा केले पावर प्री वर्कआउट फ़ूड के तौर पर भी खाये जाते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर केला जितना स्वादिष्ट है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद. इसमें पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, साथ ही इसमें नेचुरल एंटीएसिड होते हैं, यही वजह है कि पेट खराब होने पर अक्सर डॉक्टर केला खाने की सलाह देते हैं. केले की इन तमाम खूबियों के बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं 'गोआ' के खास 'मोइरा केले' के बारे में. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से 'मोइरा केले' की फोटो शेयर करते हुए उसकी खूबियों का बखान किया है.

चिंता से राहत पाने के लिए 6 ब्रीथिंग एक्सरसाइज जो आपको शांत महसूस करने में मदद कर सकती हैं





A post shared by Luke Coutinho - Lifestyle (@luke_coutinho)

ल्यूक कौटिन्हो अक्सर हेल्दी लाइफ़स्टाइल और हेल्दी फूड के बारे में लोगों को अपडेट करते रहते हैं. अपने इंस्टाग्राम में मोइरा केले की फोटो के साथ ल्यूक कौटिन्हो ने कैप्शन में लिखा, ' ये मोइरा केले हैं, जो गोवा के गांव में पाए जाते हैं'.दशकों से इन केलों में मौजूद औषधीय गुणों का इस्तेमाल पेट दर्द, कब्ज़, गैस और एसिडिटी से राहत देने के लिए किया जाता है. यही नहीं ये मोइरा केले पावर प्री वर्कआउट फ़ूड के तौर पर भी खाये जाते हैं.

कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करें फ्लैक्सीड्स का सेवन जिससे मिलें शानदार फायदे

ल्यूक कौटिन्हो ने गोवा की फुटबॉलरों का जिक्र करते हुए लिखा कि, गोवा के फुटबॉलर गेम के पहले 2 या उससे ज्यादा केले खाते हैं और इतने ही खेल के बाद भी.ये केले सुपर सुपर एनर्जी से भरपूर हैं, इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम है जो बेहतर प्रदर्शन में मदद करता है. कौटिन्हो ने लोगों सलाह देते हुए लिखा कि, अगर केले का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए और अगर वो आपको सूट करता हो, तो इसे जरूर खाएं .अगर ये आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ाता है तो इसमें आप प्रोटीन को भी मिक्स कर सकते हैं. आखिर में उन्होंने लिखा कि क्या आपने इन केलों को कभी टेस्ट किया है?

आपको बता दें मोइरा केले अपने उच्च पौष्टिक मूल्य के लिए जाने जाते हैं. खास बात ये है कि ये केले आपके एक मील बराबर एनर्जी दे सकते हैं.इसकी सबके बड़ी खासियत ये है कि गोवा को इन केलों के लिए 2020 में जीआई टैग मिला था. ल्यूक कौटिन्हो के इस इंफॉर्मेशन के लिए इंस्टाग्राम में यूज़र्स उन्हें धन्यवाद दे रहे हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो न्यूट्रिशनिष्ट से जानें भूख कम करने की कारगर ट्रिक्स

Skin Care Alert: मॉनसून के दौरान अपनी स्किन की देखभाल करने के कुछ आसान और कारगर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Good Cholesterol Level: इन 5 कारगर और आसान तरीकों से बढ़ाएं शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल लेवल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -