होम »  लिविंग हेल्दी »  World Psoriasis Day 2020: सर्दियों में बढ़ जाती है सोरायसिक की समस्या, इससे राहत पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें कारगर उपाय

World Psoriasis Day 2020: सर्दियों में बढ़ जाती है सोरायसिक की समस्या, इससे राहत पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें कारगर उपाय

World Psoriasis Day 2020: प्रत्येक साल 29 अक्टूबर को मनाया जाने वाला विश्व सोरायसिस दिवस (Psoriasis Day) इस स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है, जो आपकी त्वचा को प्रभावित करता है. सर्दियों के मौसम में सोरायसिस के लक्षण (Symptoms Of Psoriasis) बिगड़ सकते हैं. इन्हें मैनेज करने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

World Psoriasis Day 2020: सर्दियों में बढ़ जाती है सोरायसिक की समस्या, इससे राहत पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें कारगर उपाय

World Psoriasis Day 2020: ठंड के मौसम में सूखापन सोरायसिस के लक्षणों को खराब कर सकता है

खास बातें

  1. इस स्थिति से असुविधा को नियंत्रित करने के लिए तनाव कम करें.
  2. स्वस्थ आहार सोरायसिस के लक्षणों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.
  3. विश्व सोरायसिस दिवस हर साल 29 अक्टूबर को मनाया जाता है.

World Psoriasis Day 2020: विश्व सोरायसिस दिवस हर साल 29 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन इस स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए दुनिया भर में कई गतिविधियां आयोजित की जाती हैं. सोरायसिस (Psoriasis) एक पुरानी, स्व-प्रतिरक्षी सूजन की बीमारी है जो त्वचा पर सूखी लाल और खुजलीदार पैच (Itchy Patch) की तरह होती है. यह स्थिति कुछ हफ्तों तक ट्रिंगर करती है, फिर थोड़े दिनों के लिए रुक जाती है. यह चक्र नियमित रूप से दोहराता है. सर्दियां ठंडी हवाओं के रूप में सोरायसिस के लक्षणों (Symptoms Of Psoriasis) को बदतर बना सकती हैं. त्वचा से नमी निकालती है, जिसके परिणामस्वरूप सूखापन भी बढ़ जाता है. विश्व सोरायसिस दिवस के अवसर पर, मैक्स अस्पताल में त्वचा विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. नव्या हांडा सर्दियों के मौसम में सोरायसिस को मैनेज करने के लिए उपाय (Ways To Manage Psoriasis) शेयर किए हैं.

ठंड के मौसम में सोरायसिस को मैनेज करने के उपाय | Ways To Manage Psoriasis In Cold Weather

इस समस्या के संभावित ट्रिगर को समझना और उन्हें प्रबंधित करने के लिए कदम उठाना लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है. यहां सर्दियों में सोरायसिस को मैनेज करने के टिप्स दिए गए हैं.


1. मॉइस्चराइजर लगाएं

लालिमा और खुजली को नियंत्रित करने के लिए आपको अपनी त्वचा को नम रखना चाहिए. नहाने और हाथ धोने के लिए मॉइस्चराइजिंग साबुन चुनें और अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइज़र लगाएं. यह आपकी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखेगा. यूरिया या सैलिसिलिक एसिड वाले उत्पाद नरम और प्रभावित क्षेत्रों में सूखी त्वचा को हटाने में मदद कर सकते हैं.

lrldt5voWorld Psoriasis Day: सर्दियों के दौरान इस स्थिति का प्रबंधन करने के लिए अक्सर मॉइस्चराइजर लगाएं

2. गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी के नहाएं

गर्म पानी से लंबे समय तक नहाने से आपकी त्वचा से नमी को छीन सकती है. इसके बजाय गुनगुने पानी से स्नान करें और गर्म पानी से परहेज करें. नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाएं.

3. एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें

यह कमरे के हीटरों के सुखाने के प्रभाव का मुकाबला करने में आपकी सहायता करेगा. घर के अंदर नमी सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए एक ह्यूमिडिफायर घर के अंदर उपयोग करें.

4. मुलायम कपड़े पहनें

ऊन, सिंथेटिक फाइबर जैसे कपड़े आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं और ट्रिंगर शुरू कर सकते हैं. उनी या कठोर कपड़ों की परत की बजाय, मुलायम सूती कपड़े पहनें. इसके ऊपर आप भारी कपड़ों की लेयर ले सकते हैं.

5. उचित पोषण और हाइड्रेशन का ध्यान रखें

आपका आहार भी प्रभावी ढंग से सोरायसिस का प्रबंधन करने में आपकी मदद कर सकता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड त्वचा की सूजन को कम करने और आपकी त्वचा को पोषण देने में मदद कर सकता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं- फ्लैक्ससीड्स, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, अखरोट, बादाम और फैटी मछलियां. इसके अलावा, पर्याप्त पानी पीने से त्वचा को प्राकृतिक नमी बनाए रखने में मदद मिलती है.

c85e2sgWorld Psoriasis Day: अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पियें

6. तनाव के स्तर को कम करें

तनाव सोरायसिस के लिए एक संभावित ट्रिगर है. तनाव कम करने और सोरायसिस को नियंत्रण में रखने के लिए योग, ध्यान, नियमित व्यायाम और अन्य विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें.

7. धूप के नियमित संपर्क में रहें

अनुसंधान ने सुझाव दिया है कि विटामिन डी के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने से सोरायसिस के भड़कने को रोकने में मदद मिल सकती है.

अंत में, अगर आपकी सोरायसिस हमेशा सर्दियों में खराब हो जाती है, तो रोग को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है. आप हमेशा अपने ट्रिगर को नियंत्रित नहीं कर सकते, आपका डॉक्टर ऐसे परिदृश्य में मदद करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में होगा.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(डॉ. नवीन हांडा, कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट एंड कॉस्मेटोलॉजिस्ट, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, शालीमार बाग)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------