Home »  लिविंग हेल्दी  »  World Sleep Day 2021: अच्छी नींद के लिए एक गिलास दूध में मिलाएं ये आयुर्वेदिक चीजें और सोने से पहले पिएं!

World Sleep Day 2021: अच्छी नींद के लिए एक गिलास दूध में मिलाएं ये आयुर्वेदिक चीजें और सोने से पहले पिएं!

World Sleep Day 2021: आयुर्वेदिक उपचार स्वाभाविक रूप से नींद को प्रेरित करके अनियमित नींद चक्र को ठीक कर सकते हैं. कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों जिनका दूध में इस्तेमाल कर अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
World Sleep Day 2021: नींद की कमी आपकी मन की शांति को भंग कर सकती है

Story Highlights

World Sleep Day 2021: नींद की कमी एक ऐसी चीज है जो सचमुच आपकी मन की शांति को भंग कर सकती है! रात भर नींद के साथ संघर्ष करना मानसिक स्वास्थ्य को धीमा कर सकता है और आपके मेटाबॉलिज्म और आंत के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. हालांकि अच्छी नींद के लिए आयुर्वेदिक उपाय काफी फायदेमंद हो सकते हैं. अगर अच्छी और गहरी नींद नेचुरल उपाय से मिल जाती है तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है भला. खैर, हममें से ज्यादातर लोग नींद लेने के लिए गोलियों और सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन लंबे समय में ये औषधीय दवाएं आपके तंत्रिका तंत्र पर असर डाल सकती हैं और कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं.

आयुर्वेदिक उपचार स्वाभाविक रूप से नींद को प्रेरित करके अनियमित नींद चक्र को ठीक कर सकते हैं. कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों जिनका दूध में इस्तेमाल कर अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

पुराने एडल्ट्स रात में नींद न आने से रहते हैं परेशान, तो यहां जानें अच्छी नींद लेने नेचुरल उपाय

अच्छी नींद लेने के लिए बादाम का दूध | Almond Milk To Get A Good Sleep

बादाम दूध अनियमित नींद चक्र को ठीक करने में कैसे मदद कर सकते हैं? 

आयुर्वेद के अनुसार चीजों का सही कॉम्बिनेशन, तंत्रिका को आराम करने और नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकता है. बादाम का दूध एक महान नींद के समर्थक हैं. इसमें ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है. सेरोटोनिन मस्तिष्क में शांत प्रभाव उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है. आप रोजाना बादाम का दूध पीकर एक अच्छी नींद पा सकते हैं.

रात को नींद न आने से होती है बैचेनी, तो आज से ही खाएं ये 6 फूड्स आएगी अच्छी और गहरी नींद

बादाम और ब्राह्मी दूध के लिए सामग्री | Ingredients For Almond And Brahmi Milk

  • 5 टहनी ब्राह्मी
  • 4 बादाम
  • 1 चम्मच चीनी / शहद
  • 180 मिली बादाम दूध

इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए, ब्राम्ही के पत्तों को अच्छी तरह से धो लें और बादाम को कुछ घंटों के लिए भिगो दें ताकि ड्रिंक को एक रमणीय स्वाद और बनावट मिल सके. एक ब्लेंडर लें और सामग्री का चिकनी मिश्रण बनाएं, कुछ शहद मिलाएं और सोने से पहले इसे पीएं.

World Sleep Day 2021: दूध में केसर मिलाकर सेवन करने से भी नींद को बढ़ावा मिल सकता है
  • ब्राम्ही और बादाम के दूध का मिश्रण तंत्रिका तंत्र को ठीक करने, तंत्रिकाओं को आराम देने और नींद को बेहतर बनाने में मदद करता है.
  • आयुर्वेद में, बादाम इस पेय का एक प्रमुख घटक है, जिसे मस्तिष्क टॉनिक माना जाता है.
  • ऐसा माना जाता है कि बादाम के नियमित सेवन से किसी के दिमाग और तंत्रिका तंत्र को पोषण, मजबूत और शांत करने में मदद मिलती है.

अच्छी नींद पाने के अन्य आयुर्वेदिक टिप्स | Other Ayurvedic Tips To Get Good Sleep

  • दूध में ट्रिपटोपॉन होता है, जो कि नींद को बढ़ाने में मदद करता है. रोजाना रात में सोने से पहले गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है. सोने से पहले एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पी लें.
  • गर्म दूध तो फायदेमंद होती ही है, इसमें अगर जायफल पाउडर मिलाकर पिय जाए, तो नींद न आने की समस्या भी दूर हो सकती है.
  • नींद का इलाज करना है, तो केसर भी इसमें आपकी मदद कर सकती है. एक कप गर्म दूध में दो चुटकी केसर मिलाकर पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घुटनों के दर्द की छुट्टी कर देंगी ये 9 एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी है असरदार!

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर

Health Tips: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement